स्वाइन फ्लू तेजी से फैल रहा है इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि आमिरखान के बाद रिचा चड्ढा को भी स्वाइन फ्लू हो गया है.

आपको बता दें आमिर ही नहीं उनकी पत्नी किरण राव भी इस बीमारी से पीड़ित हैं. दोनों का इलाज घर पर ही चल रहा है. आमिर अपनी पत्नी के साथ अपने गैर सरकारी संगठन, पानी फाउंडेशन द्वारा पुणे में आयोजित सत्यमेव जयते वाटर कप में रविवार को हिस्सा लेने वाले थे, लेकिन वह वहां नहीं जा सके और आयोजन को स्काइप के जरिए संबोधित किया.

आमिर(52) ने एक वीडियो संदेश के जरिए कहा, “आज एक खुशी का दिन है, लेकिन हम बहुत दुखी हैं..क्योंकि सालभर की कठिन मेहनत के बाद जब आप सबके साथ जश्न मनाने का समय आया तो हम बीमार हैं. जिस बीमारी से हम पीड़ित हैं, वह तेजी से फैलती है. इसका नाम एच1एन1 या स्वाइन फ्लू है.”

दंगल के अभिनेता ने कहा, “स्वाइन फ्लू के साथ समस्या यह है कि यदि मैं कहीं जाता हूं तो मुझसे यह बीमारी किसी और को भी फैल सकती है, इसलिए हम घर पर आराम करने के लिए मजबूर हैं. इस कारण हम आप सबके साथ वहां नहीं हो सकते और हमें इसका बहुत दुख है.”

किरण राव की मित्र स्मृति किरण ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा कि आमिर ने अपने स्थान पर शाहरुख खान से कार्यक्रम में जाने का अनुरोध किया, और वह राजी हो गए.

स्मृति ने कहा, “आमिर खान और किरण राव दोनों को स्वाइन फ्लू हो गया है, इसलिए वे फिनाले में उपस्थित नहीं हो सके. दोनों स्काइप के जरिए कार्यक्रम में शामिल हुए और कहा कि आज फ्रेंडशिप डे है, इसलिए उन्होंने पानी फाउंडेशन कप फिनाले में खुद की जगह शाहरुख खान से उपस्थित होने के लिए अनुरोध किया.”

क्या है स्वाइन फ्लू?
स्वाइन फ्लू , इनफ्लुएंजा यानी फ्लू वायरस के अपेक्षाकृत नए स्ट्रेन इनफ्लुएंजा वायरस A से होने वाला इनफेक्शन है। इस वायरस को ही H1N1 कहा जाता है।

क्या है स्वाइन फ्लू के लक्षण ?
स्वाइन फ्लू के लक्षण भी सामान्य एन्फ्लूएंजा जैसे ही होते हैं
-नाक का लगातार बहना, छींक आना
-कफ, कोल्ड और लगातार खांसी
-मांसपेशियां में दर्द या अकड़न
-सिर में भयानक दर्द
-नींद न आना, ज्यादा थकान
-दवा खाने पर भी बुखार का लगातार बढ़ना
-गले में खराश का लगातार बढ़ते जाना