दिल्‍ली में ट्रैक्‍टर रैली में प्रदर्शनकारी किसान की कैसे हुई मौत, सामने आया ये Video

राष्ट्रीय राजधानी में किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हिंसक दृश्य देखने को मिले, द‍िल्‍ली पुल‍िस ने क‍िसान की मौत की पुष्‍ट‍ि की

Published: January 26, 2021 8:18 PM IST

By Laxmi Narayan Tiwari

दिल्‍ली में ट्रैक्‍टर रैली में प्रदर्शनकारी किसान की कैसे हुई मौत, सामने आया ये Video

नई दिल्ली: दिल्‍ली में गणतंत्र दिवस पर Tractor Rally निकालने वाले एक प्रदर्शनकारी किसान की तब मौत हो गई, जब राजधानी के आईटीओ इलाके में उसका ट्रैक्‍टर एक बैरिकेड्स से टकराते हुए पलट गया. दिल्‍ली पुलिस ने इस हादसे में किसान की मौत की पुष्टि की है. इस हादसे का वीडियो सामने आया है.

Also Read:

बता दें कि आज मंगलवार को प्रदर्शनकारी किसानों ने ट्रैक्टर परेड के लिए पूर्व निर्धारित शर्तों पर बनी सहमति का पालन नहीं किया और हिंसा और तोड़फोड़ की, जिसमें अनेक पुलिसकर्मी घायल हुए हैं.

दिल्ली पुलिस का बयान तब आया है, जब राष्ट्रीय राजधानी में किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हिंसक दृश्य देखने को मिले. किसानों ने नए कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग को लेकर विभिन्न स्थानों से दिल्ली में प्रवेश किया, लेकिन इस ट्रैक्टर परेड में हिंसा की घटनाएं हुईं.

बता दें कि लाठी-डंडा, तिरंगा और अपनी यूनियनों के झंडे लिए हजारों किसानों ने ट्रैक्टरों से अवरोधकों को तोड़ दिया. वे पुलिस से भिड़ गए और विभिन्न स्थानों से दिल्ली के भीतर घुस गए. आईटीओ पर लाठी-डंडा लिए सैकड़ों किसान पुलिस का पीछा करते देखे गए और उन्होंने वहां खड़ी बसों को अपने ट्रैक्टरों से टक्कर मारी. एक प्रदर्शनकारी की तब मौत हो गई जब उसका ट्रैक्टर पलट गया.

आईटीओ युद्धक्षेत्र में तब्दील नजर आया जहां प्रदर्शनकारियों ने एक कार को भी तोड़ दिया. वहां सड़कों पर ईंट-पत्थर बिखरे नजर आए.

दिल्ली पुलिस ने कहा कि प्रदर्शनकारी किसानों ने ट्रैक्टर परेड के लिए पूर्व निर्धारित शर्तों पर बनी सहमति का पालन नहीं किया और हिंसा तथा तोड़फोड़ की जिसमें अनेक पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. पुलिस ने एक बयान में यह भी दावा किया कि बल ने रैली की शर्तों के अनुपालन के लिए सभी प्रयास किए, लेकिन प्रदर्शनकारियों ने निर्धारित समय से काफी पहले ही अपना मार्च शुरू कर दिया और सार्वजनिक संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचाया है.

दिल्ली पुलिस पीआरओ ईश सिंघल ने कहा, ”प्रदर्शनकारियों ने रैली के लिए निर्धारित शर्तों का उल्लंघन किया. किसानों ने निर्धारित समय से काफी पहले ही ट्रैक्टर रैली शुरू कर दी. उन्होंने हिंसा और तोड़फोड़ की” सिंघल ने कहा, ‘‘हमने वायदे के अनुरूप सभी शर्तों का पालन किया और अपने सभी प्रयास किए, लेकिन प्रदर्शन में सार्वजनिक संपत्ति को भारी नुकसान हुआ है. प्रदर्शन के दौरान अनेक पुलिसकर्मी घायल भी हुए हैं.” उन्होंने हालांकि घायल पुलिसकर्मियों की संख्या नहीं बताई.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें दिल्ली की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 26, 2021 8:18 PM IST