नई दिल्ली: बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जाने वाले आमिर खान का आज 55 वां जन्मदिन है. उनका जन्म 14 मार्च 1965 में मुंबई में हुआ था. आमिर फिल्म इंडस्ट्री के कुछ ऐसे कलाकारों में से एक हैं जो हर बार एक नए कॉनसेप्ट पर फिल्में लेकर आते हैं. मात्र 11 साल की उम्र से फिल्मों में काम कर रहे आमिर की फिल्मों में एक गहरा सार छिपा होता है जो व्यक्ति को सोचने पर मजबूर कर सकता है. आमिर ने बाल कलाकार के रूप में अपने चाचा नासिर हुसैन की फिल्म यादों की बारात (1973), होली (1984) में काम किया था. आमिर ने अपने करियर की शुरूआत फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ (1988) से की थी. उनकी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी. आज हम आपको आमिर की 10 ऐसा फिल्मों के बारे में बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में एक खास मुकाम हासिल किया और लोगों के सोच को भी काफी बदला. Also Read - इरा खान ने सोशल मीडिया पर शेयर की फोटो, फैन्स बोले- इतनी अंग्रेजी ना लिखो कि सिर के ऊपर से चली जाए

Also Read - Birthday Special: अजय देवगन के 10 दमदार डायलॉग्स जिन्होंने छोड़ी दर्शकों के दिलों में गहरी छाप

थ्री इडियट्स: यह फिल्म 3 ऐसे स्टूडेंट्स की कहानी है जो इंजीनियरिंग की पढ़ाई करते हैं. इस फिल्म ने ना केवल लोगों का मनोरंजन किया बल्कि भारत के एजुकेशन सिस्टम को लेकर लोगों की सोच को भी बदला. Also Read - Birthday Special: अजय देवगन के कारण इस एक्ट्रेस ने आज तक नहीं की शादी, काजोल को भी नहीं है रिश्ते से कोई परेशानी

लगान: फिल्म आजादी के समय अंग्रेजों द्वारा किए गए अत्याचारों और भारतीय नागरिकों के संघर्ष और बलिदाल को रेखांकित करती थी. साल 2002 में आमिर खान की फिल्म ‘लगान’ को ऑस्कर के लिए नॉमिनेट किया गया था.

दंगल: रेस्लिंग चैंपियन फोगाट बहनों के जीवन पर आधारित यह फिल्म मंनोरंजन के साथ-साथ काफी प्रेरणादायक भी साबित हुई.

रंग दे बसंती: यह बॉलीवुड की प्रतिष्ठित फिल्मों में से एक थी. यह फिल्म नए युग की क्रांति के बारे में बताती है.

तारे जमीन पर: इस फिल्म ने ना केवल दर्शकों का मनोरंजन किया बल्कि डिस्लेक्सिया के बारे में दुनिया को जागरूक भी किया.

पीके: इस फिल्म में दर्शकों को आमिर खान का एक दूसरा साइड देखने को मिला. आमिर ने इस फिल्म में एक एलियन का किरदार निभाया था.

जो जीता वही सिकंदर: यह फिल्म 90 के दशक के सबसे अच्छी फिल्मों में से एक है. यह फिल्म आपको कॉलेज के दिनों का याद दिला देगी.

दिल चाहता है: यह एक ऐसी फिल्म है जिसे हर जनरेशन का व्यक्ति पसंद करता है. इस फिल्म में 3 दोस्तों की कहानी दिखाई गई है.

अंदाज अपना अपना: यह फिल्म बॉलीवुड की सबसे कॉमेडी फिल्मों में से एक थी.

सरफरोश: इस फिल्म में आमिर खान ने एक एंग्री, और गंभीर पुलिस अधिकारी का रोल निभाया था. जो भारत से आतंकियों का सफाया करता है.