लॉस एंजेलिस. दुनिया में अमीरों की लिस्ट या सेलेब्रिटीज की सूची जारी करने वाली मशहूर पत्रिका फोर्ब्स की नई सूची आ गई है. दुनिया के अमीर सेलिब्रिटीज की इस लिस्ट में इस बार बॉलीवुड से सिर्फ एक स्टार का नाम आया है. जी हां, यह स्टार और कोई नहीं, बल्कि आज की फिल्मों के एक्शन और कॉमेडी-किंग माने जाने वाले अक्षय कुमार (Akshya Kumar) हैं. इस लिस्ट में हाल के वर्षों तक सलमान खान (Salman Khan) का नाम जरूर होता था. लेकिन इस बार की फोर्ब्स लिस्ट (Forbes richest celebrity list) में सलमान को पछाड़कर अक्षय कुमार ने अपनी जगह बनाई है. हाल के दिनों में अक्षय की फिल्मों ने जिस तरह बॉलीवुड में सफलताएं अर्जित की हैं, उसको देखते हुए इस लिस्ट में उनका नाम आने पर हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में खुशी का माहौल है.

दुनिया की प्रतिष्ठित पत्रिका फोर्ब्स हर साल विश्व में सबसे अधिक कमाई करने वाले कलाकारों की लिस्ट जारी करती है. 2019 की फोर्ब्स की सूची में 99 अन्य अंतर्राष्ट्रीय सेलेब्रिटी के साथ बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार इकलौते भारतीय के रूप में शामिल किए गए हैं. इस लिस्ट में गौर करने वाली बात यह है कि अक्षय कुमार ने कमाई के मामले में कई विश्व प्रसिद्ध कलाकारों को भी पीछे छोड़ दिया है. यानी विश्व सिनेमा की कई जानी-मानी हस्तियों से भी ज्यादा बॉलीवुड का यह स्टार कमाई कर रहा है. यह अक्षय की फिल्मों का जादू ही है, जिसकी बदौलत फोर्ब्स मैग्जीन की अमीर सेलिब्रिटीज की लिस्ट में उनका नाम शामिल किया गया है.

फोर्ब्स की लिस्ट के मुताबिक अक्षय कुमार दुनिया के टॉप-50 सबसे ज्यादा कमाई करने वाले कलाकारों में से एक हैं. अक्षय की सालाना कमाई 6.5 करोड़ डॉलर है. आमदनी के इसी आंकड़े के साथ अक्षय को इस लिस्ट में 33वें स्थान पर रखा गया है. आपको जानकर हैरानी होगी कि हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के इस ‘नगीने’ ने रिहाना, जैकी चैन, स्कारलेट जोहान्सन, क्रिस इवांस और केटी पेरी जैसी मशहूर अंतर्राष्ट्रीय हस्तियों को पछाड़ दिया है.

फोर्ब्स के मुताबिक, अक्षय हर फिल्म के लिए कम से कम 50 लाख डॉलर और अधिकतम 1 करोड़ डॉलर लेते हैं. 20 के करीब ब्रांड्स के इंडोर्समेंट से भी अक्षय करोड़ों कमा लेते हैं जिनमें टाटा और हारपिक शामिल हैं. अभिनेता सलमान खान हाल के कुछ सालों में इस सूची में नियमित तौर पर रहे हैं, लेकिन इस बार शीर्ष 100 में अपनी जगह नहीं बना पाए.

(इनपुट – एजेंसी)