LIVE Delhi MCD By-Election Result 2021: दिल्ली के पांच नगर निगम वार्ड के उपचुनाव (MCD By-Election) के परिणाम आ गए हैं, जिसमें चार सीटें आप को और एक सीट कांग्रेस को मिली है. भाजपा का यहां खाता भी नहीं खुल सका है. चुनाव के लिए मतगणना आज सुबह से शुरू हो गई थी. इस चुनाव के लिए 28 फरवरी को वोट डाले गए थे. इस चुनाव में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (BJP), आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस (Congress) के बीच था जिसमें आप ने बाजी मार ली है. Also Read - बंगाल में भाजपा के सत्ता में आने के बाद गोरखा समस्या का समाधान हो जाएगा: अमित शाह

इन उपचुनाव को 2022 की शुरुआत में सभी 272 एमसीडी वार्ड में होने वाले चुनाव से पहले सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है. Also Read - WB Assembly Electons 2021: ममता बनर्जी के बाद अब भाजपा नेता राहुल सिन्हा पर EC का एक्शन, लगाना 48 घंटे का बैन

पूर्वी दिल्ली की चौहान बांगड़ सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार जुबेर अहमद विजयी हुए. अहमद 10,642 वोट से जीते हैं. कांग्रेस उम्मीदवार को कुल 16,203 वोट मिले. जबकि दूसरे नंबर पर रहे आम आदमी पार्टी के मोहम्मद इशराक को 5561 वोट मिले

– कल्याणपुरी में AAP उम्मीदवार धीरेंद्र कुमार ने 7043 वोट से जीत दर्ज कर ली है. उन्हें कुल 14302 वोट मिले हैं. जबकि दूसरे नंबर पर रहे BJP उम्मीदवार सिया राम को 7259 मिले हैं.

पूर्वी दिल्ली की चौहान बांगड़ सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार जुबेर अहमद ने 10,642 वोटों से जीत दर्ज की है. यहां दूसरे नंबर पर रहे आम आदमी पार्टी के मोहम्मद इशराक को 5561 वोट मिले हैं.

– कल्याणपुरी में AAP उम्मीदवार धीरेंद्र कुमार ने 7043 वोट से जीत दर्ज कर है, उन्हें कुल 14302 वोट मिले हैं. जबकि दूसरे नंबर पर रहे BJP उम्मीदवार सिया राम को 7259 मिले हैं.

आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने ट्वीट कर कार्यकर्ताओं को बधाई दी है.

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, उत्तरी दिल्ली नगर निगम (NDMC) के तहत दो वार्ड और पूर्वी दिल्ली नगर निगम (EDMC) के तीन वार्ड के लिए उपचुनाव हुए थे जिसमें दिल्ली के शालीमार बाग (उत्तर), रोहिणी-सी, त्रिलोकपुरी, कल्याणपुरी और चौहान बांगर वार्ड में वोट डाले गए थे, जिसके लिए 26 उम्मीदवार मैदान में थे.

शालीमार बाग (उत्तर ) महिलाओं के लिए आरक्षित है, जबकि त्रिलोकपुरी और कल्याणपुरी एससी श्रेणी के लिए आरक्षित हैं. इन उपचुनाव को 2022 की शुरुआत में सभी 272 एमसीडी वार्ड (272 MCD Ward) में होने वाले चुनाव से पहले सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है.

बता दें कि 28 फरवरी को हुए मतदान में सबसे ज्यादा वोटिंग कल्याणपुरी वार्ड में हुई थी, जहां 59.19 प्रतिशत लोगों ने अपने मत का इस्तेमाल किया था. वहीं सबसे कम वोटिंग शालीमार बाग वार्ड में हुई थी, जहां सिर्फ 43.23 प्रतिशत वोट डाले गए थे. पांच सीटों पर उपचुनाव में 50.86 प्रतिशत लोगों ने अपने मत का इस्तेमाल किया था.