Oxygen crisis, Arvind Kejriwal, Gautam Gambhir, Oxygen, Delhi, bjp, AAP, News: देश और दिल्‍ली में कोरोना महामारी के संकट के बीच आज रविवार को देश की राजधानी में ऑक्‍सीजन की कमी को लेकर सियासत तेज हो गई , जब दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर कम ऑक्‍सीजन आवंटित करने वाला आरोप लगा दिया तो बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने तुरंत ही केजरीवाल पर पलटवार करते हुए जोरदार हमला बोला है.Also Read - एक्सीडेंटल गाड़ियों के नंबर को चोरी की कार पर लगाकर बेचते थे, पुलिस ने पकड़ा जब गिरोह तो हुए चौंकाने वाले और भी खुलासे

दरअसल, दिल्‍ली में लॉकडाउन को बढ़ाने की घोषणा करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज कहा, ” दिल्ली में 700 टन ऑक्सीजन की जरूरत है, हमें केंद्र सरकार से 480 टन ऑक्सीजन आवंटित हुआ है और कल केंद्र सरकार ने 10 टन और आवंटित किया है, अब दिल्ली को 490 टन ऑक्सीजन आवंटित हुआ है. लेकिन अभी ये पूरा आवंटन भी दिल्ली में नहीं आ रहा है, कल 330-335 टन ऑक्सीजन दिल्ली पहुंची है. Also Read - अखिलेश यादव का बीजेपी सरकार पर हमला, कहा- गर्त में जा रहा यूपी, किसानों के साथ धोखा हुआ

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री ने जब केंद्र पर ऑक्‍सीजन के कम आवंटन का आरोप जड़ा तो क्रिकेटर से नेता बने बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने तुरंत पलटवार करते हुए कहा, ” 8 ऑक्सीजन प्लांट आपको (अरविंद केजरीवाल) लगाने थे जिमसें से एक ही लगा है. उसका क्या हुआ? हाथ तो आपने पिछले साल भी खड़े कर दिए थे, इस साल भी कर रहे हैं और अगले साल भी करेंगे.” Also Read - इस वीकएंड घूमिये दिल्ली की ये मार्केट और करिये जमकर शॉपिंग, यहां सस्ते मिलते हैं कपड़े

बीजेपी एमपी गंभी ने कहा, ” आपकी (दिल्ली सीएम) बैकअप योजना क्या थी? आपने एक वर्ष में कुछ भी क्यों नहीं किया? अब आप सभी सीएम को ऑक्सीजन के लिए पत्र लिखते हैं। 8 ऑक्सीजन संयंत्रों का क्या हुआ जो आप स्थापित कर रहे थे? आप केवल 1. ही लगाया. यह निम्न स्तर की राजनीति है, जो लोगों को परेशान कर रही है.

बीजेपी एमपी गौतम गंभीर ने कहा, हमने पूर्वी दिल्ली के लिए फेबीफ्लू बांटने की शुरूआत की थी. अब पूरी दिल्ली में जिसको भी जरूरत है, वो हमारे फाउंडेशन के कार्यालय पर आधार कार्ड और डॉक्टर की पर्ची लेकर आएं और मुफ्त में ले जाएं.

ऑक्सीजन की कमी की स्थिति के ल‍िए पोर्टल बनाया गया
मुख्यमंत्री ने कहा कि ऑक्सीजन की कमी की स्थिति को देखते हुए एक पोर्टल बनाया गया है, आपूर्ति के बेहतर प्रबंधन के लिए ऑक्सीजन उत्पादक, आपूर्तिकर्ता और अस्पताल से मिली जानकारी के आधार पर इसे हर दो घंटे में अपडेट किया जाएगा, जिसे आपात स्थिति में बड़ी मुश्किल न खड़ी हो.

लॉकडाउन एक हफ्ते के लिए और बढ़ाया 
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में लागू लॉकडाउन को एक और हफ्ते के लिए बढ़ाने का रविवार को ऐलान करते हुए कहा कि दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति गंभीर बनी हुई है और बीते कुछ दिनों में संक्रमण दर 36 प्रतिशत के उच्चतर स्तर पर है. केजरीवाल ने कहा कि 19 अप्रैल की रात को लगाया गया लॉकडाउन तीन मई सुबह पांच बजे तक जारी रहेगा.

पॉजिटिविटी रेट लगभग 36-37% तक
सीएम केजरीवाल ने कहा, लॉकडाउन के दौरान हमने देखा कि पॉजिटिविटी रेट लगभग 36-37% तक पहुंच गया, हमने दिल्ली में इतनी संक्रमण दर आज तक नहीं देखी. पिछले एक-दो दिन से संक्रमण दर थोड़ी कम हुई है और आज 30% के नीचे आई है. बता दें कि बीते दिनों दिल्‍ली में ऑक्‍सीजन की कमी के चलते कई मौतें हो चुकी हैं.