अक्षय कुमार देश के सबसे पसंदीदा सुपरस्टार हैं। आज आलम यह है कि वो बॉलीवुड के सबसे मँहगे एक्टर में गिने जाते हैं। एक ओर जहाँ अन्य सुपरस्टार्स की साल में एक या दो फिल्में आती हैं वहीं अक्षय कुमार साल में 3-4 फिल्में भी दे देते हैं। खास बात यह कि उनकी सारी फिल्में अच्छा बिजनेस करती हैं और लोगों के दिलों में घर कर जाती हैं। लेकिन यह सब हासिल करना इतना आसान नहीं होता। इसके पीछे कड़ी मेहनत और संघर्ष जुड़ा होता है। अक्षय कुमार का आज 49वाँ जन्मदिन है। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं राजीव भाटिया से सुपस्टार अक्षय कुमार तक का सफर और उनकी जिंदगी के कुछ रोचक किस्से…Also Read - Atrangi Re Trailer Out: अक्षय-धनुष और सारा का दिखेगा लव ट्राएंगल, बेहद अतरंगी है ये लव स्टोरी

Also Read - Akshay Kumar की साली का हुस्न है कयामत, बॉलीवुड में हुईं फेल तो छोड़ दिया देश, गोविंदा के साथ...

अक्षय कुमार 1967 में अमृतसर में एक आर्मी फैमिली में पैदा हुए। पिता हरिओम भाटिया सेना में ऑफिसर थे। अक्षय कुमार का असली नाम राजीव हरिओम भाटिया है। राजीव का बचपन पुरानी दिल्ली के चाँदनी चौक इलाके में बीता। उसके बाद वो मुंबई गए वहाँ खालसा कॉलेज में पढ़ाई करने लगे। लेकिन राजीव ने पढाई बीच में ही छोड़ दी और बैंकाक चले गए मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग लेने। बैंकाक में अपना खर्च चलाने के लिए राजीव ने वेटर की नौकरी भी की। Also Read - सफेद दाढ़ी और बिखरे हुए बाल में नजर आए Akshay Kumar, मां को याद करते हुए शेयर किया इमोशनल Video

यह भी पढेंः Revealed! अक्षय कुमार के स्पेशल बर्थडे प्लान का खुलासा

akshay old 4

बचपन में एकबार के पिता ने पूछा कि क्या बनना चाहते हो तो राजीव बोला एक्टर। राजीव बचपन से ही डांसिंग और ताइक्वांडो में अच्छा करते थे। बैंकाक में राजीव के एक दोस्त ने उन्हें मॉडलिंग करने की सलाह दी। राजीव ने कोशिश शुरू कर दी। अपना पहला पोर्टफोलियो बनवाने के लिए अक्षय कुमार को 15 महीने मुफ्त में एक फोटोग्राफर के साथ काम करना पड़ा था। एक दिन वो अपना पोर्टफोलियो लेकर किसी फिल्म स्टुडियो गए और वहाँ उनको मिली पहली लीड एक्टर की फिल्म दीदार। और यहीं से राजीव हरिओम भाटिया बन गए अक्षय कुमार।

यह भी पढेंः Omg! अगले साल अक्षय कुमार की एक नहीं बल्कि 7 फिल्मों का धमाका होगा

अक्षय कुमार ने 1990 के दशक में अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत की थी। आज अक्षय कुमार 100 से भी अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं। शुरुआत में खिलाड़ी सीरीज की फिल्में में काम करने की वजह से लोग उन्हें खिलाड़ी कुमार के नाम से जानने लगे थे। उसके बाद मोहरा, सुहाग, सपूत और जानवर जैसी फिल्मों ने उन्हे एक समर्थ अभिनेता के रूप में स्थापित किया। धड़कन, अंदाज और नमस्ते लंदन जेसी फिल्मों ने उनकी रोमांटिक एक्टर की छवि को निखारा। अक्षय की कॉमेडी के तो क्या कहने! हेरा फेरी, मुझसे शादी करोगी, गरम मसाला, भागम भाग, भूल भुलैया, सिंह इज किंग ने तो धमाल ही मचा दिया। राउडी राठौर और बॉस जैसी फिल्मों ने कामयाबी के नए झंडे गाड़े।

akshaykumar-twinklekhanna759

यह भी पढेंः देखिये अक्षय कुमार की पुरानी तस्वीरें

इस साल अक्षय कुमार की तीन फिल्में रिलीज हुई हैं और तीनों ने अच्छा बिजनेस किया है। एअरलिफ्ट, हाउसफुल 3 और रुस्तम। फिलहाल अक्षय कुमार जॉली एलएलबी 2 की शूटिंग में व्यस्त हैं।

अक्षय की जिंदगी के कुछ रोचक किस्से

• अक्षय कुमार ने 17 जनवरी 2001 को ट्विंकल खन्ना से शादी की। ट्विंकल सुपरस्टार राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की बेटी हैं। ट्विंकल खन्ना ने भी कई फिल्मों में बतौर अभिनेत्री काम किया है।

• अक्षय के दो बच्चे हैं… बेटा आरव और बेटी नितारा। अक्षय कुमार ने एक बेहतर पिता का फर्ज निभाते हुए अपने बच्चों को सेलिब्रिटी अटेंशन से दूर रखा है। वो बच्चों को बहुत कम सार्वजनिक लाते हैं।

• 2009 की एक कंट्रोवर्सी खूब चर्चित हुई थी जब अक्षय कुमार ने लैक्मे फैशन वीक में परफार्म करते हुए अपनी पत्नी ट्विंकल खन्ना को जींस का बटन खोलने के लिए कहा था। इस मामले में उनपर पुलिस केस भी हुआ था।

• अक्षय कुमार के बारे में कहा जाता है कि वो कहीं भी रहें हर हाल में सुबह 4 बजे उठकर वर्कआउट करते हैं। शायद यही उनकी फिटनेस का राज है।

• 100 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके अक्षय कुमार अवार्ड के मामले में थोड़े दुर्भाग्यशाली रहे हैं। उन्हें कई बार अवार्ड के लिए नॉमिनेशन तो मिला लेकिन सिर्फ दो बार फिल्म फेयर जीत सके हैं। हालाकि भारत सरकार ने उन्हें पद्मश्री से नवाजा है।