56th Raising Day of BSF, PM Modi and Home Minister Amit Shah extends greetings to Border Security Force personnel: देश का सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force) आज मंगलवार को अपना 56वां स्‍थापना दिवस मना रहा है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बीएसएफ के जवानों और उनके परिवारों को शुभकानाएं प्रेषित की हैं. पीएम मोदी ने बधाई देते हुए कहा कि भारत को देश की अंतरराष्ट्रीय सीमा की रक्षा करने वाले इस बल पर गर्व है. Also Read - दिग्विजय सिंह ने राम मंदिर निर्माण के लिए दान किए 111111 रुपये, मोदी को पत्र लिखकर मांगा विहिप द्वारा जुटाए गए चंदे का हिसाब

पीएम मोदी (PM Modi) ने ट्वीट करते हुए कहा, ” बीएसएफ के स्थापना दिवस के विशेष अवसर पर उसके कर्मियों और उनके परिवारों को शुभकामनाएं. बीएसएफ ने एक बहादुर बल के तौर पर अपनी पहचान बनाई है, जो देश की रक्षा करने और प्राकृतिक आपदाओं के दौरान नागरिकों की सहायता करने की अपनी प्रतिबद्धता पर अडिग है. भारत को बीएसएफ पर गर्व है!” Also Read - कांग्रेस का मोदी सरकार से सवाल, कितने करोड़ लोगों को कोरोना का मुफ्त टीका मिलेगा और किसको नहीं मिलेगा?

वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी बीएसएफ की स्‍थापना दिवस पर शुभकामनाएं दी हैं. शाह ने कहा, ” सीमा सुरक्षा बल के 56 वें स्थापना दिवस पर मैं बल के सभी बहादुर सैनिकों को उनकी सेवा और राष्ट्र के प्रति समर्पण के लिए सैलूट करता हूं.

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया कि बीएसएफ ने एक बहादुर बल के तौर पर अपनी पहचान बनाई है जो देश की रक्षा करने और प्राकृतिक आपदाओं के दौरान नागरिकों की सहायता करने की अपनी प्रतिबद्धता को लेकर अडिग है.

बीएसएफ की एक दिसंबर, 1965 को स्थापना की गई थी. बीएसएफ पाकिस्तान के साथ लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा और 1971 में बांग्लादेश के अस्तित्व में आने के बाद उसके साथ भी लगती सीमा की रक्षा करता है.बीएसएफ के जवानों को कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियानों समेत कई आंतरिक चुनौतियों से निपटने के लिए भी तैनात किया गया है.