Bollywood Films on Cricket: भारत देश में क्रिकेट को मज़हब माना जाता है. देश के कोने कोने में इस खेल के प्रति बेशुमार प्यार है. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में क्रिकेट को लेकर कई फिल्में बनी हैं. हाल ही में रणवीर सिंह (Ranveer Singh) द्वारा अभिनीत फिल्म ’83’ का ट्रेलर रिलीज किया गया. इस फिल्म (Ranveer Singh’s Film 83) में कपिल देव (Kapil Dev) की मेज़बानी में पहले विश्व कप जीतने की कहानी को दर्शाया गया है. रणवीर की इस मोस्ट अवेटेड फिल्म में भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के उस स्वर्णिम काल को कैद किया गया है जिसकी बुनियाद पर हर भारतीय खुद को गौरवान्वित महसूस करता है. बॉलीवुड की दुनिया में क्रिकेट पर आधारित ऐसी कई फिल्में बनी हैं जिसे पूरी दुनिया ने सलाम किया है. चाहे लगान (Lagaan) की बात हो या इक़बाल (Iqbal) की, जब कभी भी क्रिकेट बेस्ड फिल्म्स को याद किया जाएगा हिंदी सिनेमा जगत का नाम सबसे ऊपर होगा. क्रिकेट की ज़मीन पर बनी फिल्मों को लोगों का खूब प्यार मिला है. हर उम्र के लोगों ने इन फिल्मों को सराहा है. आइए (Bollywood Films Based on Cricket) एक नज़र डालते है ऐसी ही कुछ फिल्मों पर:Also Read - Akshara Singh ने बेडरूम से शेयर कर दी ऐसी Photos, बिस्तर पर इस अंदाज़ में नज़र आई एक्ट्रेस, अदाएं तो...

लगान Also Read - दिमाग के पेंच खोल देगी Sudhanshu Rai की थ्रिलर फिल्म Detective Boomrah, सनसनी मचाने वाली जल्द Ott पर रिलीज़

Also Read - OMG..! Rakhi Sawant अब तक हैं अनमैरिड? शादीशुदा होने का दावा है गलत? सच आ गया सामने

आमिर खान की फिल्म ‘लगान’ को अब तक याद किया जाता है. क्रिकेट को लेfकर बनी ये फिल्म भारतीय सिनेमा में सबसे अच्छी फिल्मों में से एक है. इस फिल्म में आज़ाद भारत के पहले की कहानी को दर्शाया गया है. ग्रामीणों और अंग्रेजों के बीच हुई क्रिकेट मैच को कोई भूल नहीं सकता है.

एम एस धोनी – दी अनटोल्ड स्टोरी

दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत स्टारर फिल्म एम एस धोनी को देशभर में खूब प्यार मिला. इस फिल्म में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कहानी को दिखाया गया है. छोटे शहर से निकला एक लड़का कैसे पूरी दुनिया के लिए आइडल बन जाता है. इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर भी खूब सफलता मिली थी.

अज़हर

इमरान हाशमी और प्राची देसाई स्टारर फिल्म अज़हर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के जीवन पर आधारित एक क्रिकेट बायोपिक फिल्म है. इस फिल्म में भी अज़हर की ज़िंदगी के अहम पड़ाव को दिखाया गया है. इमरान की एक्टिंग इस फिल्म में लोगों को पसंद आई थी.

पटियाला हाउस

अक्षय कुमार, ऋषि कपूर, डिंपल कपाड़िया स्टारर फिल्म पटियाला हाउस भी क्रिकेट पर बेस्ड फिल्म है. इस फिल्म में क्रिकेटर शान टेट, कीरोंन पोलार्ड, हर्सल गिब्स और नासिर हुसैन भी नज़र आए थे. फिल्म में एक भारतीय मूल का लड़का इंग्लैंड के लिए क्रिकेट खेलता है.

विक्ट्री

हरमन बावेजा,अमृता राव, अनुपम खेर द्वारा अभिनीत फिल्म विक्ट्री भी छोटे शहर के सपनों पर बनी क्रिकेट बेस्ड फिल्म है. जैसलमेर का लड़का विजय शेखावत ( हरमन बावेजा) काफी संघर्ष के बाद भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बनाने में कामयाब होता है.

इक़बाल

श्रेयस तलपड़े,नसीरूद्दीन शाह की फिल्म इक़बाल आज तक लोगों के ज़हन में ज़िंदा है. क्रिकेट प्रेमियों ने इस फिल्म पर खूब प्यार लुटाया है. एक लड़का जो न कुछ बोल सकता है न सुन सकता है मगर उसकी गेंदबाज़ी लोगों के पसीने छुड़ाती है. तमाम संघर्षों के बाद उसे भारतीय क्रिकेट टीम में जगह मिलती है.

दिल बोले हड़िप्पा

रानी मुखर्जी,शाहिद कपूर स्टारर यह फिल्म भी क्रिकेट पर आधारित है. वीरा (रानी मुखर्जी) लड़की होते हुए भी, एक बेहतरीन क्रिकेटर रूप में सामने आती है.

चैन कुली की मैन कुली

राहुल बोस और जैन खान की यह फिल्म भी स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म है. इस फिल्म की कहानी एक 13 साल के लड़के के इर्द गिर्द घूमती है जो कपिल देव के बल्ले को पाना चाहता है.