नई दिल्ली। इंटरनेट प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज वेब सीरिज सेक्रेड गेम्स विवादों में घिर गई है. इसके कुछ दृश्यों पर कांग्रेस की ओर से आपत्ति जताई गई है. मामला दिल्ली अदालत में पहुंच गया है. दिल्ली हाई कोर्ट में आज एक याचिका दायर कर ‘सेक्रेड गेम्स’ से कुछ दृश्यों को हटाने की मांग करते हुए दावा किया गया है कि इसकी कहानी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के प्रति अपमानजनक है.

राजीव गांधी को अपशब्द कहने का आरोप

याचिका में आरोप लगाया गया है कि शो के कुछ दृश्यों और संवाद में कांग्रेस के दिवंगत नेता और पूर्व पीएम राजीव गांधी को अपशब्द कहे गए हैं. इस याचिका पर कल सुनवाई होगी. इस याचिका का आज सुबह कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल और न्यायमूर्ति सी हरि शंकर की सदस्यता वाली पीठ के समक्ष जिक्र किया गया तो पीठ ने इसे आज ही सूचीबद्ध करने की इजाजत दी. यह मामला आज दोपहर जब सुनवाई के लिए आया तब कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश ने बगैर कोई कारण बताए इसकी सुनवाई से खुद को अलग कर लिया. इस याचिका पर अब कल एक दूसरी पीठ सुनवाई करेगी.

डिजिटल मीडियम में उतरने से पहले सैफ ने बताया बॉलीवुड में लंबे करियर के लिए ये है जरूरी

पुलिस भी कर रही जांच

उधर, पुलिस कांग्रेस के एक कार्यकर्ता की ओर से वेब सीरिज ‘सेक्रेड गेम्स ’के निर्माताओं और अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी के खिलाफ पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का जिक्र करते हुए कथित रूप से अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल करने को लेकर दर्ज करायी गई शिकायत जांच कर रही है. अधिकारियों ने आज बताया कि कांग्रेस कार्यकर्ता राजीव सिन्हा ने उत्तर कोलकाता के गिरीश पार्क पुलिस थाने में कल दर्ज कराई गई अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि सिद्दीकी, ऑनलाइन प्लेटफार्म नेटफ्लिक्स और ‘सेक्रेड गेम्स’ के निर्माता राजीव गांधी को अपशब्द कहने के लिए संयुक्त रूप से जिम्मेदार हैं.

पुलिस अधिकारी की कहानी

गिरीश पार्क थाने के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हम मामले को देख रहे हैं. आरोपों की जांच शुरू कर दी गई है. उन्होंने कहा कि सिन्हा ने इसकी एक एक कॉपी पुलिस आयुक्त, संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) के साथ ही उपायुक्त (सेंट्रल डिविजन) को भी भेजी गई है. सैफ अली खान, नवाजुद्दीन सिद्दीकी और राधिका आप्टे अभिनीत ‘सेक्रेड गेम्स’ एक पुलिस अधिकारी की कहानी है जो मुंबई में आतंकवादी हमले को विफल करने का प्रयास करता है. वेब सीरीज विक्रम चंद्रा के 2006 में इसी नाम से आये उपन्यास पर आधारित है.

(भाषा इनपुट)