नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय ने बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के सिलसिले में शुक्रवार को धनशोधन का एक मामला दर्ज कर लिया है. बिहार पुलिस की एक प्राथमिकी के आधार पर मामला दर्ज किया गया है जिसमें राजपूत के पिता ने अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती और उनके परिवार के सदस्यों पर अपने बेटे को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया है. Also Read - सुशांत सिंह की भांजी मल्लिका हुईं इमोशनल, बोलीं- मैं उनसे बेहतर इंसान को...

अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय जांच एजेंसी ने अपनी शिकायत में धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएएल) के तहत आपराधिक आरोप लगाने के लिए अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती और कुछ अन्य के खिलाफ बिहार पुलिस द्वारा दर्ज प्राथमिकी का संज्ञान लिया है. Also Read - रिया को अपनी जिंदगी से पूरी तरह निकाल देना चाहते थे सुशांत सिंह, इस तरह की थी प्लानिंग

अधिकारियों ने कहा कि बिहार पुलिस की प्राथमिकी में दर्ज आरोपियों के खिलाफ प्रवर्तन मामला सूचना रिपोर्ट (ईसीआईआर) दर्ज की गई है. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि रिया चक्रवर्ती और कुछ अन्य लोगों को मामले में जल्द पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है. Also Read - एक-एक करके खुल रहे हैं सुशांत सिंह की पर्सनल डायरी के पन्ने, अब सब कुछ साफ नज़र आ रहा है?

माना जा रहा है कि ईडी ने प्राथमिकी का अध्ययन करने और राजपूत की आय, बैंक खातों तथा कंपनियों के बारे में स्वतंत्र जानकारी जुटाने के बाद मामले को अपने हाथ में लिया. राजपूत के पिता कृष्ण कुमार सिंह (74) ने रिया चक्रवर्ती, उनके परिवार के सदस्यों और छह अन्य के खिलाफ उनके बेटे को आत्महत्या के लिए उकसाने को लेकर पुलिस में मंगलवार को शिकायत दर्ज कराई थी.

सिंह ने आरोप लगाया कि उभरती हुई फिल्म अभिनेत्री, रिया ने अपना करियर आगे बढ़ाने के लिए मई 2019 में उनके बेटे से दोस्ती कर ली थी. राजपूत के पिता ने अपनी शिकायत में मानसिक स्वास्थ्य देखभाल कानून के प्रावधानों को भी लागू करने की मांग की है.

उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि रिया की मदद उनके माता-पिता समेत परिवार के सदस्यों ने की थी. ईडी राजपूत के पैसों एवं खातों की कथित हेराफेरी के आरोपों की जांच करेगी. अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी इस बात की जांच करेगी कि क्या किसी ने राजपूत की आय का उपयोग धनशोधन और अवैध संपत्ति बनाने के लिए किया. मुंबई पुलिस पहले से ही राजपूत की मौत की जांच कर रही है. 34 वर्षीय अभिनेता बांद्रा स्थित अपने अपार्टमेंट में 14 जून को फांसी के फंदे से झूलते मिले थे.