नई दिल्ली. भोजपुरी फिल्मों की लोकप्रियता सिर्फ देश ही नहीं, विदेशों तक फैली हुई है. इसलिए भोजपुरी भाषा में बनने वाली फिल्में न सिर्फ बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेशों में अच्छा बिजनेस करती हैं, बल्कि इसके दर्शक मुंबई, गुजरात समेत कई एशियाई देशों तक फैले हुए हैं. जाहिर है मायानगरी मुंबई का बॉलीवुड भी भोजपुरी फिल्मों और इसमें काम करने वाले कलाकारों के आकर्षण से अछूता नहीं रहा है. यहां ये गौरतलब है कि बॉलीवुड की फिल्मों में काम करने वाले नाजिर हुसैन, भोजपुरी फिल्मों के पितामह माने जाते हैं. नाजिर हुसैन ने ही भोजपुरी भाषा में फिल्में बनाने की शुरुआत की थी. समय के साथ भोजपुरी सिनेमा और इसके कलाकारों ने खूब लोकप्रियता अर्जित की. आज भोजपुरी फिल्मों के कलाकार सिर्फ एक ही भाषा तक सीमित नहीं हैं, बल्कि कई कलाकारों ने बॉलीवुड की फिल्मों में अपने अभिनय क्षमता की धाक जमाई है. यह जरूर है कि अभिनेताओं के मुकाबले अभिनेत्रियों को बॉलीवुड में उतनी सफलता नहीं मिली, लेकिन हिन्दी फिल्मों में आइटम नंबर कर के हो या छोटी सी भूमिका में ही, इन्होंने दर्शकों को प्रभावित जरूर किया है. आइए जानते हैं कि भोजपुरी फिल्मों के किन कलाकारों ने बॉलीवुड की फिल्मों में अपने जलवे दिखाए हैं.

रविकिशन

Ravikishan1
भोजपुरी फिल्मों की दुनिया में सबसे जाने पहचाने नामों में से एक रविकिशन हैं. ‘भोजीवुड’ को कई ब्लॉकबस्टर फिल्में देने वाले इस सुपरस्टार अभिनेता ने भी बॉलीवुड की फिल्मों में अपनी अभिनय क्षमता का लोहा मनवाया है. रविकिशन आज की तारीख में भोजपुरी के साथ-साथ हिन्दी फिल्मों के अभिनेता के रूप में जाने-पहचाने जाते हैं. उन्होंने बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के साथ ‘तेरे नाम’, सैफ अली खान के साथ ‘बुलेट राजा’ व ‘एजेंट विनोद’, संजय दत्त के साथ ‘लक’ जैसी फिल्में की हैं. काशी की पृष्ठभूमि पर बनी सन्नी देओल की फिल्म ‘मोहल्ला अस्सी’ में रविकिशन के अभिनय की खूब तारीफ हुई है. वहीं, उन्होंने ‘फिर हेरा फेरी’, ‘वेल डन अब्बा’, ‘जिला गाजियाबाद’, ‘लखनऊ सेंट्रल’ जैसी फिल्में भी की हैं. रविकिशन अपने करियर में सिर्फ भोजपुरी या हिन्दी तक सिमटे नहीं हैं, बल्कि उन्होंने गुजराती, कन्नड़, तमिल, तेलुगू और एकाध अंग्रेजी-हिन्दी मिश्रित फिल्मों में भी काम किया है.

अंतरा विश्वास उर्फ मोनालिसा

Antara-Viswas
भोजपुरी फिल्मों की सुपरस्टार मोनालिसा यानी अंतरा विश्वास ने अपने फिल्मी करियर में कई भाषाओं की फिल्मों में अपने अभिनय की छाप छोड़ी है. अंतरा ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया है. इनमें उल्लेखनीय फिल्म अजय देवगन, सुनील शेट्टी और प्रियंका चोपड़ा स्टारर फिल्म ‘ब्लैकमेल’ थी. मोनालिसा ने बॉलीवुड अभिनेता गोविंदा के साथ ‘मनी है तो हनी है’ फिल्म में भी काम किया है. बॉलीवुड के अलावा मोनालिसा ने बंगाली, उड़िया, तमिल, कन्नड़ और तेलुगू फिल्मों में भी काम किया है. उन्होंने अब तक 125 से ज्यादा भोजपुरी फिल्मों में अभिनय किया है.

हंसने को मजबूर कर देते हैं भोजपुरी फिल्मों के अजब-गजब नाम

मनोज तिवारी

Manoj-Tiwari-1
भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार और वर्तमान में सांसद मनोज तिवारी को 21वीं सदी में भोजपुरी फिल्मों के नए दौर का सबसे सशक्त अभिनेता माना जाता है. उनकी फिल्म ‘ससुरा बड़ा पैसेवाला’ को भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में नया जान डालने वाली फिल्म के रूप में जाना जाता है. भोजपुरी फिल्मों में आने से पहले बतौर गायक अपनी पहचान बनाने वाले मनोज तिवारी ने हालांकि हिन्दी फिल्मों में बहुत ज्यादा काम नहीं किया है, लेकिन कुछेक फिल्मों से ही उन्होंने दर्शकों के दिल में अपने अभिनय की छाप छोड़ी है. मनोज तिवारी ने शहीद भगत सिंह के जीवन पर बनी फिल्म ’23 मार्च 1931 शहीद’ नाम से बनी फिल्म में काम किया है. इसमें वे बॉबी देओल, सन्नी देओल, ऐश्वर्या राय के साथ ‘वीरभद्र तिवारी’ के रोल में नजर आए थे.

भोजपुरी फिल्मों के सदाबहार गाने, सुनने के बाद गुनगुनाए बिना नहीं रह सकेंगे आप

शुभि शर्मा

Shubhi-Sharma
बॉलीवुड की फिल्मों में भोजपुरी इंडस्ट्री के जरिए अपनी जगह बनाने वाली अभिनेत्रियों में जिस अदाकारा का नाम आता है, उनमें से एक हैं शुभि शर्मा. हालांकि फिल्म ‘चलनी के चालल दूल्हा’ से भोजपूरी फिल्मों में अपनी धाक जमाने वाली शुभि शर्मा ने अभी तक हिन्दी में सिर्फ एक ही फिल्म ‘वेलकम बैक’ में काम किया है. उस फिल्म में भी शुभि को सिर्फ आइटम नंबर करने का ही मौका मिल पाया, लेकिन एक गाने से ही इस अभिनेत्री ने बॉलीवुड में अपनी छाप छोड़ दी है.

विनय आनंद

Vinay-Anand
भोजपुरी फिल्मों से हिन्दी फिल्म की दुनिया में जाने वाले एक और अभिनेता हैं विनय आनंद. भोजपुरी और हिन्दी की करीब 60 फिल्में करने वाला यह अभिनेता हिन्दी फिल्म ‘आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया’ में नजर आया था. इस फिल्म में विनय ने बॉलीवुड अभिनेता गोविंदा, जूही चावला, तब्बू, चंद्रचूड़ सिंह और अन्य एक्टर्स के साथ काम किया था. इसके अलावा रोमांटिक फिल्म ‘दिल ने फिर याद किया’ में भी गोविंदा के साथ नजर आए थे. विनय आनंद बॉलीवुड अभिनेता गोविंदा के रिश्तेदार भी हैं, इसलिए यह भी एक कारण है कि गोविंदा के साथ उन्हें भी कई फिल्मों में काम करने का मौका मिला.

बॉलीवुड की और खबरें देखें India.com पर