बॉलीवुड स्टार सोनाक्षी सिन्हा एक वर्सेटाइल एक्ट्रेस हैं जिन्होंने 2010 में रिलीज हुई फिल्म दबंग से अपने करियर की शुरूआत की. सोनाक्षी के पिता शत्रुघन सिन्हा और मां पूनम सिन्हा के घर में जन्मी सोनाक्षी को पहले कॉस्ट्यूम डिजाइनर बनना था. अपने करियर के शुरुआती दौर में सोनाक्षी ने बतौर फैशन डिनाइनर काम किया. इसके बाद उन्हें सलमान खान की फिल्म ‘दबंग’ मिली जिससे फिल्म इंजस्ट्री में उनकी एंट्री हुई. सोनाक्षी की पहली फिल्म को बॉक्स ऑफिस अच्छा रेस्पॉन्स मिला.

बता दें कि इस फिल्म के लिए सोनाक्षी सिन्हा को बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड दिया गया. इसके बाद सोनाक्षी ने एक के बाद एक कई फिल्मों में काम किया. दबंग के बाद सोनाक्षी सिन्हा ने शाहिद कपूर के साथ ‘आर राजकुमार’, अक्षय कुमार के साथ ‘राउडी राठौर’, ‘दबंग 2’, ‘हॉलीडे’ और ‘इत्तेफाक’ जैसी फिल्मों में काम किया. सोनाक्षी का जन्म 2 जून, 1987 को हुआ.

इंडस्ट्री में ट्रेडिशनल लुक से एंट्री करने वाली एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा अब बॉलीवुड की ग्लैमरस एक्ट्रेस की लिस्ट में शामिल हो चुकी हैं. एक समय में काफी हेल्दी रही सोनाक्षी की गिनती आज फिट एक्ट्रेस में होती है. सोनाक्षी को पेंटिंग और स्केच बनाने का बहुत शौक है. फिल्म ‘लुटेरा’ में भी वह पेंटिंग करती नजर आई थीं. बता दें उन्हें साड़ी पहनना भी काफी पसंद है. सोनाक्षी बचपन में भी शौक से साड़ी पहना करती थीं.