नई दिल्ली. भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री की जानी-मानी अदाकारा पाखी हेगड़े (Pakhi Hegde) फिल्मों के साथ-साथ सामाजिक कार्यों में भी दिलचस्पी रखती हैं. यही वजह है कि बीते दिनों बिहार की राजधानी पटना में शूटिंग के लिए पहुंची यह अदाकारा सड़कों पर ठंड में ठिठुरते गरीबों को देखकर उन्हें कंबल बांटने पहुंच गई. पाखी ने न सिर्फ सड़कों पर सोए लोगों के बीच कंबल बांटे, बल्कि वह एक अस्पताल जाकर वहां के मरीजों को भी कंबल दिए. पाखी के इस सामाजिक कार्य की सोशल मीडिया पर काफी तारीफ हो रही है. टेलीविजन इंडस्ट्री से अपने करियर की शुरुआत करने वाली पाखी हेगड़े आज भोजपुरी सिनेमा की स्थापित अभिनेत्रियों में से एक मानी जाती हैं. भोजपुरी सिनेमा को कई हिट फिल्में देने वाली इस एक्ट्रेस को उत्तर भारत और यहां के लोगों से काफी लगाव है. इसी वजह से पाखी ने भोजपुरी फिल्मों में अपना करियर बनाया और आज भी वह इसी इंडस्ट्री में जमी हुई हैं.

Pakhi-in-Patna

Pakhi-Blanket

ठंड में गरीबों को कंबल बांटने के सवाल पर पाखी ने बताया, ‘बीते 3 जनवरी को मैं पटना में एक फ़ोटो शूट करने आई थी. शूट कंपलीट करके जब मैं अपने होटल वापस जा रही थी, तब मैंने सड़क किनारे ठंड में सोते हुए गरीब लोगों को देखा. उनकी वह हालत मुझसे देखी नहीं गई, इसलिए मैंने रातों-रात एक दुकान खुलवा कर कम्बल खरीदे और रात में ही सब जरूरतमंद लोगों को अपने हाथ से कम्बल दिया.’ सड़क पर सोने वालों को कंबल बांटने के बाद भी पाखी रुकी नहीं, बल्कि वह एक अस्पताल भी गईं और वहां कंबल बांटे. पाखी ने बताया, ‘मैं पटना के एक हॉस्पिटल के वार्ड में गई, जहां कई मरीजों के पास ठंड से बचने के लिए पर्याप्त सामान नहीं थे. मैंने उन लोगों को भी कंबल बांटे. अस्पताल में भर्ती मरीजों की हालत देख मेरा मन रो पड़ा.’ पाखी हेगड़े ने बताया कि उनके पास कुछ कंबल अभी बचे हुए हैं, वह इन्हें भी बांटेगी.

Pakhi-in-Hospital

Pakhi-Hegde

पाखी ने बिफिल्मस डिजिटल मीडिया के देवेंद्र गुप्ता से बात करते हुए बताया, ‘पिछले कुछ वर्षों से मैं फिल्मों में काम नहीं कर रही थी, क्योंकि फ़िल्म इंडस्ट्री के अलावा मेरे दूसरे बिज़नेस भी हैं, जिसको मुझे मैनेज करना था. मैं उसमें सफल भी हुई. लेकिन मेरे कुछ दोस्तों ने मुझे बोला कि अब फ़िल्म इंडस्ट्री में लौटने का समय आ गया है और इंडस्ट्री में काफी बदलाव भी आ रहे हैं. इसलिए मैंने सोचा फ़िल्म इंडस्ट्री में वापस आने के लिए मुझे फिर से पहले वाली पाखी बनकर दर्शकों के सामने आना है और उनका दिल जीतना है.’ पाखी हेगड़े ने बताया, ‘मैंने हाल ही में एक फ़िल्म “साथ निभाइये सजना हमर” की शूटिंग पूरी की है और फ़िल्म अभी पोस्ट प्रोडक्शन में है.’ दिनेश लाल यादव निरहुआ और पाखी हेगड़े को भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री को ऊंचा मुकाम दिलाने वालों में से एक माना जाता है. पाखी ने भोजपुरी के अलावा मराठी, तमिल, पंजाबी के साथ-साथ और भी कई क्षेत्रीय भाषाओं में फिल्में की हैं.