Delhi Weekend Curfew: जारी हैं सख्त पाबंदियां, बगैर E-Pass मत निकलिएगा, जानिए जरूरी बातें...

दिल्ली में शुक्रवार की रात 10 बजे से सोमवार की सुबह 5 बजे तक है वीकेंड कर्फ्यू, इस दोरान जारी रहेंगी सख्त पाबंदियां. अगर आपको जरूरी काम से घर के बाहर निकलना है तो बगैर E-Pass मत निकलिएगा, मेट्रो की गाइडलाइंस सहित जानिए कर्फ्यू की जरूरी बातें...

Published: January 15, 2022 8:30 AM IST

By Kajal Kumari

Delhi weekend lockdown, Coronavirus in Delhi

Delhi Weekend Curfew: दिल्ली में कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए राज्य सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान किया था जो कल यानी शुक्रवार की रात 10 बजे से शुरू हो गया है और सोमवार सुबह पांच बजे तक जारी रहेगा. ये वीकेंड कर्फ्यू का दूसरा सप्ताह है. वीकेंड कर्फ्यू का पालन करना हर किसी के लिए अनिवार्य है. अगर बहुत जरूरी ना हो तो इस दौरान घर से बाहर ना निकलें और निकलना भी पड़े तो ई-पास बनवा लें और इसे लेकर ही बाहर निकलें. वीकेंड कर्फ्यू लागू होते ही दिल्ली पुलिस ने सड़क पर निकलने वाले लोगों से जांच-पड़ताल और पूछताछ का सिलसिला तेज कर दिया है. वहीं अगर हालात काबू में नहीं रहे तो पाबंदियों को और सख्त किया जा सकता है. बता दें कि दिल्ली में कोरोना के मामलों में तेजी जारी है. इसीलिए लोगों से अपील है कि कोरोना गाइडलाइंस का जरूर पालन करें.

Also Read:

वीकेंड कर्फ्यू गाइडलाइंस को जानना है जरूरी…

दिल्ली में शुक्रवार रात 10 बजे से लगातार दूसरे सप्ताह वीकेंड कर्फ्यू लागू है, यह सोमवार सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा. इस दौरान जरूरी सेवाओं को छोड़कर अन्य सेवाएं बंद रहेंगी.

बाजारों में सिर्फ जरूरी सेवा जैसे मेडिकल स्टोर, किराना स्टोर, सब्जी की दुकानें ही खुलेंगी.

कर्फ्यू के दौरान आवश्यक सेवाओं में छूट दी गई है, लोगों की सामान्य आवाजाही सोमवार सुबह 5 बजे तक प्रतिबंधित रहेगी.

अगर कोई रेल या फिर विमान से यात्रा करने जा रहा है तो उसके पास यात्रा का टिकट होना आवश्यक है.

कर्फ्यू के दौरान अगर किसी को जरूरी काम के लिए बाहर जाना है तो आपके पास ई-पास या वैध पहचान पत्र होना जरूरी है.

पिछले वीकेंड कर्फ्यू में कुछ जरूरी सेवाओं के लिए ई-पास जारी किया गया था, उस श्रेणी में आने वाले लोगों को दोबारा ई-पास की जरूरत नहीं पड़ेगी. पिछले सप्ताहांत कर्फ्यू में जारी पास इस बार भी मान्य होंगे.

सरकार ने लोगों से अपील की है कि वीकेंड कर्फ्यू को लेकर जारी पाबंदियों का पालन करें.

नियमों का पालन न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

कर्फ्यू के दौरान कोविड जांच कराने जानेवालों पर रोक नहीं.

इमरजेंसी में अस्पताल जा रहा हो या कोविड टीका लगवाने जा रहा हो तो उसपर कोई रोक नहीं है. पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य होगा.

इनके अलावा न्यायाधीशों, न्यायिक अधिकारियों, अदालत के कर्मचारियों, पत्रकारों और वकीलों को भी वैध पहचान पत्र, सेवा आईडी कार्ड, फोटो प्रवेश पास और अदालत प्रशासन द्वारा जारी अनुमति पत्र दिखाने पर यात्रा करने की अनुमति होगी.

निजी चिकित्सा कर्मी जैसे डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ, पैरामेडिक्स और अस्पतालों, नैदानिक केंद्रों, परीक्षण प्रयोगशालाओं, क्लीनिकों, फार्मेसियों, दवा कंपनियों, चिकित्सा ऑक्सीजन आपूर्तिकर्ताओं से जुड़े लोगों को मिलेगी छूट.

कर्फ्यू के दौरान मेट्रो की गाइडलाइंस

कर्फ्यू के दौरान यात्रियों को मेट्रो के लिए शनिवार और रविवार को इंतजार करना होगा. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यानी डीडीएमए के दिशानिर्देशों के तहत येलो लाइन ( हुडा सिटी सेंटर से समयपुर बादली) और ब्लू लाइन ( द्वारका सेक्टर-21 से नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी/वैशाली) पर मेट्रो 15 मिनट के अंतराल पर उपलब्ध होंगी. दूसरी सभी लाइनों पर मेट्रो ट्रेनें 20 मिनट की आवृति पर उपलब्ध रहेंगी. इसके बाद सोमवार से शुक्रवार तक मेट्रो सेवाएं मौजूदा दिशानिर्देशों के अनुसार चलेंगी.

फिलहाल मेट्रो ट्रेनों में 100 फीसदी क्षमता के साथ बैठने की अनुमति है, लेकिन सफर में खड़े रहने पर पाबंदी है. ट्रेनों और स्टेशनों में प्रवेश अत्यधिक प्रतिबंधित रहेगा. प्रत्येक कोच में केवल 50 यात्रियों की अनुमति है.

डीएमआरसी की तरफ से सलाह दी अति आवश्यक होने पर ही यात्रा करें. मेट्रो में सफर करने के लिए अतिरिक्त समय भी रखें ताकि एहतियात का पालन किया जा सके. हो सकता की मेट्रो के लिए कुछ देर इंतजार करना पड़े. भीड़ होने पर बदलाव किए जा सकते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें दिल्ली की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 15, 2022 8:30 AM IST