नई दिल्ली: बदसूरत, बुरा, मसालेदार, विवादास्पद, आप इसे चाहे जो भी नाम दें, लेकिन यही वे चीजे हैं, जिसकी वजह से रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ अपने पहले सीजन से लेकर 13वें सीजन तक भारतीय टेलीविजन पर हिट रहा है. फिजूल के झगड़े और मुखर भाषा इस शो के सिग्नेचर थ्रिल हैं, जो दर्शकों को संपूर्ण आनंद देने का गारंटी देते हैं. सलमान खान की मेजबानी वाले इस शो में प्रतिभागियों का टिके रहना इतना आसान नहीं होता.

साल 2006 में शुरू हुए रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ के प्रतिभागियों को खास तौर पर बनाए गए घर में 150 से ज्यादा कैमरों के बीच में रहना पड़ता है. शो के 13वें सीजन की शुरुआत हो चुकी है. आइए, हम इसके पहले के सीजनों के कुछ रोचक घटनाओं के बारे में बात करें:

कश्मीरा शाह और राखी सावंत (सीजन-1): पहले सीजन में ही दर्शकों को राखी और कश्मीरा ने काफी मसालेदार नजारे दिए थे. कश्मीरा ने सभी घरवालों को राखी के खिलाफ कर दिया था, जिस कारण उनके बीच बहुत झगड़े हुए. इस सीजन में प्रतियोगी के रूप में राहुल रॉय, कैरोल ग्रेसियस और अमित साध भी थे.

संभावना सेठ और पायल रोहतगी (सीजन-2): शो में बस एक नोमिनेशन के कारण दोनों के बीच भारी तनातनी हुई थी. पायल के आरोपों को खारिज करती हुई संभावना ने अपने लिए स्टैंड लिया था. इस दौरान इन दोनों के बीच में पायल के कथित बॉयफ्रेंड राहुल महाजन फंस गए थे, जो संभावना के करीबी दोस्त भी थे.

केआरके और रोहित वर्मा (सीजन-3): कमाल राशिद खान उर्फ केआरके फिल्म उद्योग में हर किसी पर गलत कमेंट करने के लिए प्रसिद्ध हैं. शो में केआरके ने अपना आपा खो दिया था और रोहित पर बोतल फेंका था. यह केआरके के तत्काल निष्कासन का कारण बना. रोहित ने यह भी आरोप लगाया था कि केआरके ने शो में उनके साथ छेड़छाड़ की थी.

डॉली बिंद्रा और घर के सभी सदस्य (सीजन-4) : शो के इस सीजन में सबसे अधिक लड़ाई-झगड़े हुए थे. डॉली बिंद्रा की घर के सभी प्रतियोगियों के साथ लड़ाई हुई थी. भोजपुरी फिल्म सुपरस्टार मनोज तिवारी और डॉली के बीच अंडों को लेकर हुई लड़ाई सबसे लोकप्रिय लड़ाइयों में से एक है. विवाद में एक-दूसरे पर कई भद्दे कमेंट भी किए गए थे. इसके अलावा डॉली ने श्वेता तिवारी, वीना मलिक और अश्मित पटेल के बीच शारीरिक तौर पर भी लड़ाई हुई थी.

पूजा मिश्रा और घर के सभी सदस्य (सीजन-5) : सबसे ज्यादा नापसंद की जाने वाली पूजा मिश्रा घर में रहने के दौरान किसी भी सदस्य के साथ घुलमिल नहीं पाई थीं. इस सीजन की एक यादगार घटना वह थी, जब पूजा ने शोनाली नागरानी से हुए झगड़े में एक वाइपर तोड़ दिया था. पूजा ने एमटीवी वीजे सिद्धार्थ भारद्वाज और महक चहल के साथ भी लड़ाई की थी.

इमाम सिद्दीकी-उर्वशी ढोलकिया और आश्का गोराडिया (सीजन-6) : शो के दौरान इमाम ने कई तरह के गेटअप अपनाए थे, अजीबो-गरीब वेशभूषा पहने थे. वह ‘बिग बॉस’ के इतिहास में अब तक के सबसे अधिक विवादास्पद वाइल्ड कार्ड प्रतियोगी माने जाते हैं. इमाम ने उर्वशी ढोलकिया के साथ बहस में पड़ने के दौरान उनके निजी जिंदगी को लेकर भी भद्दे कमेंट किए. इसके अलावा इमाम ने आश्का गोराडिया को भी अपने अजीबोगरीब वेशभूषा से डरा दिया था.

कुशाल टंडन और वीजे एंडी (सीजन-7) : सातवें सीजन में टेलीविजन अभिनेता कुशाल टंडन और वीजे एंडी के साथ शारीरिक तौर पर लड़ाई हुई थी. एक टास्क के दौरान एंडी को घर के सदस्यों को परेशान करना था और सदस्यों को उन्हें अनदेखा करना था. हालांकि, टास्क के दौरान एंडी बहुत व्यक्तिगत हो गए और उन्होंने गौहर खान पर बुरे कमेंट कर दिए थे. इस पर कुशाल ने अपना आपा खो दिया था और उन्होंने एंडी को पीट दिया था. बाद में उन्हें घर से निकाल दिया गया था.

प्रिंस नरूला और ऋषभ सिन्हा (सीजन-9): ‘स्प्लिट्सविला’ के प्रतियोगी ऋषभ सिन्हा एक वाइल्ड कार्ड एंट्री करने वाले प्रतियोगी थे और एक टास्क के नाम पर उन्होंने अभिनेत्री किश्वर मर्चेंट को तीन घंटे तक कुत्ते की तरह बैठने के लिए कहा था. इस बात ने प्रिंस नरूला को काफी गुस्सा दिलाया था, जिससे एक बड़ा झगड़ा हुआ था.

बानी जे और स्वामी ओम (सीजन-10) : शो के दौरान स्वामी ओम ने एक मग में पेशाब कर बानी जे और रोहन मेहरा पर फेंक दिया था. स्वामी की इस हरकत की वजह से उन्हें घर से निकाल दिया गया था.

शिल्पा शिंदे और विकास गुप्ता (सीजन-11) : इन दोनों को शो के पहले दिन से ही लड़ते देखा गया था. शिल्पा ने विकास को इतना परेशान किया था कि वह रो पड़े थे. (इनपुट एजेंसी)