Akshay Kumar Padman-  फिल्म ‘पैडमैन’ के साथ मासिक धर्म स्वच्छता पर खुली बातचीत शुरू करने वाले अभिनेता अक्षय कुमार का कहना है कि उन्हें यह देखकर गर्व महसूस होता है कि कैसे एक विषय पर शुरू हुई बातचत जमीनी स्तर के आंदोलन में परिवर्तित हो गई है.अभिनेता ने देश भर के सभी ‘पैड हीरोज’ को उनके और नाइन मूवमेंट के साथ अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 8 मार्च, 2012 को होने वाले राष्ट्रव्यापी आंदोलन रन4नाइन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है.

दिल का दौरा पड़ने से मशहूर बंगाली सिंगर प्रतीक चौधरी का निधन

अक्षय ने कहा, “‘पैडमैन’ रिलीज हुए एक साल से अधिक समय हो चुका है और मुझे यह देखकर गर्व है कि यह एक अभूतपूर्व जमीनी स्तर के आंदोलन में कैसे विकसित हुआ.”

उन्हें इस आंदोलन का दोबारा हिस्सा बनने पर गर्व है.

उन्होंने कहा, “हम में से प्रत्येक जो इसमें भाग लेता है, वह एक अजेय बल बनाने में मदद करेगा, जो पीरियड्स के साथ जुड़े कलंक को हरा देगा.”

मासिक धर्म स्वच्छता जागरूकता के लिए भारत की सबसे बड़ी राष्ट्रव्यापी रन के रूप में एक रिकॉर्ड स्थापित करने के उद्देश्य से यह पहल की गई है.

Photo- India.com

कौन है अरुणाचलम मुरुगनाथम?
पैडमैन अरुणाचलम मुरुगनाथम की जिंदगी पर आधारित है कि कैसे मशीन बनाकर उन्होंने महिलाओं को सैनिटरी नैपकिन मुहैया कराया. फिल्म में पीरियड्स में होने वाली परेशानी को भी दिखाया गया है. केरल में जन्मे अरुणाचलम मुरुगनाथम ने एक इंटरव्यू में बताया, मुझे माहवारी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी. एक दिन अचानक ही अपनी पत्नी को बहुत ही गंदा कपड़ा छिपाकर ले जाते देखा, तो उससे पूछ बैठा कि ये क्या है और क्यों ले जा रही हो? पत्नी ने डांटकर चुप कर दिया, लेकिन उस दिन मैं समझ गया था कि उस गंदे कपड़े का क्या इस्तेमाल होने वाला है. कपड़ा इतना गंदा था कि मैं उससे अपनी साइकिल पोंछने की हिम्मत भी नहीं जुटा सकता था, लेकिन तब मैंने ठान लिया था कि महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़ी इस समस्या के खातिर जरूर कुछ करना है. पैडमैन में राधिका, अक्षय की पत्नी का किरदार निभा रही हैं.

बॉलीवुड और मनोरंजन जगत की ताजा ख़बरें जानने के लिए जुड़े रहें  India.com के साथ.