Delhi Unlock Latest Update: दिल्ली में अब मेलों-प्रदर्शनियों का भी होगा आयोजन, जानिए नई गाइडलाइन

Delhi Unlock Latest Update: दिल्ली में कोरोना प्रतिबंधों में और ढील दे दी गई है.अब मेलो-प्रदर्शनियों का भी आयोजन किया जा सकेगा, जानिए नई गाइडलाइन...

Published: September 15, 2021 6:15 PM IST

By Kajal Kumari

up Unlock Update
The Karnataka chief minister said even though the number of COVID cases in the state have surged, there is "no load on hospitals" as such. (File Photo)

Delhi Unlock Latest Update: कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारण देशभर के अन्य राज्यों के साथ ही राजघानी दिल्ली में भी आर्थिक गतिविधियां बाधित हो गई थीं. लेकिन कोरोना संक्रमण में लगाम लगने के बाद चरणबद्ध् तरीके से दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने धीरे-धीरे पाबंदियों में ढील देनी शुरू की और फिर कोरोना के केसेज नियंत्रित होने के बाद अब दिल्ली सरकार ने गुरुवार (16 सितंबर) से सार्वजनिक मेलों और प्रदर्शनियों के आयोजन की भी अनुमति दे दी है.

Also Read:

आयोजित किए जाएंगे मेले और प्रदर्शनियां, जा सकेंगे सभी लोग

बुधवार को हुई दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक के बाद  जारी आदेश में कहा कि 16 सितंबर से दिल्ली में व्यापारिक से लेकर अन्य हर तरह की प्रदर्शनियों की अनुमति दी जाएगी. बता दें कि अपने पिछले आदेश में डीडीएमए ने केवल बिजनेस टू बिजनेस प्रदर्शनी लगाने की अनुमति दी थी, जिसमें सिर्फ व्यापारिक अतिथियों को आने की अनुमति थी. वहीं अब बिजनेस टू कंज्यूमर प्रदर्शनी की भी अनुमति मिल गई है. यानि अब आम लोग भी मेले प्रदर्शनी में जा सकेंगे, इनका आयोजन किया जा सकेगा.

बैंक्वेट हॉल में हो सकेगा आयोजन, गाइडलाइन का पालन जरूरी
डीडीएमए के आदेश में कहा गया है कि इन प्रदर्शनियों का आयोजन बैंक्वेट हॉल में भी अब किया जा सकेगा. मालूम हो कि अबतक बैंक्वेट हॉल का प्रयोग विवाह समारोह को छोड़कर किसी अन्य आयोजन के लिए किए जाने की अनुमति नहीं थी. आज की बैठक के बाद डीडीएमए ने कहा है कि प्रदर्शनियों और मेलों को तभी अनुमति मिलेगी जब इनके सभी स्टेकहोल्डर वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा निर्धारित मानक परिचालन प्रक्रिया का कड़ाई से पालन करेंगे.

बसों और मेट्रो में खड़े होकर यात्रा की नहीं है अनुमति
दिल्ली मेट्रो में 100 प्रतिशत सीट क्षमता के साथ यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति है, लेकिन खड़े होकर यात्रा करने की इजाजत नहीं है. वहीं, सभी तरह की बसों में भी 100 प्रतिशत सीट क्षमता के साथ यात्रा की अनुमति है.

पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे ई-रिक्शा (2 यात्री), टैक्सी कैब ग्रामीण सेवा और फट फट सेवा (2 यात्री), मैक्सी कैब (5 यात्री), आरटीवी (11 यात्री) भी चल रहे हैं.

इसके अलावा फिलहाल दिल्ली में रेस्त्रां, बार, सिनेमा थियेटर, ऑडिटोरियम, एसेंबली हॉल और मल्टीप्लेक्स 50 प्रतिशत सीट क्षमता के साथ खुल रहे हैं.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें दिल्ली की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: September 15, 2021 6:15 PM IST