मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान का जन्म 14 मार्च 1965 में मुंबई में हुआ था. दंगल स्टार आज 54 साल के हो गए. आमिर के पिता, ताहिर हुसैन एक फ़िल्म निर्माता थे जबकि उनके दिवंगत चाचा, नासिर हुसैन, एक फ़िल्म निर्माता के साथ-साथ एक निर्देशक भी थे. आमिर एक फ़िल्मी परिवार से हैं और इसीलिए उनकी रूचि हमेशा से ही फिल्मों में रही है. आमिर ने अपने 52 वर्ष के 33 वर्ष बॉलीवुड के नाम कर दिए. उनका बॉलीवुड में बहुत बड़ा योगदान रहा है और पिछले 3 दशक से वो लोगों को अपना दीवाना बनाते आये हैं. आमिर को भारत सरकार ने साल 2003 में पद्मा श्री और 2010 में पद्मा भूषण से नवाज़ा था.

आमिर के जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें.

# आमिर खान का पूरा नाम मोहम्मद आमिर हुसैन खान है. लेकिन बॉलीवुड में वो आमिर खान नाम से ही मशहूर हैं.

# आमिर ने 8 साल की उम्र में फिल्म ‘यादों की बारात’में बतौर चाइल्ड एक्टर काम किया था.

# आमिर खान बचपन में गर्ल्स स्कूल में पढ़ें हैं. उनके स्कूल में पांचवी कक्षा तक लड़के भी पढ़ सकते थे. यही कारण है आमिर के दोस्त लड़कों से ज्यादा लड़कियां हैं.

# आमिर ने 21 साल के होते ही अपनी गर्लफ्रेंड रीना से गुपचुप शादी कर ली थी. उन्होंने जब शादी की तब उनकी फिल्म ‘क़यामत से क़यामत’ तक आने वाली थी.

# आमिर खान ने अपनी पत्नी रीना से 17 साल की शादी तोड़कर किरण राव से शादी कर ली जिसे वो फिल्म ‘लगान’ के सेट पर मिले थे.

# आमिर खान की पत्नी किरण राव के मताबिक आमिर को ईटिंग डिसऑर्डर है और उन्हें नहाना पसंद नहीं है.

# रिपोर्ट्स के मुताबिक आमिर खान को एक नाजायज़ बेटा जान भी है. ये उनके और जेसिका हाइन्स के प्यार की निशानी है जिसे आमिर ने कभी कबूला नहीं. इस बात की पुष्टि कभी खुद आमिर ने नहीं की है .

बता दें, आमिर खान और अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ फ्लॉप साबित हुई. इसके लिए आमिर ने दर्शकों से माफी भी मांगी थी. उन्होंने वादा किया है कि आइंदा वे सोच समझकर फिल्मों को साइन करेंगे.

बॉलीवुड और मनोरंजन जगत की ताजा ख़बरें जानने के लिए जुड़े रहें  India.com के साथ.