बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा 1 मई को 30 साल की हो गई हैं. बॉलीवुड में अनुष्का शर्मा गिनती सफल अभिनेत्रियों में होती है. उन्होंने अपनी मेहनत, लगन और प्रतिभा के बल पर इंडस्ट्री में अपना एक अलग मुकाम बना लिया है. 1 मई 1988 को बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा का जन्म रिटायर्ड कर्नल अजय कुमार शर्मा और आशिमा शर्मा के घर हुआ था. अनुष्का का पालन पोषण बैंगलोर में हुआ है. उन्होंने आर्मी स्कूल से अपनी पढ़ाई की है. अनुष्का के भाई करणेश शर्मा मर्चेंट नेवी में काम करते हैं. अपने भाई के साथ मिलकर उन्होंने क्लीन स्लेट फिल्म्स की स्थापना की है. अनुष्का लिंग समानता और जानवरों के अधिकारों के लिए दान देती हैं. अनुष्का शर्मा को पहला ब्रेक 2007 में फैशन डिजाइनर वेंडेल रॉड्रिक्स के लिए एक मॉडल के रूप में मिला जिसके बाद वो मॉडलिंग में करियर बनाने के लिए मुंबई चली गयी. उन्होंने साल 2008 में आई फिल्म ‘रब ने बना दी जोड़ी’ से डेब्यू किया.

Hola ! ‍♀️☀️

A post shared by AnushkaSharma1588 (@anushkasharma) on

पहली कमाई से मां के लिए खरीदे थे झुमके
अनुष्का ने पहली कमाई 14 साल की उम्र में की थी. उन्होंने एक विज्ञापन शूट किया था. अनुष्का को कमाई तो ठीक से याद नहीं लेकिन इतना याद है कि शायद 6 या 7 हजार रुपए का चेक मुझे मिला था. मैंने इसे अपनी मां को दिया था. मैंने पैसे मां को दे दिए और फिर उनसे वापस ले लिए, ताकि बाजार से उनके लिए झुमके ला सकूं. ये मैंने पहली कमाई से खरीदे थे.

18 साल की उम्र में खरीदी थी पहली कार
अनुष्का ने 18 साल की उम्र में अपनी पहली कार खरीदी थी. उनकी पहली विदेश यात्रा श्रीलंका की थी. उन्होंने अपनी कमाई से पहला घर 2009 में खरीदा था.

Guess who chilled with me on my day off

A post shared by AnushkaSharma1588 (@anushkasharma) on

डॉगी है अनुष्का का पहला प्यार
अनुष्का कहती हैं कि मेरा डॉगी डूड ही मेरा पहला प्यार है.अनुष्का का कहना है कि मैं खाना नहीं बनाती हूं. यदि मैं बनाऊंगी तो बहुत अच्छा बनाऊंगी. लेकिन मुझे शौक नहीं है. मैंने कुकीज जरूर बनाए हैं.

काला रंग है फेवरेट
हर किसी शख्स की तरह अनुष्का का पसंदीदा रंग काला है. उनके वार्डरोब में काले रंग की बहुत सारी ड्रेसेज हैं. अनुष्का लोगों का ध्यान आकर्षित करने की भी कोशिशें करती हैं और उन्होंने इस बात को खुद स्वीकार भी किया है.

शाहरुख हैं पसंदीदा एक्टर
अनुष्का का पसंदीदा एक्टर कोई और नहीं बल्कि शाहरुख खान हैं. उनके साथ डेब्यू फिल्म के पहले शूट के दौरान वो काफी नर्वस थीं लेकिन किंग खान ने उन्हें शांत करवाते हुए कहा कि वो बहुत अच्छी एक्ट्रेस हैं इसलिए वो एक्ट नहीं बल्कि रीएक्ट करें.

छेड़छाड़ करने पर लड़के को मार दी थी बोतल
एक लड़का मुझसे छेड़छाड़ कर रहा था, तो मैंने उसे बॉटल मार दी थी. अनुष्का बताती हैं कि मैंने अपना पहला थप्पड़ अपने भाई को मारा था. एक बार उसके शरारत करने पर मैंने उसके बाल खींच दिए थे. उसे चांटा भी मारा था.

Virat Kohli and Anushka Sharma wedding

ऐसे हुई थी शादी
विराट और अनुष्का ने पिछले साल 11 दिसंबर को भारतीय रीति-रिवाजों के साथ इटली में गुपचुप शादी रचाई थी. वेडिंग में जोड़ी ने जाने-माने डिजाइनर सब्यसाची मुखर्जी के डिजाइन किए हुए आउटफिट पहने थे. यह शादी बोर्गो फिनोशिएटोनाम के रिजॉर्ट में हुई थी.यह दुनिया का दूसरा सबसे महंगा रिजॉर्ट है. इस विला में एक बार में केवल 44 लोग ही रह सकते हैं. यानी विरुष्का की शादी में आए प्रति मेहमान पर एक हफ्ते में 1 करोड़ रुपये खर्च हुए. गुपचुप शादी के बाद जोड़ी ने नई दिल्ली और मुंबई में ग्रैंड रिसेप्शन दिया था.

फिल्मी करियर
अनुष्का शर्मा को पहला ब्रेक 2007 में फैशन डिजाइनर वेंडेल रॉड्रिक्स के लिए एक मॉडल के रूप में मिला जिसके बाद वो मॉडलिंग में करियर बनाने के लिए मुंबई चली गयी. उन्होंने साल 2008 में आई फिल्म ‘रब ने बना दी जोड़ी’ से डेब्यू किया. फिल्म शाहरुख़ खान मुख्य अभिनेता थे. यशराज बैनर तले बनी फिल्म बैंड बाजा बारात (2010) और जब तक है जान (2012) में उन्हें काफी पसंद किया गया. जब तक है जान के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का फिल्मफेयर का अवार्ड भी मिला. वर्ष 2014 में अनुष्का के करियर की सर्वाधिक सुपरहिट फिल्म पीके रही. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 340 करोड़ रुपए की शानदार कमाई की है. अनुष्का शर्मा ने वर्ष 2015 में प्रदर्शित फिल्म एनएच 10 के जरिये बतौर निर्माता भी इंडस्ट्री में कदम रख दिया. वर्ष 2015 में अनुष्का शर्मा की बाम्बे वेलवेट और दिल धड़कने दो जैसी फिल्में आई. अनुष्का ने 2016 में ऐ दिल है मुश्किल और 2017 में फिल्लौरी में काम किया. फिलहाल अनुष्का, वरुण धवन स्टारर फिल्म सुई धागा में व्यस्त हैं