बॉलीवुड के फ़िल्मी सितारों की ज़िन्दगी जितनी खुशहाल नज़र आती है उतनी ही विवादित भी है। बॉलीवुड सितारों का दामन हमेशा से ही कंट्रोवर्सी से जुड़ता आया है। कोई कितना भी बड़ा स्टार क्यों ना हो वो फिल्मों के अलावा उन चीज़ों के लिए भी खबर में रहता है जो उनके कैरियर को उलट पलट कर रख देती है। साल 2015 बॉलीवुड फिल्मों के लिए जितना अच्छा रहा उतना ही बुरा कई बॉलीवुड सितारों के लिए रहा। कुछ स्टार्स ऐसे विवादों में फंसे जिससे उनका बड़ा नुक्सान हुआ। अब जबकि साल 2015 ख़त्म हो रहा है तो नज़र डालते हैं उन कंट्रोवर्सी पर जिन्होंने सुर्खियाँ बटोरी। (Best of 2015: देखिये बॉलीवुड फिल्मों में से टॉप 10 किसिंग सीन)

AIB नॉकआउट

साल 2015 के शुरुवात में AIB नॉकआउट शो से खूब हंगामा मचा। इस शो में कई बॉलीवुड एक्टर्स का मज़ाक उड़ाया गया और कई अश्लील शब्दों का इस्तेमाल भी किया गया था। इस शो के खिलाफ केस दर्ज किया गया था।

सलमान खान और याकूब मेमन

salman-khan-yakub-memon

आतंकवादी याकूब मेमन के फंसी की खबर के बाद कई बॉलीवुड सलेब्स ने उसका विरोध किया जिसमें एक नाम सलमान खान का भी था। सलमान खान ने ट्वीट करके कहा था की याकूब को फांसी नहीं देनी चाहिए क्योंकि वो बेगुनाह है। सलमान के इस ट्वीट के बाद लोग उन्हें बुरा भला कहने लगे। लोग सलमान के घर के बाहर प्रदर्शन भी करने लगे। आतंकवादी को सपोर्ट करने करने की वजह से सलमान ने बाद में माफ़ी मांगनी पड़ी।

सलमान खान का हिट एंड रन मामला

सलमान खान का फेमस हिट एंड रन मामला में आख़िरकार उन्हें राहत मिल गयी। 13 साल से चल रहे इस केस में सलमान खान को बाइज्ज़त बरी किया गया। इस मामले में पहले सेशन कोर्ट ने सलमान को 5 साल की सा सुनाई थी लेकिन हाईकोर्ट ने फैसला सलमान के सपोर्ट में लिया।

गुलाम अली का कॉन्सर्ट

पाकिस्तानी गायक गुलाम अली का कुछ महीने पहले मुंबई और पुणे में लाइव कॉन्सर्ट होने वाला था लेकिन शिवसेना के इसका विरोध किया। उनका कहना था की वो किसी पाकिस्तानी कलाकार को महाराष्ट्र में काम नहीं करने देंगे। और इसीलिए गुलाम अली का कॉन्सर्ट कैंसिल करना पड़ा।

अनुष्का शर्मा पनौती

भारत जब वर्ल्ड कप 2015 में हार गया तो इसका ज़िम्मेदार अनुष्का शर्मा को ठहराया गया। लोग अनुष्का को पनौती कहने लगे। कुछ लोगों के मुताबिक अनुष्का जब भी मैच देखने जाती हैं तब इंडिया मैच हार जाता है।

राधिका आप्टे विडियो लीक

बॉलीवुड एक्ट्रेस राधिका आप्टे साल भर ख़बरों में छाई रहीं। पहले उनकी न्यूड तस्वीरें ऑनलाइन लीक हुई बाद में उनका एक mms क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। वो विडियो राधिका आप्टे की एक शोर्ट फिल्म का था जिसमें वो अपना प्राइवेट पार्ट दिखाती नज़र आ रहीं थी।

बॉलीवुड और मैगी

मैगी बैन के बाद कई बॉलीवुड सितारे भी कंट्रोवर्सी में फंस गए। एक्टर्स जैसे की अमिताभ बच्चन, मधिरी दीक्षित और प्रीटी जिंटा जिन्होंने मैगी का प्रचार किया था उनके खिलाफ भी केस दर्ज किया गया था।

आमिर खान- शाहरुख़ खान और इन्टोलेरेंस

बॉलीवुड एक्टर आमिर खान और शाहरुख़ खान ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था की देश में इन्टोलेरेंस बढ़ गया है। आमिर ने तो इतना तक कह दिया था की उनकी पत्नी को देश में डर लगता है। दोनों एक्टर्स के खिलाफ जम कर विरोध हुआ। कुछ लोगों ने तो इन दोनों को पकिस्तान जाने की सलाह भी देदी। शाहरुख़ खान की फिल्म दिलवाले को इससे बड़ा नुक्सान हुआ।

बाजीराव मस्तानी

फिल्म बाजीराव मस्तानी शुरू से ही विवादों में फंसी रही। कुछ लोगों ने फिल्म पर रोक लगाने की खूब कोशिश की। महारष्ट्र के कई लोगों का कहना है की फिल्म में पेशवा बाजीराव के इतिहास के साथ छेड़खानी की गयी है।

अवार्ड वापसी

गजेन्द्र चौहान को FTII चैरमैन चुनने पर कई बॉलीवुड कलाकारों ने इसका विरोध जताया और अपने अपने अवार्ड्स को वापस किया।