बॉलीवुड के एवरग्रीन एक्टर अनिल कपूर की उम्र 63 साल है, लेकिन उनके लुक और अंदाजे बयां को देखकर कोई इसका अंदाजा भी नहीं लगा सकता. लेकिन ये सफलता और चेहरे पर मुस्कान ऐसे ही नहीं है. इसके पीछे संघर्ष की लंबी कहानी है. 24 दिसंबर को उनके बर्थडे के खास मौके पर हम आपको बताते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें-

PC: Twitter/AnilKapoor

अनिल कपूर का जन्म 24 नवंबर, 1956 को हुआ था. अनिल कपूर का जन्म ममुंबई के तिलक नगर में हुआ. अनिल के पिता स्वर्गीय सुरेंद्र कपूर बॉलीवुड के कामयाब निर्माताओं में से एक थे. उन्होंने ‘पुकार’, ‘नो एंट्री’, ‘जुदाई’, ‘हम पांच’, ‘वो सात दिन’ जैसी कई हिट फिल्मों का निर्माण किया. उनकी मां का नाम निर्मल कपूर था. बहुत कम लोग जानते हैं कि फिल्मों में आने से पहले अनिल कपूर की फैमिली की आर्थिक स्थिति कुछ ठीक नहीं थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब उन्हें मुंबई में रहने के लिए कोई जगह नहीं मिली तो उन्हें ऐक्टर राज कपूर के गैराज में दिन काटने पड़े थे. अनिल कपूर के पिता सुरिंदर कपूर राज कपूर के पिता पृथ्वीराज कपूर के कजन थे.

Anil Kapoor and Jackie Shroff in a still from Ram Lakhan (File Photo)

अनिल कपूर ने बचपन में मूवी के टिकट भी ब्लैक में बेचे थे? अनिल ने खुद कपिल शर्मा के शो में इसका खुलासा किया था.

PC: Anil Kapoor’s Twitter

अनिल के बड़े भाई बोनी कपूर भी सफल प्रोड्यूसर हैं. दूसरी तरफ, बोनी की पत्नी श्रीदेवी हैं, जो फेमस एक्ट्रेस हैं. इनकी दो बेटियां जाह्नवी और खुशी हैं. बोनी की पहली पत्नी मोना थी, जिनसे दो बच्चे अर्जुन कपूर और अंशुला कपूर हैं. अर्जुन की गिनती बॉलीवुड के कामयाब यंग स्टार में होती है.

अनिल के छोटे भाई संजय कपूर है. संजय बॉलीवुड में बतौर एक्टर काम कर चुके हैं. वहीं, अब वो प्रोड्यूसर के तौर पर जाने जाते हैं. संजय की पत्नी महीप संधू हैं. इनकी एक बेटी शनाया और बेटा जहान है.

Sonam Kapoor with Anil Kapoor on the sets of Ek Ladki Ko Dekha Toh Aisa Laga (Photo Courtesy: Instagram/ @sonamkapoor)

अनिल कपूर जब फिल्मों में काम पाने के लिए मशक्कत कर रहे थे तो वह फिल्म ‘रॉकी’ के लिए सुनील दत्त के पास भी गए थे. लेकिन सुनील दत्त ने उन्हें रिजेक्ट कर दिया और अपने बेटे संजय दत्त को लॉन्च किया.

Fanney Khan: Anil Kapoor Unveils ‘Badan Pe Sitare’ On Mohammed Rafi’s 38th Death Anniversary

अनिल कपूर ने एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया था कि फिल्म ‘परिंदा’ के शूट के दौरान जब थप्पड़ वाला एक सीन सही तरह से नहीं हो पा रहा था तो उन्होंने जैकी से कहा था कि वह उन्हें कई बार थप्पड़ मारें. इस चक्कर में अनिल को जैकी से करीब 17 थप्पड़ खाने पड़े थे.

Anil Kapoor and Jackie Shroff in a still from Ram Lakhan (File Photo)

अनिल कपूर ने सुनीता से साल 1984 में शादी की थी. उनके तीन बच्चे हैं, जिनमें दो बेटियां सोनम और रिया, वहीं एक बेटा हर्षवर्धन हैं. सोनम बॉलीवुड के कामयाब एक्ट्रेस और रिया प्रोड्यूसर हैं. वहीं, बेटा हर्षवर्धन कपूर फिल्मों में डेब्यू की तैयारी कर रहा है.

अनिल कपूर ने उमेश मेहरा की फिल्म ‘हमारे तुम्हारे’ (1979) के साथ एक सहायक अभिनेता की भूमिका में अपने बॉलीवुड के सफर की शुरुआत की. ‘हम पाँच’ (1980) और ‘शक्ति’ (1982) के रूप में कुछ मामूली भूमिकाओं के बाद उन्हें 1983 में ‘वो सात दिन’ में अपनी पहली प्रमुख भूमिका मिली जिसमे उन्होंने एक उत्कृष्ट एवं स्वाभाविक प्रदर्शन किया.

Anil Kapoor

Anil Kapoor (Picture Courtesy: @Instagram/anilskapoor)

अनिल कपूर को साल 2001 में पुकार फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला और 2008 में गाँधी माय फादर के लिए स्पेशल ज्यूरी अवार्ड मिला था.