बॉलीवुड ‘क्वीन’ कंगना रनौत अपनी अभिनय प्रतिभा से लगभग डेढ़ दशक से फिल्म प्रेमियों का मनोरंजन करती आ रही हैं. उनके जन्मदिन पर सोमवार को जन्मदिन है, ऐसे में कोविद-19 के कारण अगर आप आइसोलेशन में हैं तो इनकी हिट फिल्में देखकर खाली वक्त गुजार सकते हैं. हिमाचल प्रदेश के एक छोटे से गांव की बाला कंगना अब राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेत्री बन गई हैं. बॉलीवुड के अपने सफर में कई उतार-चढ़ाव देख चुकीं कंगना की कुछ फिल्में हैं- Also Read - कोरोना: करीब 1900 हुई मरीजों की संख्या, अब तक 55 मौतें, एशिया के सबसे बड़े स्लम एरिया धारावी पहुंचा संक्रमण

Also Read - कोविड-19: पीएम मोदी ने बताए स्वस्थ रहने के नुस्खे, कहा- साल भर गर्म पानी पीता हूं और...

गैंगस्टर (2006) : अनुराग बसु निर्देशित यह फिल्म एक गैंगस्टर की प्रेम कहानी पर आधारित है, जिसमें रोमांस, दर्द और ट्विस्ट, सारे मसाले हैं. इसमें इमरान हाशमी और शाइनी आहूजा भी हैं. Also Read - महाराष्ट्र में बढ़ रहा कोरोना: 6 दिन का बच्चा भी आया चपेट में, मरने वालों की संख्या 16 पहुंची

वो लम्हे (2006) : फिल्म में कंगना ने एक प्रसिद्ध ग्लैमरस अभिनेत्री की भूमिका निभाई है, जो सिजोफ्रेनिया से लड़ती है. फिल्म में शाइनी आहूजा निर्देशक के किरदार में हैं. यह फिल्म लोकप्रिय स्टार परवीन बॉबी और महेश भट्ट के रिश्ते पर आधारित है.

तनु वेड्स मनु (2011) : इस फिल्म में दो पूरी तरह से विपरीत लोगों की प्रेम कहानी दिखाई गई है, जिनका नाम तनु और मनु है. साल 2011 में आई इस रोमांटिक ड्रामा फिल्म का निर्देशन आनंद एल राय ने किया है. इसमें आर. माधवन, जिमी शेरगिल, दीपक डोबरियाल और स्वरा भास्कर ने भी अभिनय किया है.

क्वीन (2014) : इस फिल्म में एक ऐसी रानी की कहानी बताई गई है, जिसका मंगेतर शादी से दो दिन पहले रिश्ता तोड़ देता है. ऐसे में रानी अपना बैग पैक करती है और पहले से बुक हनीमून टूर के लिए यूरोप की यात्रा पर निकल पड़ती है.

Kangana Ranaut in a still from Manikarnika/ Rangoli Chandel’s Tweet screenshot

‘मणिकर्णिका : द क्वीन ऑफ झांसी’ (2019) के माध्यम से कंगना ने रानी लक्ष्मीबाई की कहानी को रुपहले पर्दे पर जीवंत किया है. कंगना और राधाकृष्ण जगरलामुदी द्वारा निर्देशित इस फिल्म में अतुल कुलकर्णी, सुरेश ओबेरॉय, डैनी डेंजोंगप्पा और अंकिता लोखंडे भी हैं.

Kangana Ranaut and Jassie Gill on the poster of Panga's song, Dil Ne Kaha

Kangana Ranaut and Jassie Gill on the poster of Panga’s song, Dil Ne Kaha (Photo Courtesy: Instagram/@jassie.gill)

पंगा (2020) : अश्विनी अय्यर तिवारी निर्देशित ‘पंगा’ में नीना गुप्ता, ऋचा चड्ढा और जस्सी गिल भी हैं. 24 जनवरी को रिलीज हुई यह फिल्म कंगना द्वारा अभिनीत एक कबड्डी खिलाड़ी के इर्द-गिर्द घूमती है.

लाइफ इन ए मेट्रो (2007) : मुंबई पर आधारित इस फिल्म में नौ लोगों के जीवन की कहानियां दिखाई गई हैं. इस फिल्म में शिल्पा शेट्टी, के के, इरफान खान, कोंकणा सेन शर्मा, शरमन जोशी, शाइनी आहूजा और धर्मेंद्र भी हैं.

तनु वेड्स मनु रिटर्न्‍स (2015) : यह फिल्म ‘तनु वेड्स मनु’ का सीक्वल है. फिल्म तनु (कंगना) और मनु के (आर. माधवन) विवाह के चार साल बाद शुरू होती है. वे अलग हो जाते हैं, लेकिन अभी भी उनके मन में एक दूसरे के लिए भावनाएं रहती हैं. फिल्म में कंगना की दोहरी भूमिका है. उनकी दूसरी भूमिका का नाम दत्तो रहता है, जो वह एक महत्वाकांक्षी हरियाणवी लड़की रहती है.

फैशन (2008) : यह फिल्म छोटे शहर की एक महत्वाकांक्षी लड़की मेघना माथुर (प्रियंका चोपड़ा) के बारे में है जो एक सुपर मॉडल के रूप में फैशन उद्योग में बड़ा नाम बनना चाहती है. कंगना ने इस फिल्म में सहायक किरदार निभाया है.

JudgeMentall Hai Kya

जजमेंटल है क्या (2019) : इस फिल्म में ‘क्वीन’ के बाद फिर से कंगना और राजकुमार पर्दे पर साथ नजर आए हैं. यह डार्क कॉमेडी फिल्म बॉबी (कंगना) और केशव (राजकुमार) के इर्द-गिर्द घूमती है.

(इनपुट एजेंसी)