#MeToo कैंपेन ने इंडिया में जोर पकड़ा है. बॉलीवुड गलियारों में इसकी गूंज के बाद कई बड़े नाम आरोपों के घेरे में आए हैं. वहीं कई लोगों ने इस मूवमेंट का समर्थन किया है तो कहीं ने लाइमलाइट में आने की बात कहकर इसका विरोध किया है. इसी बीच म्यूजिक के मास्टर ए.आर.रहमान ने सोमवार को ट्वीट कर इस बारे में बात की. रहमान ने लिखा वे पिछले कुछ दिनों से #Metoo मूमेंट को देख रहे हैं. कुछ नामों ने तो मुझे हैरान कर दिया है. वो चाहे पीड़ित हो या फिर दोषी. रहमान ने लिखा मैं हमारी इंडस्ट्री को साफ और महिलाओं के लिए सुरक्षित देखना पसंद करूंगा. भगवान आगे बढ़कर आपबीती सुनाने वाली पीड़ित महिलाओं को और ताकत दे.

रहमान ने अपने ट्वीट में एड करते हुए कहा कि मैं और मेरी टीम ये सुनिश्चित करते हैं कि सभी को अपना बेस्ट परफॉर्म करने के लिए अच्छा क्रिएटिव स्पेस मिले. ताकी सभी आगे बढ़ कर सफल हो सकें.रहमान ने ये भी लिखा कि सोशल मीडिया पर हर किसी को अपनी बात कहने का हक है लेकिन हमें इसके गलत इस्तेमाल के प्रति सतर्क होने की भी जरूरत है.

उल्लेखनीय है कि ‘मीटू’ अभियान में फिल्म जगत की कई बड़ी हस्तियों के नाम उजागर हुए हैं और उन पर महिलाओं में यौन शोषण के आरोप लगाए हैं. इसमें विकास बहल, चेतन भगत, कैलाश खेर, रजत कपूर, आलोक नाथ, अनु मलिक, गुरुसिमरन खाम्बा और साजिद खान जैसी हस्तियों के नाम शामिल हैं.

Akshay Kumar

Akshay Kumar

#MeToo: अक्षय कुमार ने साजिद की हाउसफुल 4 की शूटिंग कैंसल की

फिल्म के निर्देशक साजिद खान खान भी आरोपों के घेरे में आ चुके हैं. अपनी पत्नी ट्विंकल खन्ना के ट्वीट के बाद अभिनेता अक्षय कुमार ने अपनी अगली फिल्म ‘हाऊसफुल4’ से मुंह मोड़ लिया जिसके बाद निर्देशक साजिद खान को अपनी कुर्सी छोड़नी पड़ी है.दरअसल फिल्म के निर्देशक साजिद खान और मुख्य कलाकारों में शामिल नाना पाटेकर पर यौन शोषण के आरोप लगने के बाद ‘मी टू’ अभियान के समर्थन में उतरीं ट्विंकल खन्ना ने फिल्म के कलाकारों से कहा था कि वह निर्देशक के खिलाफ लगे आरोपों पर ‘‘कड़ा रूख’’ अपनाएं. हाऊसफुल के साथ जुड़े सभी लोगों को इसके खिलाफ खड़ा होने की जरूरत है. ऐसा नहीं चल सकता है.’’पत्नी के ट्वीट के बाद हाऊसफुल सीरिज के मुख्य कलाकार अक्षय कुमार ने भी कहा कि फिलहाल फिल्म की शूटिंग बंद की जा रही है.

Photo Courtesy: Instagram/amitabhbachchan

Photo Courtesy: Instagram/amitabhbachchan

#MeToo पर आखिरकार बोले अमिताभ बच्चन, आलोक नाथ और नाना पाटेकर के हैं खिलाफ

बिग बी ने #MeToo का सपोर्ट किया है.अमिताभ बच्चन ने कहा, उन्होंने कहा, ‘किसी भी महिला के साथ दुर्व्यवहार करने का हक किसी को नहीं है. कार्य क्षेत्र पर तो ऐसा होना बिल्कुल ठीक नहीं है. ऐसे मुद्दों पर तुरंत आवाज उठाई जानी चाहिए और कानून का सहारा लेकर आरोपी को सजा दिलवाई जाए. मान, मर्यादा और समाजिकता के पाठ को बच्चों की पढ़ाई में भी शामिल किया जाना चाहिए.’

Aamir-Khan-Getty

#MeToo आमिर खान ने आरोपी के साथ काम करने से किया इनकार, छोड़ दी ये बडी़ फिल्म

मीटू की वजह से आमिर खान ने भी अपने ट्विटर अकाउंट से एक पोस्ट कर अपनी अपकमिंग फिल्म ‘मुगल’ को छोड़ने का फैसला ले लिया है. आमिर ने लिखा, ‘क्रीएटिव क्षेत्र से जुड़े होने के नाते हम लोगों को सोशल मुद्दों के हल निकालने के लिए हमेशा आगे रहना चाहिए.’आमिर ने नोट में आगे लिखा, ‘आमिर खान प्रोडक्शन हाउस में हम हमेशा महिलाओं की सुरक्षा का ध्यान देते हैं और जीरो परसेंट टॉलरेंस स्ट्रेटेजी अपनाते हैं. हम यौन उत्पीड़न को जरा भी नहीं सहेंगे और जो लोग झूठे आरोप लगाते हैं उन्हें भी नहीं.

बॉलीवुड और मनोरंजन जगत की ताजा ख़बरें जानने के लिए जुड़े रहें  India.com के साथ.