लॉस एंजिलिस: अभिनेता जेरल झेरोम एमी अवार्ड्स में पुरस्कार जीतने वाले पहले अफ्रीकी मूल के लातिन अमेरिकी बन गए हैं. इसके साथ ही वह एमी जीतने वाले सबसे युवा कलाकार भी बन गए हैं. वेब सीरिज ‘वेन दे सी अस’ के लिए उन्हें ‘लिमिटेड सीरिज एक्टिंग कैटेगरी’ में पुरस्कृत किया गया है.

अवा डुवरने के निर्देशन में बनी ‘सेंट्रल पार्क फाइव’ सीरिज में 21 वर्षीय झेरोम ने कमाल की अदाकारी की थी. पांच किशोरों की कहानी पर बनी इस सीरीज में केवल चार धारावाहिक हैं. यह 1989 मामले पर आधारित है. इसके अलावा जोडी कॉमर ने भी अपने करियर का पहला एमी जीता. उन्हें ‘किलिंग ईव’ के लिए यह पुरस्कार मिला है. अदाकरा ने अपने माता-पिता को लीवरपुल से यहां नहीं बुलाया था क्योंकि उन्हें पुरस्कार मिलने की उम्मीद नहीं थी, जिसके लिए उन्होंने उनसे माफी भी मांगी.

फोएबे वालर-ब्रिज और फ्लीबैग का भी रहा जलवा

एमी अवॉर्ड्स 2019 में फोएबे वालर-ब्रिज की धूम रही और उन्होंने तीन पुरस्कार अपनी झोली में डाले. लेखिका-अभिनेत्री वालर-ब्रिज ने अपनी डार्क कॉमेडी सीरीज ‘‘फ्लीबैग’’ के लिए कॉमेडी सीरीज की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री, सर्वश्रेष्ठ कॉमेडी सीरीज और सर्वश्रेष्ठ हास्य लेखन का पुरस्कार अपने नाम किया.

वालर-ब्रिज ने 30 साल के आसपास की उम्र वाली गुस्सैल, भ्रमित महिला पर आधारित सीरीज के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता. अभिनेत्री ने अपने सह कलाकारों, शो के निर्देशक हैरी ब्रैडबीयर और निर्माता अमेजन और बीबीसी के योगदान की प्रशंसा की और उन्हें धन्यवाद दिया.

‘आउटस्टैंडिंग ड्रामा सीरीज’ का पुरस्कार ‘जीओटी’ को

‘ग्रेम ऑफ थ्रोन्स’ (जीओटी) को उसके आठवें एवं अंतिम सीजन के लिए एमी 2019 में ‘आउटस्टैंडिंग ड्रामा सीरीज’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. एमी पुरस्कार में एचबीओ की इस सीरीज का जलवा बरकरार रहा. जीओटी के निर्माता डेविड बेनिऑफ ने पुरस्कार स्वीकार करते समय कहा, ‘‘पिछले 10 साल हमारे जीवन के सबसे अच्छे साल रहे हैं. मुझे भरोसा नहीं होता कि हमने यह किया, हमें दोबारा ऐसा कुछ देखने का मौका नहीं मिलेगा….’’ सीरीज के सह-निर्माता डैन वीस ने कहा, ‘‘सीरीज में अभिनय करने वाले हमारे प्यारे एवं शानदार अभिनेताओं को धन्यवाद. हमें आपसे और आपके साथ बिताए हर क्षण से प्यार है.’’

‘जीओटी’

‘जीओटी’ ने सर्वश्रेष्ठ ड्रामा के खिताब के लिए बीबीसी अमेरिका की ‘किलिंग ईव’, नेटफ्लिक्स की ‘ओजार्क’, एएमसी की ‘बेटर कॉल सॉल’, एनबीसी की ‘दिस इस अस’, एफएक्स की ‘पोज’, नेटफ्लिक्स की ‘बॉडीगार्ड’ और एचबीओ की ‘सक्सेशन’ सीरीज को हराकर यह खिताब जीता. इसके अलावा पीटर डिंकलेज, किट हेरिंगटन, एमिलिया क्लार्क, ग्वेनडोलिन क्रिस्टी और सोफी टर्नर समेत जीओटी के 10 अभिनेताओं को अभिनय वर्गों में नामित किया गया था.

डिंकलेज को सीरीज के लिए रिकॉर्ड चौथी बार सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार मिला जबकि अन्य कोई अभिनेता पुरस्कार नहीं जीत सका. डिंकलेज ने पुरस्कार जीतने के बाद कहा, ‘‘डेविड और डैन से पहली मुलाकात करीब 10 साल पहले हुई थी. मुझे नहीं पता था कि मैं क्या करने जा रहा हूं, लेकिन मैं जानता था कि डेविड और डैन बहुत प्रतिभाशाली हैं.’’

सीरीज की शुरुआत से डिंकलेज को टिरियन लेनिस्टर के किरदार को पर्दे पर जीवंत करने के लिए आठ बार नामित किया गया है. डिंकलेज ने जीओटी में अपने सह अभिनेताओं .. अल्फी अलेन और निकोलाज कोस्टर वालदाउ, ‘बेटर कॉल सॉल’ के अभिनेताओं .. जोनाथन बैंक्स एवं गियानकार्लो एस्पोसितो, माइकल केली (हाउस ऑफ कार्ड्स) और क्रिस सुलिवन (दिस इज अस) को हराकर इस बार भी पुरस्कार अपने नाम किया. पुरस्कार समारोह में जीओटी के अभिनेताओं के सम्मान में एक मोंटाज दिखाया गया और सभी से खड़े होकर सीरीज के लिए तालियां बजाईं.