नई दिल्लीः एक्टर अर्जुन कपूर (Arjun Kapoor) ने भारतीय महिलाओं को रोजगार देने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए अनोखा स्टार्ट-अप शुरू किया है, जिसके लिए अब हर तरफ से उन्हें तारीफें मिल रही हैं. अर्जुन कपूर ने अपने घरों से बाहर रह रहीं महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए foodcloud.in में निवेश किया है. एक्टर के मुताबिक इस स्टार्ट-अप के जरिए वह महिलाओं को प्राथमिकता देते हुए उन्हें रोजगार उपलब्ध कराएंगे. जहां महिलाएं दफ्तरों और अन्य व्यावसायिक संगठनों में काम करने वाले लोगों को घर जैसा खाना पहुंचाएंगी.

आपको बता दें कि अर्जुन कपूर के इस स्टार्टअप से अब तक देश की चार हजार से ज्यादा महिलाएं जुड़ चुकी हैं. स्टार्टअप से जुड़ी अधिकतर महिलाएं उत्तर भारत की हैं और रोजगार पाकर बेहद खुश हैं. उत्तर भारत के अलावा कोलकाता, मुंबई और दिल्ली की भी कई महिलाओं ने इस काम में रुचि दिखाई है.

अपने स्टार्टअप के बारे में बात करते हुए अर्जुन कहते हैं, “हमारा स्टार्टअप, foodcloud.in, का लक्ष्य हमारे समाज में लिंग समानता के प्रति समाज में सकारात्मक बदलाव लाना है. यह एक ऐसा काम है जो मेरे दिल के बेहद करीब है और मैं पिछले कुछ महीनों से इस स्टार्टअप के बारे में जागरूकता बढ़ाने की पूरी कोशिश कर रहा हूं.’

उन्होंने आगे कहा कि, मुझे लगता है कि यह महिलाओं के लिए एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो न सिर्फ उनकी बल्कि उनकी परिवार की भी मदद करेगा और महिलाओं को सशक्त बनाने में योगदान देगा. मेरे लिए, यह आत्म-सम्मान, आत्म-निर्भरता, और आत्म-सशक्तिकरण खोजने की दिशा में एक बहुत बड़ा कदम है. इस स्टार्टअप को लेकर मुझे अब तक लोगों से जो प्रतिक्रिया मिली है, उससे मैं संतुष्ट और खुश हूं. इस दिशा में हमारी टीम अन्य शहरों में भी एक्टिव हो रही है और महिलाओं को उनके पैरों पर खड़ा होने का मौका दे रही है.’

कंपनी ने बहुत कम समय में ही एक अच्छी सफलता पाई है और लोग इसे काफी पसंद कर रहे हैं. फिलहाल अर्जुन की यह कंपनी दिल्ली, मुंबई, कोलकाता में ही काम कर रही है लेकिन माना जा रहा है कि इस योजना को बाद में देश के दूसरे छह शहरों में भी शुरू किया जाएगा.