बारिश से धुल गया दिल्ली का प्रदूषण, AQI 'संतोषजनक स्तर' 90 पर पहुंचा; आज भी बारिश का अनुमान

राजधानी दिल्ली और एनसीआर में शनिवार दिनभर हुई बारिश का असर यहां की वायु गुणवत्ता पर पड़ा है. राष्ट्रीय राजधानी में रविवार सुबह वायु गुणवत्ता 'संतोषजनक श्रेणी' में दर्ज की गई है. एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग रिसर्च (SAFAR) इंडिया के आंकड़ों के अनुसार राजधानी दिल्ली में रविवार सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 90 दर्ज किया गया.

Updated: January 9, 2022 7:20 AM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Digpal Singh

Delhi Weather Today
Delhi Weather Update Feb 4

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली (Delhi) और एनसीआर (NCR) में शनिवार दिनभर हुई बारिश (Rain) का असर यहां की वायु गुणवत्ता (Air Quality) पर पड़ा है. राष्ट्रीय राजधानी में रविवार सुबह वायु गुणवत्ता ‘संतोषजनक श्रेणी’ में दर्ज की गई है. एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग रिसर्च (SAFAR) इंडिया के आंकड़ों के अनुसार राजधानी दिल्ली में रविवार सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 90 दर्ज किया गया.

Also Read:

ज्ञात हो कि कुछ ही दिन पहले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में AQI 400 के स्तर से काफी ऊपर बना हुआ था. शून्य और 50 के बीच एक एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच एक्यूआई ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 401 और 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार दिल्ली और एनसीआर (गाजियाबाद, बहादुरगढ़, नोएडा) में रविवार तड़के हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार ही रविवार तड़के इन इलाकों में बारिश हुई. पिछले लगभग 30 घंटों के दौरान हुई बारिश के कारण इन इलाकों में ठंड़ बढ़ने का अनुमान भी है.

दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के मैदानी इलाकों ठिठुरन बढ़ने के पीछे पहाड़ों में हो रही बर्फबारी भी कारण है. जम्मू-कश्मीर से लेकर लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ों में शनिवार को जमकर बर्फबारी हुई है. इन राज्यों के पर्यटन स्थलों पर बर्फबारी देखने के लिए पर्यटकों का जमावड़ा लगा हुआ है.

जम्मू-कश्मीर में पूंछ के कई इलाकों में शनिवार को बर्फबारी हुई. देखें यहां का शानदार नजारा.

वापस दिल्ली की बात करें तो शनिवार को 22 साल बाद जनवरी में एक दिन में सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई. इससे करीब दो महीनों में शहर में सबसे अच्छी वायु गुणवत्ता दर्ज की गई. शहर में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से आठ डिग्री ज्यादा है. रिकॉर्ड बारिश के कारण न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, पुल प्रहलादपुर, रिंग रोड और मंडावली जैसे राष्ट्रीय राजधानी के निचले इलाकों में पानी भर गया.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक सफदरजंग वेधशाला ने शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुई 24 घंटे की अवधि में 41 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जो जनवरी माह के लिए पिछले 22 वर्षों में सबसे अधिक है. इससे पहले शहर में जनवरी महीने में एक दिन में सर्वाधिक बारिश 1999 में 46 मिलीमीटर दर्ज की गई थी.

पालम में मौसम केंद्र ने शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 47.6 मिमी बारिश दर्ज की. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार रात भर हुई बारिश के कारण शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार देखा गया और शनिवार शाम चार बजे बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 91 दर्ज किया गया, जो ‘संतोषजनक’ श्रेणी में आता है. पिछली बार दिल्ली की हवा इस श्रेणी में पिछले साल 25 अक्टूबर को थी. मौसम विभाग ने रविवार को हल्की बारिश के साथ बादल छाए रहने का अनुमान जताया है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें दिल्ली की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 9, 2022 7:15 AM IST

Updated Date: January 9, 2022 7:20 AM IST