बॉलीवुड की मशहूर गायिका आशा भोसले किसी परिचय की मोहताज नही हैं. बॉलीवुड में लोग इन्हें प्यार से आशा ताई बुलाते हैं. अपनी मधुर आवाज के दम पर इन्होंने अपनी विशेष पहचान बनाई. आशा भोसले का जन्म 1933 में महाराष्ट्र के सांगली में हुआ था. आशा भोसले के अंदर शुरू से ही संगीत बसा हुआ था. आशा ताई के पिता मशहूर गायक दीनानाथ मंगेशकर प्रसिद्ध गायक और रंगकर्मी थे.

reatyty1 copy

इनके पिता ने आशा जी को छोटी सी उमर में ही संगीत की तालीम देनी शुरू कर दी थी. लेकिन सिर्फ 9 साल के उम्र में ही इनके पिता की मृत्यु हो गयी जिसके कारण इनका परिवार मुंबई आ बसा. अपने परिवार को आर्थिक सहायता देने के लिए लता मंगेश्कर और आशा जी ने फिल्मों में अभिनय करना शुरू कर दिया.

अगर बात करें आशा भोसले की तो इन्होंने 1943 में मराठी फिल्म ‘माझा बाल’ में पहला गीत गया था. उसके बाद 1948 में बॉलीवुड फिल्म चुनरिया का गीत सावन गाया. जिसके बाद इन्होंने फिर कभी पीछे मुड़ के नहीं देखा. इन्होंने 14 भाषाओं में लगभग 16000 से अधिक गीतों को अपनी सुरीली आवाज दी है.

आशा जी की शादी सिर्फ 16 साल में अपने से बड़े गणपत राव भोसले हो गयी थी लेकिन ये शादी ज्यादा दिन तक नहीं चला. साल 1980 में आशा जी ने राहुल देव वर्मन से शादी की. बता दें कि आशा जी के तीन बच्चे और पांच पौत्र भी हैं. एक इंटरव्यू में आशा जी जब ये पूछा गया कि अगर वो सिंगर नहीं होती तो क्या करती? इस पर आशा जी ने कहा की वो एक कुक होती. आशा जी गाने के साथ कुकिंग का भी शौक रखती हैं. लोग इन दोनों बहनों को एक दूसरे का कॉम्पटीटर मानते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है.

आज भी आशा भोसले अपनी मधुर आवाज से लोगों को अपने गीतों का दीवाना बना रही हैं. उनके गीत आज भी लोगों द्वारा सुने और पसंद किये जाते हैं. उनके जन्म दिन के अवसर पर बॉलीवुड स्टार्स ने उन्हें बधाई दी. इंडिया डॉट कॉम की पूरी टीम की तरफ से आशा जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं.

बॉलीवुड और मनोरंजन जगत की ताजा ख़बरें जानने के लिए जुड़े रहें  India.com के साथ.