नई दिल्ली, 14 अप्रैल | फिल्म अभिनेता अर्जुन कपूर और अभिनेत्री आलिया भट्ट अभिनीत ‘टू स्टेट्स’ इंटरनेशनल इंडियन फिल्म फेस्टीवल (आइफा) के 16वें संस्करण में तीन श्रेणियों- सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक और सर्वश्रेष्ठ कहानी- में नामांकन के लिए कंगना रनौत अभिनीत ‘क्वीन’ और आमिर खान की ‘पीके’ जैसी बहुप्रशंसित फिल्मों को पीछे छोड़ते हुए सबसे आगे है। नामांकन की दौड़ में दूसरे स्थान पर फिल्मकार विशाल भारद्वाज की ‘हैदर’ है, जिसे सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ खलनायक सहित कुल आठ श्रेणियों में नामांकन मिला है। सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए शाहिद कपूर और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता एवं खलनायक के लिए केके मेनन को नामित किया गया है।

सर्वश्रेष्ठ फिल्म की श्रेणी में लेखक चेतन भगत के उपन्यास पर आधारित ‘टू स्टेट्स’ का मुकाबला ‘क्वीन’, ‘पीके’, ‘हैदर’, ‘हाइवे’ और ‘मेरी कॉम’ जैसी फिल्मों से है। सर्वश्रेष्ठ निर्देशक की श्रेणी में अभिषेक वर्मन (टू स्टेट्स) के साथ विकास बहल (क्वीन), विशाल भारद्वाज (हैदर), राजकुमार हिरानी (पीके) और इम्तियाज अली (हाइवे) को नामांकन मिला है। यह भी पढ़ें–आईफा में दिल धड़काएगी ‘दिल धड़कने दो’

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की श्रेणी के नामांकन में शाहिद कपूर (हैदर), आमिर खान (पीके), अर्जुन कपूर (टू स्टेट्स), ऋतिक रोशन (बैंग बैंग), रणदीप हुड्डा (हाइवे) और शाहरुख खान (हैप्पी न्यू ईयर) शामिल हैं। सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए कंगना रनौत (क्वीन), आलिया भट्ट (टू स्टेट्स), प्रियंका चोपड़ा (मेरी कॉम), दीपिका पादुकोण (हैप्पी न्यू ईयर), रानी मुखर्जी (मर्दानी) और अनुष्का शर्मा (पीके) को नामांकन मिला है।

सर्वश्रेष्ठ खलनायक की श्रेणी में रितेश देशमुख को ‘एक विलेन’ के लिए, नवाजुद्दीन सिद्दीकी को ‘किक’ और केके मेनन को ‘हैदर’ के लिए नामित किया गया है। सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन की श्रेणी में विशाल भारद्वाज, शंकर-एहसान-लॉय, मिथुन, अंकित तिवारी, अदनान धूल, रब्बी अहमद को नामांकन मिला है। इसके अतिरिक्त यो यो हनी सिंह, मिथुन, प्रीतम, अरको परवो मुखर्जी को संयुक्त रूप से नामित किया गया है।

आइफा अवॉड्स समारोह पांच से सात जून तक मलेशिया के कुआलालंपुर में स्टेडियम पुत्रा में आयोजित किया जाना है।