Eid al-Adha 2018 bakra Eid पर हर कुर्बानी के लिए अच्छे से अच्छे बकरा खरीदना चाहता है. सेलिब्रिटीज भी इस मामले में पीछे नहीं रहते. हालांकि इस्लाम धर्म में कुर्बानी के लिए कुछ नियम तय किए गए हैं उसका जिक्र भी हम करेंगे लेकिन उससे पहले आपको बता दें, बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान को खास किस्म के बकरे पसंद हैं. रिपोर्ट के मुताबिक तो एक बार उन्होंने बकरीद के मौके पर स्पेशल बकरे फ्लाइट से मंगवाए थे. खबरों की माने तो शाहरुख ने दक्कानी बकरे खरीदे थे.उस वक्त इन बकरों की कीमत 1.10 लाख बताई जा रही थी. फिल्मों की बात करें तो शाहरुख खान इस वक्त फिल्म ज़ीरो की शूटिंग में बिजी हैं. इस फिल्म में वे बिल्कुल ही अलग अवतार में नज़र आएंगे.

ET coming home….

A post shared by Shah Rukh Khan (@iamsrk) on

किन मुस्लिमों पर वाजिब है कुर्बानी
वैसे तो हर मुस्लिम को कुर्बानी करनी चाहिए, लेकिन ईद-उल-अजहा पर इसे लेकर कई नियम भी हैं. जिस शख्स या औरत के पास साढ़े सात तोला सोना या साढ़े बावन तोला चांदी या इतनी ही नकदी या फिर इसके बराबर संपत्ति है, तो उस पर कुर्बानी वाजिब है. यानी जो भी कुर्बानी के लिए जानवर खरीदने की ताकत रखता हो, उसे कुर्बानी करनी चाहिए.

Image result for bakra market eid

कब और किन जानवरों की होती है कुर्बानी
ईद-उल-अजहा (बकरीद) की नमाज के बाद ही कुर्बानी की जाती है. बकरीद के दिन को मिलाकर तीन दिन तक कुर्बानी का समय होता है. इसीलिए बकरीद तीन दिन का त्यौहार भी कह दिया जाता है. कुर्बानी के लिए भेड़, बकरी की उम्र कम से कम एक साल, भैंस की दो और ऊंट की उम्र 5 साल होनी चाहिए. सिर्फ उन्हीं जानवरों की कुर्बानी जायज है जिनके खुर होते हैं. पंजे वाले जानवरों या जो मांसाहारी होते हैं, उन्हें खाना और कुर्बानी हराम है.जिस जानवर की कुर्बानी करने जा रहे हैं वह पूरी तरह से स्वस्थ होना चाहिए.

Image result for bakra market eid, india.com

गरीबों में बांटा जाता है कुर्बानी का गोश्त
कुर्बानी के बाद गोश्त के तीन हिस्से किए जाते हैं. एक हिस्सा अपने लिए, एक परिवार के लिए और गरीबों में बांटने के लिए. उन गरीबों को गोश्त को बांटा जाता है, ताकि जिनकी हैसियत कुर्बानी करने की नहीं है वह भी त्यौहार मना सकें.

बॉलीवुड और मनोरंजन जगत की ताजा ख़बरें जानने के लिए जुड़े रहें  India.com के साथ