Weather Report: बर्फबारी ने बढ़ाई ठंड और पहाड़ों की खूबसूरती, दिल्ली पर अब भी लगा है 'खराब श्रेणी' के प्रदूषण का दाग

केदारनाथ मंदिर के आसपास मंगलवार सुबह बर्फ की मोटी चादर देखी गई. कश्मीर घाटी के कई इलाकों में बर्फबारी के कारण तापमान शून्य से नीचे चला गया है और बुधवार से यहां बारिश की संभावना भी है. दूसरी तरफ दिल्ली की हवा में सांस लेना अब भी मुश्किल है. यहां का एक्यूआई आज भी खराब श्रेणी में बना हुआ है.

Advertisement

Weather Report: सर्दियों का मौसम आ चुका है. इस मौसम की दो तस्वीरें हर साल सामने आती हैं, जिसमें से एक को देखकर दिल खुश हो जाता है और दूसरी तस्वीर सोचने पर मजबूर करती है कि हमने प्रकृति के साथ क्या कर दिया है. जी हां पहली तस्वीर जिसकी हम बात कर रहे हैं वह है पहाड़ों की, जहां से बर्फबारी (Snowfall) की शानदार तस्वीरें सामने आती हैं. कश्मीर (Kashmir) से लेकर उत्तराखंड (Uttarakhand) के पहाड़ी इलाकों तक मंगलवार को बर्फ की मोटी चादर से तमाम इलाके ढक गए. बेहद शानदार तस्वीरें केदारनाथ से आईं, जिसमें केदारनाथ मंदिर के आसपास बर्फ की मोटी चादर (Snowfall at Kedarnath) देखी जा सकती है. कश्मीर घाटी के कई इलाकों में बर्फबारी के कारण तापमान शून्य से नीचे चला गया है और बुधवार से यहां बारिश (Rain) की संभावना भी है. दूसरी तस्वीर है दिल्ली की... यहां इस मौसम में प्रदूषण (Pollution) का स्तर इतना बढ़ जाता है कि सांस लेना मुश्किल हो जाता है और तस्वीर में दिखते हैं तो सिर्फ धूल और धुंआं...

Advertising
Advertising

बात दिल्ली से ही शुरू करते हैं. दिल्ली की वायु गुणवत्ता में मंगलवार सुबह सुधार देखा गया और यह 'बहुत खराब' से 'खराब श्रेणी' में आ गई. राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) सुबह 9.05 बजे 268 दर्ज किया गया. एनसीआर के अन्य शहर गुरुग्राम और ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई क्रमश: 258 और 215 दर्ज किया गया. फरीदाबाद (256) और नोएडा (247) में भी वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई.

AQI को समझना बेहत आसान है -

यह भी पढ़ें

अन्य खबरें

शून्य से 50 - अच्छा

Advertisement

51 से 100 - संतोषजनक

101 से 200 - मध्यम

201 से 300 - खराब

301 से 400 - बहुत खराब

401 से 500 - गंभीर

बता दें कि दिल्ली की वायु गुणवत्ता सोमवार को 'बहुत गंभीर' श्रेणी में दर्ज की गई थी. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता निगरानी एजेंसी सफर ने सोमवार को कहा था कि अगले दो दिनों में हवा की मध्यम गति और राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान में गिरावट की संभावना है. उसने कहा, 'कुल प्रभाव यह है कि हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी के ऊपरी छोर या बहुत खराब श्रेणी के निचले छोर के भीतर रहेगी.' मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सुबह 8.30 बजे हवा में नमी का स्तर 80 प्रतिशत रहा.

कश्मीर घाटी में पारा फिर शून्य से नीचे

बात अच्छी तस्वीर की करें तो मंगलवार सुबह उत्तराखंड के चारधामों में से एक भगवान भोले शंकर के धाम, केदारनाथ में बर्फबारी की तस्वीर सामने आईं. यहां बर्फ की मोटी चादर से पूरा इलाका ढका हुआ नजर आया. कश्मीर में न्यूनतम तापमान मंगलवार को फिर से शून्य से नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बुधवार से दो दिनों तक घाटी में बारिश की उम्मीद जताई है. अधिकारियों ने बताया कि उत्तर कश्मीर में बारामुला जिले के गुलमर्ग रिजॉर्ट में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे माइनस सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि यह रिजॉर्ट, घाटी में सबसे ठंडा स्थान रहा.

अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में सोमवार की रात को शून्य से कम -1.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जो बीती रात से चार डिग्री कम है. उन्होंने बताया कि वार्षिक अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर पहलगाम में पारा पांच डिग्री से अधिक तक गिरकर शून्य से नीचे -4.8 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया.

उत्तर कश्मीर में कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. घाटी के प्रवेश द्वार माने जाने वाले काजीगुंड में न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि कोकेरनाग में शून्य से नीचे -1.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार और गुरुवार को कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या हिमपात की संभावना जताई है.

(इनपुट - एजेंसियां)

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:December 7, 2021 11:48 AM IST

Updated Date:December 7, 2021 11:48 AM IST

Topics