Lockdown In Delhi? दिल्ली में लॉकडाउन लगेगा, Omicron के खतरे पर स्वास्थ्य मंत्री ने दिया ये जवाब

दिल्ली में लॉकडाउन लगेगा क्या, Omicron के बढ़ते खतरे पर स्वास्थ्य मंत्री ने सत्येंद्र जैन ने कहा कि अभी ऐसे हालात तो नहीं हुए हैं, लेकिन अगर केसेज बढ़ते हैं तो चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन की प्रक्रिया फिर शुरू कर दी जाएगी.

Advertisement

Lockdown In Delhi? कोविड के नए वैरिएंट ओमीक्रोन से प्रभावित देशों से भारत आने वाले सभी यात्रियों की टेस्टिंग की जा रही है. दिल्ली आनेवाले यात्रियों को लेकर सरकार अलर्ट है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि अभी तक कुल 27 लोग एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती हुए हैं, जिनमें से 17 लोग कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं. इनमें से अभी तक एक ही व्यक्ति में  ओमीक्रोन की पुष्टि हुई है. बाकी लोगों की जांच की जा रही है. अस्पताल में भर्ती कई लोग ऐसे भी हैं, जिनमें कोरोना के कोई लक्षण भी नहीं हैं, फिर भी उनकी जांच की जा रही है. हम पूरी सतर्कता बरत रहे हैं.

Advertising
Advertising

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि कोरोना के केस बढ़ते ही दिल्ली सरकार अपना 'ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान' फॉलो करेगी. उन्होंने कहा कि अभी फिलहाल दिल्ली में लॉकडाउन लगाने की कोई संभावना नहीं है. लेकिन जब संक्रमण दर 0.5 फीसदी यानी जिस दिन 1 हजार में से 5 लोग पॉजिटिव आना शुरू होंगे, उस दिन लॉकडाउन का पहला चरण शुरू हो जाएगा.

उन्होंने कहा कि दिल्ली में लॉकडाउन का दूसरा चरण संक्रमण दर 1 फीसदी होने पर यानी 1 हजार में से 10 लोगों के पॉजिटिव आने पर शुरू किया जाएगा, तीसरा चरण 1 हजार टेस्ट करने पर 20 लोगों के पॉजिटिव पाए जाने पर यानी 2‌ फीसदी संक्रमण दर होने पर शुरू किया जाएगा और संक्रमण दर 5 फीसदी हो जाने पर और सख्ती की जाएगी, लेकिन अभी दिल्ली में संक्रमण दर काफी कम है और लॉकडाउन की जरूरत नहीं है.

यह भी पढ़ें

अन्य खबरें

ओमिक्रॉन तेजी से फैलता है, सावधान रहें लोग

Advertisement

सत्येंद्र जैन ने कहा कि कोरोना का ये नया वैरिएंट ओमीक्रोन बहुत तेजी से फैलता है और ऐसी स्थिति में लोगों को बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है, उन्होंने लोगों से अपील की है कि मास्क ही वायरस के हर वैरिएंट से बचने की एकमात्र शील्ड है, इसीलिए सभी लोग मास्क जरूर लगाएं तथा जिन्होंने वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लगवाई है, वे जल्द से जल्द लगवा लें.

बता दें कि दिल्ली में 93.9 फीसदी से भी ज्यादा लोग वैक्सीन की पहली डोज ले चुके हैं और दूसरी डोज 61.3 फीसदी से ज्यादा लोग ले चुके हैं, वैक्सीन लगवा चुके लोगों को भी अभी सावधानी बरतने की जरूरत है.

सीएम केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखी है चिट्ठी

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र को चिट्ठी लिख कर ओमीक्रोन वेरिएंट से प्रभावित देशों से आने वाले फ्लाइट को कुछ समय तक बंद करने की अपील की थी, लेकिन केंद्र सरकार ने ऐसा नहीं किया. पिछली बार भी केंद्र सरकार से अपील की थी कि विदेशों से आने वाली फ्लाइट को जल्द से जल्द बंद करें, लेकिन केंद्र सरकार ने विदेशों से आने वाले फ्लाइट को बंद करने में बहुत देर कर दी थी और जिसका खामियाजा हमें भुगतना पड़ा था, सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में विदेशों से सबसे ज्यादा फ्लाइट आती हैं, इसलिए दिल्ली को खतरा अधिक है. इसीलिए लोग सावधान रहें.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:December 7, 2021 7:49 AM IST

Updated Date:December 7, 2021 7:49 AM IST

Topics