दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने आज शुक्रवार और कल गुरुवार को शहर अलग-अलग इलाकों से 500 से ज्यादा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सीज किए हैं. इस दौरान चार लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है. आज फिर इलाके के खान चाचा रेस्तरां (Khan Chacha Restaurant) से करीब 100 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen Concentrator) बरामद किए हैं. पुलिस उपायुक्त (DCP) दक्षिण दिल्ली अतुल भाटिया ने कहा, ‘हमने खान मार्केट क्षेत्र में खान चाचा रेस्तरां से 96 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर्स बरामद किए हैं’ Also Read - कांग्रेस का करीबी है ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर जमाखोर नवनीत कालरा, भाजपा का दावा- कोर्ट में कांग्रेसी सिंघवी ने बचाव किया

दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने कहा कि पुलिस के अनुसार ऑक्सीजन की मात्रा के अवैध विपणन की घटनाओं के बाद दिल्ली में बड़े आउटलेट दिल्ली पुलिस के रडार पर हैं और रेस्तरां के सांठगांठ के खिलाफ जांच चल रही है. इससे पहले लोधी कॉलोनी के केंद्रीय बाजार में नेगे जू रेस्तरां और बार में छापेमारी करने के बाद गुरुवार को पुलिस ने 419 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर्स बरामद किए। दोनों रेस्तरां के मालिक एक ही हैं और अभी पूछताछ के लिए नहीं लाए गए हैं क्योंकि उनका ठिकाना अज्ञात है.

पुलिस ने कहा कि गुरुवार को छापेमारी के दौरान लैपटॉप में बरामद ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर्स के चालान मिले. अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) के स्टिकर जो 69,999 रुपए प्रति कॉन्सेंट्रेटर की कीमतों को दशार्ते हैं, भी बरामद किए गए. पुलिस सूत्रों का कहना है कि वे इस बात की जांच कर रहे हैं कि संभवत कई रेस्तरां का एक बड़ा गठजोड़ हो सकता है.

उन्होंने कहा, ‘आगे की जांच पर एक खोज की गई और ऑक्सीजन कंसेन्ट्रेटर की 387 और इकाइयां बरामद की गईं, जो काले बाजार में अत्यधिक दरों पर बेची जा रही थीं’ उन्होंने कहा, इन ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर्स के चालान 70,000 रुपए से अधिक में बेचे जा रहे थे. उन्होंने कहा कि उच्च कीमतों का संकेत देने वाले एमआरपी के स्टिकर जब्त किए गए है.

इधर एक टीवी चैनल से सूत्रों के हवाले से बताया कि नवनीत कालरा इस पूरे गोरखधंधे का मास्टरमाइंड है. कालरा व्हाट्सएप ग्रुप पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का गोरखधंधा करता था. ग्रुप में उसने 26 अप्रैल को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की डिमांड-सप्लाई की जानकारी शेयर की थी.

मालूम हो कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 (Covid-19) से एक दिन में 335 लोगों की मौत हो गई और 19,133 नए मामले आए. दिल्ली में 18 अप्रैल के बाद से पहली बार कोराना वायरस से संक्रमित पाए जाने वाले लोगों की दर 25 प्रतिशत से कम रही है. दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को एक बुलेटिन जारी कर बताया कि पिछले चार दिनों में यह तीसरी बार है कि संक्रमण के नए मामले 20,000 से कम रहे हैं. (एजेंसी इनपुट)