नई दिल्ली. भोजपुरी सिनेमा में सीक्वल यानी एक ही फिल्म का दूसरा पार्ट बनाने का ट्रेंड चल पड़ा है. इसी क्रम में भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के जाने-पहचाने फिल्मकार अनंजय रघुराज ने दो नई फिल्में बनाने की घोषणा की है. ‘पटना से पाकिस्तान’ और ‘मेहंदी लगा के रखना‘ जैसी सुपरहिट फिल्में बनाने वाले अनंजय ने सुपरस्टार अभिनेता दिनेशलाल यादव निरहुआ के साथ एक बार फिर अपनी ही फिल्म का सीक्वल बनाने की घोषणा की है. रघुराज ने निरहुआ के साथ ‘पटना से पाकिस्तान 2’ और ‘वंदे मातरम’ फिल्में बनाने की घोषणा की है. साथ ही दोनों फिल्मों का पहला लुक भी जारी कर दिया है. बता दें कि रघुराज ने निरहुआ के साथ ही फिल्म ‘पटना से पाकिस्तान’ का पार्ट-1 भी बनाया था. इसी फिल्म का सीक्वल बनाने की घोषणा होने के बाद भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के जानकारों का अनुमान है कि यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाएगी.

ट्रेंड सेटर के तौर पर है इंडस्ट्री में नाम
भोजपुरी फिल्मकार अनंजय रघुराज को क्षेत्रीय भाषा की सिनेमा इंडस्ट्री में ट्रेंड सेटर फिल्मकार के तौर पर जाना जाता है. दरअसल, वर्ष 2014 से पहले तक बदहाली के दौर से गुजर रही भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री को रघुराज ने ही अपनी फिल्म ‘पटना से पाकिस्तान’ बनाकर उबारा था. अनन्या क्राफ्ट एंड विजंस के बैनर तले रघुराज ने आज के दौर के सुपरस्टार अभिनेता दिनेशलाल यादव निरहुआ के साथ यह फिल्म बनाई. मार्च 2015 में रिलीज हुई ‘पटना से पाकिस्तान’ दर्शकों की उम्मीदों पर खरी उतरी और इसने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया. टिकट खिड़की पर अच्छा बिजनेस करने के साथ-साथ इस फिल्म से जहां निरहुआ का करियर उफान पर चढ़ा, वहीं फिल्म ने भोजपुरी इंडस्ट्री में भी जान फूंक दी. इस फिल्म के बाद भोजपुरी में ‘पाकिस्तान’ टाइटल से बनीं कई फिल्में इस बात की गवाह हैं.

PtoP2

Vande-Mataram

निरहुआ के बाद खेसारी के साथ भी जुड़े
अनंजय रघुराज को जानने वाले लोग बताते हैं कि वे टाइप्ड फिल्मकार नहीं हैं. यानी हर बार कुछ नया करने या नई थीम पर फिल्में बनाने पर यकीन रखते हैं. इसलिए दिनेशलाल यादव निरहुआ के साथ एक फिल्म हिट होने के बाद उन्होंने अपनी नई फिल्म का विषय बदल डाला. वर्ष 2017 में रघुराज ने भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के सितारे खेसारीलाल यादव के साथ ‘मेहंदी लगा के रखना’ फिल्म बनाई. फिल्म का कॉन्सेप्ट और इसकी प्रस्तुति इतनी जबर्दस्त थी कि सिनेमाहॉलों में इसे देखने के लिए दर्शकों के बीच होड़ लग गई. भोजपुरी फिल्मों के दर्शकों ने ‘मेहंदी लगा के रखना’ को हाथों-हाथ लिया और फिल्म सुपरहिट साबित हुई. रघुराज की इस फिल्म को भोजपुरी फिल्मों के क्रिटिक्स की तरफ से काफी सराहना मिली. यही वजह है कि अनंजय रघुराज ने एक बार फिर नई फिल्म के कॉन्सेप्ट और पुरानी फिल्म का सीक्वल बनाने की घोषणा की है.

फिल्मकार अनंजय रघुराज और दिनेशलाल यादव निरहुआ.

फिल्मकार अनंजय रघुराज और दिनेशलाल यादव निरहुआ.

 

अनंजय रघुराज और रजनीश मिश्रा.

अनंजय रघुराज और रजनीश मिश्रा.

 

नई बनने वाली दोनों फिल्मों में होंगे निरहुआ
अनंजय रघुराज और दिनेशलाल यादव निरहुआ की जोड़ी सुपरहिट रही है. लिहाजा, रघुराज ने जब नई फिल्में बनाने की घोषणा की तो एक बार फिर उनकी पारखी नजरों ने निरहुआ पर ही निशाना साधा है. अनन्या क्राफ्ट एंड विजंस के बैनर तले अनंजय रघुराज और रजनीश सिंह की त्रिमूर्ति एंटरटेनमेंट मीडिया ने अपनी दो फिल्में ‘वंदे मातरम’ और ‘पटना से पाकिस्तान 2’ के लिए दिनेशलाल यादव निरहुआ को साइन किया है. फ़िल्म ‘वंदे मातरम’ के निर्देशन की कमान रजनीश मिश्रा को सौंपी गई है. रजनीश मिश्रा ने ही खेसारीलाल यादव स्टारर फिल्म ‘मेहंदी लगा के रखना’ का निर्देशन किया था. ‘वंदे मातरम’ भोजपुरी की पहली ऐसी फ़िल्म होगी जो इंटरनेशनल स्पोर्ट्स पर आधारित है. यह एक मोटिवेशनल स्टोरी है.

Ananjay-Madhhu-Shharma

इसके तहत यह दिखाने की कोशिश की गई है कि कोई भी समाज में गलत काम करने वाले व्यक्ति को जब यह एहसास होता है कि वह जिस देश में रहता है उसके प्रति उसके कुछ जिम्मेदारियां हैं तो फिर कैसे वह देश का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रौशन करता है. वहीं, ‘पटना से पाकिस्तान 2’ का निर्देशन संतोष मिश्रा करेंगे. इस फिल्म में संगीत रजनीश मिश्रा का होगा. ‘पटना से पाकिस्तान 2’ की कहानी इस फिल्म के पहले भाग यानी ‘पटना से पाकिस्तान’ से आगे की होगी. एक बार फिर ‘पटना से पाकिस्तान’ की पूरी टीम मिलकर इन दोनों फिल्मों का निर्माण करेगी. दोनों फिल्मों को कुमकुम फ़िल्म्स द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा.

भोजपुरी फिल्मों की और खबरें पढ़ें India.com