नई दिल्ली: मेगास्टार अमिताभ बच्चन को रविवार को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दादासाहेब फाल्के पुरस्कार दिया गया. सरकार की तरफ से दिया जाने वाला यह पुरस्कार सिनेमा के क्षेत्र में दिया जाने वाला भारत का सर्वोच्च सम्मान है. अमिताभ को अपने विविधरंगी कार्य के जरिए पीढ़ियों को प्रेरित करने के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया गया है. अमिताभ बच्चन को मिलने वाली इस उपाधि से उनके बेटे अभिषेक बच्चन भी गर्व महसूस कर रहे हैं. उन्होंने सोशल मीडिया पर अपने पिता के लिए एक पोस्ट शेयर किया है. अभिषेक ने अमिताभ बच्चन की फोटो शेयर करते हुए मैसेज लिखा है- ‘मेरे प्रेरणा स्त्रोत, मेरे हीरो. दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड मिलने पर पा को बधाई. हम सभी बेहद गर्वित हैं. लव यू.’

 

View this post on Instagram

 

My inspiration. My hero. Congratulations Pa on the Dadasahab Phalke award. We are all so, so proud of you. Love you.

A post shared by Abhishek Bachchan (@bachchan) on

अमिताभ (77) इसके पहले पिछले सप्ताह आयोजित हुए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में यह पुरस्कार प्राप्त करने वाले थे. लेकिन स्वास्थ्य कारणों से वह पुरस्कार समारोह में हिस्सा नहीं ले पाए. केंद्रीय सूचना मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सितंबर में घोषणा की थी कि अमिताभ बच्चन को दादासाहेब पुरस्कार प्रदान किया जाएगा. अमिताभ ने रूपहले पर्दे पर अपनी यात्रा की शुरुआत ‘सात हिंदुस्तानी’ से की थी, और उसके बाद उन्होंने राजेश खन्ना स्टारर ‘आनंद’ में काम किया.

 

View this post on Instagram

 

A memory to cherish. #dadasahebphalkeaward #theparentals

A post shared by Abhishek Bachchan (@bachchan) on

अमिताभ को प्रसिद्धि मिली प्रकाश मेहरा की 1973 में आई फिल्म ‘जंजीर’ से. उसके बाद अमिताभ ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. इसी फिल्म से अमिताभ एंग्री यंगमैन के अवतार में सामने आए. अमिताभ के तरह-तरह के प्रशंसक हैं. कुछ लोग उन्हें ‘दीवार’, ‘जंजीर’, ‘डॉन’ और ‘शोले’ के लिए याद करते हैं, जबकि कुछ प्रशंसक उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म ‘ब्लैक’, ‘पा’ और ‘पीकू’ के लिए पसंद करते हैं. कुछ प्रशंसक ऐसे भी हैं, जो उनकी कामिक टाइमिंग की प्रशंसा करते हैं, जबकि कुछ अन्य पर्दे पर उनकी दमदार उपस्थिति के मुरीद हैं. बिग बी की आने वाली फिल्मों में ‘चेहरे’, ‘गुलाबो सिताबो’, ‘ब्रह्मास्त्र’ और ‘आंखें 2’ शामिल हैं.