Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश, बर्फबारी के बीच जम्मू कश्मीर में रेड अलर्ट, जानिए मौसम का हाल

दिल्ली और आसपास के इलाकों में शुक्रवार की आधी रात के बाद से ही गरज के साथ बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि हिमालयी क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी का दौर जारी रहेगा. जम्मू-कश्मीर में बारिश और बर्फबारी के बाद रेड अलर्ट जारी किया गया है. जानिए मौसम का हाल...

Updated: January 8, 2022 12:41 PM IST

By Kajal Kumari

rain in delhi, weather update
Parts of Delhi-NCR may receive light rains this evening. (File Photo)

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में शुक्रवार की आधी रात के बाद मेघों के गरज के साथ बारिश शुरू हुई, जो सुबह तक जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ घंटों में राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पहले ही बताया था कि राजधानी और आसपास के इलाकों, गाजियाबाद, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद में हल्की से मध्‍यम बारिश होने की संभावना है. दिल्ली के विभिन्न इलाकों में हो रही बारिश के साथ ही तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार रविवार तक आसमान में बादल छाए रहेंगे. इस बीच राजधानी की आबोहवा में सुधार हुआ है और एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 273 दर्ज की गई है.

Also Read:

बारिश और बर्फबारी के बीच जम्मू-कश्मीर में रेड अलर्ट जारी

शुक्रवार को हुई भारी बारिश और बर्फबारी के बीच मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के लिए भी जम्मू कश्मीर में रेड अलर्ट जारी कर दिया है.  शनिवार को मौसम के मिजाज को देखते हुए प्रशासन पूरी तरह अलर्ट हो गया है. बर्फबारी के बाद जगह-जगह बर्फ हटाने के लिए मशीनों को तैनात कर दिया गया है. हर जिले में लोगों की मदद के लिए कंट्रोल रूम पहले ही स्थापित किए गए हैं. जम्मू-श्रीनगर हाईवे को एहतियातन शनिवार को पूरी तरह बंद रखने का फैसला लिया गया है. कश्मीर विश्वविद्यालय ने आठ जनवरी को होने वाली अपनी अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, प्रोफेशनल परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है.

9 जनवरी तक मैदानी इलाकों में होगी बारिश

वहीं, मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में कहीं-कहीं भारी बारिश के साथ बर्फबारी और 9 जनवरी तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी की है. हालांकि, विभाग ने उत्तर भारत में अगले 4-5 दिनों में शीत लहर की संभावना से इन्कार किया है और चेतावनी दी है कि शनिवार और रविवार को जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में भारी बारिश व बर्फबारी के आसार हैं.

अगले तीन दिनों में इन राज्यों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार रविवार तक दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तरी राजस्थान, मध्य प्रदेश में बारिश के आसार हैं. वहीं, 9 से 11 जनवरी के बीच विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी हल्की बारिश का अनुमान जताया गया है. इसके साथ ही पहाड़ों पर भारी बर्फबारी और मैदानी इलाकों के लिए खतरनाक ओलावृष्टि और गरज के साथ बौछारें पड़ने की काफी संभावना है.मध्यप्रदेश के कुछ इलाकों में बिजली चमकने और बारिश की संभावना के साथ ओलावृष्टि के लिए अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा 11 जिलों में मध्यम कोहरे की संभावना भी जताई गई है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें दिल्ली की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 8, 2022 7:10 AM IST

Updated Date: January 8, 2022 12:41 PM IST