बॉलीवुड में हर साल सैकड़ो फिल्मों बनती है लेकिन सबसे बड़ी मुश्किल होती है उनकी रिलीज डेट को लेकर. क्योंकि दिवाली, ईद, होली और क्रिसमस जैसे त्यौहार पहले से ही बॉलीवुड के बड़े सितारों के नाम बुक हो जाते हैं. बात अगर दिवाली की करें तो शाहरुख खान से लेकर रणबीर कपूर तक कई बड़े सितारों की फिल्म दिवाली पर रिलीज होती रही है. लेकिन सही मायने में दिवाली जिसके लिए हमेशा से हिट रही है वो हैं बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान. जी हां, पिछले 22 सालों में शाहरुख की कई फिल्में बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई और हिट भी.

तो आइए आपको बताते है कि दिवाली पर शाहरुख की वो कौन सी फिल्में है जो रिलीज के साथ हिट रही.

1. बाजीगर: साल 1993 में आई शाहरुख खान और काजोल की फिल्म बाजीगर दिवाली के मौके पर रिलीज हुई. इस फिल्म में शाहरुख नेगेटिव रोल में नजर आए. लेकिन फिर भी दर्शकों को ये फिल्म बेहद पसंद आई.

Dilwale Dulhania Le Jayenge

2. दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे: साल 1995 में निर्देशक आदित्य चोपड़ा की फिल्म ‘दिलवाले दुल्हिनिया ले जाएंगे’ रिलीज हुई. रिलीज के साथ ही इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस सफलता के ऐसे झंडे गाड़े की ये फिल्म हिंदी सिनेमा के इतिहास की सबसे सफल फिल्मों में से एक हो गई. इस फिल्म में शाहरुख खान और काजोल की जोड़ी को सभी ने खूब पसंद किया. इस फिल्म का एक शो आज भी मराठा मंदिर में चलता है.

3. दिल तो पागल है: इसके बाद साल 1997 में दिवाली के मौके पर डायरेक्टर यश चोपड़ा की फिल्म म्यूजिकल फिल्म ‘दिल तो पागल है’ आई. इस फिल्म में शाहरुख, माधुरी और करिश्मा के प्यार की तिकड़ी ने फिल्म को ब्लॉकबस्टर बना दिया. इस फिल्म के गाने आज भी आसानी से सुनने को मिल जाते हैं.

4. कुछ कुछ होता है: साल 1998 में आई निर्देशक करन जौहर इस फिल्म में शाहरुख एक बार फिर काजोल के साथ दिखाई दिए. लेकिन इस बार फिल्म में एक और हिरोइन थी रानी मुखर्जी. ट्राएंगल लव स्टोरी ये फिल्म यंगस्टर्स के साथ साथ हर किसी को पसंद आई. रिलीज के साथ ही ये फिल्म ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर बन गई.

Mohabbatein 2000 movie

5. मोहब्बतें: साल 2000 में निर्देशक आदित्य चोपड़ा की फिल्म मोहब्बतें में शाहरुख और अमिताभ बच्चन मुख्य भूमिका में दिखाई दिए. इस फिल्म में शाहरुख के टीचर बनकर गुरुकुल के सख्त प्रिंसिपल अमिताभ के दिल में किस तरह प्यार का दीप जगा देते है. ये कहानी लोगों को काफी पसंद आई. इस फिल्म से बॉलीवुड को 6 नये चेहरे भी मिले.

Ekta Kapoor Diwali Celebration: Akshay Kumar to Sanjay Dutt spotted at party  |  एकता कपूर की दिवाली पार्टी में अक्षय से लेकर संजय दत्त तक ने बिखेरी अपनी चमक, देखें तस्वीरें

Ekta Kapoor Diwali Celebration: Akshay Kumar to Sanjay Dutt spotted at party | एकता कपूर की दिवाली पार्टी में अक्षय से लेकर संजय दत्त तक ने बिखेरी अपनी चमक, देखें तस्वीरें

6. वीर जारा: साल 2004 में निर्देशक यश चोपड़ा की फिल्म वीर जारा भी दिवाली के मौके पर रिलीज हुई जो सुपरहिट रही. पाकिस्तान की जारा (प्रीति जिंटा) और हिंदुस्तान का वीर (शाहरुख खान) के प्यार की कहानी सभी के दिलों की दास्तान बन गई.

7. डॉन: साल 2006 में डायरेक्टर फरहान अख्तर की फिल्म डॉन को दर्शकों ने काफी पसंद किया. ये फिल्म अमिताभ की ‘डॉन’ की रीमेक थी.

8. ओम शांति ओम: साल 2007 में फराह खान की फिल्म ओम शांति ओम में शाहरुख के पुनर्जन्म की कहानी भी लोगों को खूब पसंद आई.

Om Shanti Om 2007 movie

9. रा.वन: साल 2011 में दिवाली के मौके पर रिलीज हुई शाहरुख की फिल्म रा.वन उनकी सबसे स्लो कमाई करनेवाली फिल्म बनी. इस फिल्म को दर्शकों से मिक्स रिस्पॉन्स मिला.

10. जब तक है जान: साल 2013 की दिवाली के मौके पर रिलीज हुई निर्देशक यश चोपड़ा फिल्म जब तक है जान उनकी आखिरी फिल्म साबित हुई. फिल्म के रिलीज से पहले ही वो इस दुनिया को अलविदा कहकर चले गए. इस फिल्म में शाहरुख खान, कटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा मुख्य किरदार में थे.

11. हैपी न्यू ईयर: साल 2014 में दिवाली के मौके पर शाहरुख की एक और फिल्म रिलीज हुई. डायरेक्टर फराह खान के निर्देशन में बनी फिल्म हैप्पी न्यू ईयर क्रिटिक्स को कुछ ख़ास पसंद नहीं आई लेकिन दर्शकों ने इस फिल्म को खूब प्यार दिया और एक बार फिर शाहरुख के लिए दिवाली को खास बना दिया.