बॉलीवुड की खूबसूरत हिरोइन वैजयंती माला का 13 अगस्त को जन्मदिन है. वैजयंती, अब फिल्मों में एक्टिव नहीं हैं लेकिन एक वक्त था जब उनकी अदाकारी को काफी पसंद किया जाता था. इस सीनियर एक्ट्रेस का जन्म 1936 में चेन्नई में हुआ था. वैजयंती एक ऐसी अदाकारा थीं, जिसे क्लासिकल डांस में महारत हासिल थी. वैजयंतीमाला ने 15 साल की उम्र में बॉलीवुड में एंट्री की थी. 1949 में तमिल भाषा में आई ‘वज्हकई’ उनकी पहली फिल्म थी. वैजंयती को एक्टिंग विरासत में मिली थी. दरअसल, उनकी मां वसुंधरा 40 के दशक में तमिल फिल्मों में काफी मशहूर थी. वैजयंती को स्टेज पर डांस करते देख एक निर्देशक ने उन्हें अपने फिल्म में एक्टिंग के लिए ऑफर दिया, लेकिन उनकी मां ने कहा कि मेरी बेटी की पढ़ाई बर्बाद हो जाएगी, लेकिन काफी मनाने के बाद आखिर उनकी मां राजी हुईं.

Image result for vyjayanthimala, india.com
बता दें, 1951 में आई फिल्म ‘बहार’ उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म थी. इसके बाद वह कई हिंदी फिल्मों में नज़र आईं. जिसमें से फेमस फिल्म ‘नागिन’ और ‘देवदास’ भी थी. इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्म फेयर की तरफ से सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए अवार्ड भी मिला था लेकिन उन्होंने ये कहकर लेने से मना कर दिया था कि उन्हें नहीं लगता कि वो सपोर्टिंग रोल था. धीरे-धीरे वैजयंती की हिंदी फिल्मों में पकड़ होती जा रही थी. लोग उन्हें पसंद कर रहे थे. उनकी फिल्में हिट हो रही थी. खबरों की माने तो जैसे-जैसे वे फेमस हो रही थीं वो विवादों का भी हिस्सा बनती जा रही थीं. उन्होंने 1961 में फिल्म ‘गंगा जमुना’ में दिलीप कुमार के साथ काम शुरू किया था. इसी दौरान उनका दिलीप के साथ अफेयर शुरू हुआ था. बता दें कि इससे पहले दिलीप कुमार मधुबाला और कामिनी कौशल के साथ रिलेशनशिप में रह चुके थे.

फाइल फोटो

फाइल फोटो

Related image

हालांकि, ये भी कहा जाता है कि वैजयंती, मशहूर एक्टर राजकपूर को भी काफी पसंद करती थीं. उस वक्त राजकपूर के बीवी, बच्चे भी थे. लेकिन बाद में वैजयंती ने इस बात को समझा और अपनी प्रेम कहानी को यहीं विराम दे दिया. फिल्म की शूटिंग के दौरान एक बार वैजयंती को निमोनिया हो गया था. उनका इलाज डॉ. बाली कर रहे थे. बाली भी उनके प्रशंसकों में से एक थे. वैजयंती का इलाज करते-करते दोनों में प्यार हो गया और 10 मार्च, 1968 को दोनों शादी के बंधन में बंध गए उनका एक बेटा है.

Image result for actress vyjayanthimala marriage

वैजयंतीमाला एक जानी-मानी डांसर भी रही हैं और इस वजह से उन्हें ‘ट्विंकल टोज’ के नाम से भी जाना जाता है.   उनका जीवन कई साउथ एक्ट्रेस के लिए प्रेरणा का स्रोत भी रहा. उनमें से एक रहीं हेमा मालिनी. हेमा खुद वैजयंती की बहुत बड़ी प्रशंसक हैं. वैजयंती माला ही वह अभिनेत्री थीं, जिन्होंने हिदी सिनेमा में अर्थ-शास्त्रीय नृत्य को पहचान दिलाई थी. वह बतौर राज्यसभा सदस्य भी रह चुकी हैं.

बॉलीवुड और मनोरंजन जगत की ताजा ख़बरें जानने के लिए जुड़े रहें  India.com के साथ.