बॉलीवुड एक्ट्रेस सोहा अली खान आज अपना 39वां जन्मदिन मना रही हैं. 4 अक्टूबर 1978 में जन्मीं सोहा दिग्गज अभिनेत्री शर्मीला टैगोर और क्रिकेटर मंसूर अली खान की बेटी हैं. बॉलीवुड में सोहा ने कई फ़िल्में की लेकिन उनकी झोली में हिट फ़िल्में नहीं आ सकी. उन्होंने साल 2004 में शाहिद कपूर के साथ फिल्म ‘दिल मांगे मोर’ से अपना करियर शुरू किया था.

फिल्मों में आने से पहले सोहा फोर्ड फांउडेशन और सिटी बैंक में जॉब करती थीं. सोहा ने दिल्ली के ब्रिटिश स्कूल से अपनी पढ़ाई की। इसके बाद ऑक्सफोर्ड में पढ़ाई की. उनके पास लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस से अतंर्राष्ट्रीय संबंधों पर मास्टर डिग्री है.

सोहा ने बंगाली फिल्मों में भी काम किया है. इसके साथ ही वह कई ब्रांड्स और फैशन शो के लिए रैंप वाक भी करती रहती हैं. सोहा ने अपने फ़िल्मी करियर में कई तरह के किरदार निभाए हैं. लेकिन सही मायनों में उन्हें पहचान 2006 में आई फिल्म ‘रंग दे बसंती’ ने दिलाई.

फिल्म में उनका किरदार सोनिया नाम की लड़की का था. इस रोल के लिए उन्हें आईफा और जिफा का बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला था. फैन्स और क्रिटिक्स ने भी उनकी दमदार एक्टिंग का लोहा माना.

अगर निजी जीवन के बारे में बात करे तो उन्होंने अभिनेता कुणाल खेमू के साथ शादी की. अभी हाल ही उन्होंने एक बेटी को जन्म दिया है. जिसका नाम दोनों ने ‘इनाया नौमी खेमू’ रखा है.

ASSOCHAM Ladies League की ओर से सोहा अली खान को वुमन ऑफ द डिकेड अचीवर्स अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है. सोहा खुद को फिट रखने के लिए प्रतिदिन योग करती हैं और एनर्जी के लिए ड्राई फ्रूट्स साथ में लेकर चलती हैं.

ख़बरों की मानें तो सोहा दिसम्बर से अपनी आने वाली फिल्म ‘साहेब बीवी और गैंगस्टर-3’ की शूटिंग करना शुरू कर देंगी. फिल्म में संजय दत्त और चित्रांगदा सिंह लीड रोल में हैं. फिल्म को तिंग्मांशू धूलिया डायरेक्ट कर रहे हैं. इन दिनों राजस्थान के बीकानेर में फिल्म की शूटिंग जोर-शोर से चल रही है.