बॉलीवुड के हॉट एंड चार्मिंग एक्टर फरहान अख्तर एक ऐसी शख्सियत हैं तो मल्टी टेलेंटेड हैं. फरहान को किसी एक प्रोफाइल में समेटना मुमकिन नहीं हैं. फरहान राइटर हैं, एक्टर हैं, डायरेक्टर हैं, सिंगर हैं और परफॉर्मर भी हैं. कई लोगों को तो ताज्जुब होता है की एक शख्स इतनी प्रतिभा का धनी कैसे हो सकता है. हरफनमौला फरहान अख्तर 9 जनवरी को अपना 46वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. आइए इस मौके पर जानते हैं उनकी ज़िंदगी की कुछ बेहद खास बातें.Also Read - Shibani Dandekar लेंगी Farhan Akhtar के साथ सात फेरे? एक्ट्रेस ने शादी पर तोड़ी चुप्पी, कही ये बात

इस बात से भड़कीं ऐसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल की वकील, फिल्म पर स्टे की मांग Also Read - Toofan Actress मृणाल ठाकुर ने अपनी अदायगी से लूटा सबका दिल, कही ये बात

एसिड हमलावर का नाम नदीम खान से राजेश बदलने पर ट्रेंड करती रही ‘छपाक’, असल में क्या है सच्चाई? Also Read - Toofan Leaked Online: रिलीज होते ही लीक हुई फरहान अख्तर की 'तूफान', कई साईट से कर सकते हैं डाउनलोड

फरहान का जन्म 9 जनवरी को मुंबई में ईरानी मुस्लिम परिवार में हुआ. फरहान, मशहूर उर्दू के कवि जां निसार अख्तर के पोते हैं. फरहान अख्तर के पिता का नाम जावेद अख्तर है जो हिंदी फिल्मों के जाने माने गीतकार हैं. उनकी मां का नाम हनी ईरानी है. फरहान अख्तर ने जुहू के मानिक जी कपूर स्कूल से शुरूआती शिक्षा हासिल की. इसके बाद उन्होंने एच आर कॉलेज में कॉमर्स की डिग्री के लिए एडमिशन लिया लेकिन दूसरे ही साल उन्होंने कॉलेज छोड़ दिया.

View this post on Instagram

Who needs a toothpaste brand when we have each other..!! 😬😘 @shibanidandekar ❤️#youmakemesmile

A post shared by Farhan Akhtar (@faroutakhtar) on


बॉलीवुड एक्ट्रेस शबाना आज़मी फरहान की सौतेली मां हैं. जोया अख्तर उनकी बहन है जो फिल्म निर्देशक हैं. उन्होंने हेयर स्टाइलिस्ट अधुना भावनी से शादी की और जिससे उन्हें दो बेटियां अकीरा और शाक्य हैं. 2017 में फरहान और अधुना ने तलाक लिया है. फरहान ने अपनी शुरूआत साल 1991 में आई फिल्म लम्हे से बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर की थी. इसके बाद साल 1997 में आई फिल्म हिमालय पुत्र में भी फरहान ने यह भूमिका निभाई थी.


साल 2001 में फरहान ने रितेश सिधवानी के साथ मिलकर एक प्रोडक्शन कंपनी शुरू की और इसी के बैनर तले उन्होंने ‘दिल चाहता है’ बनाई. डायरेक्शन में ये फरहान का डेब्यू था. इस फिल्म को आलोचकों के साथ ही दर्शकों ने भी काफी सराहा. इस फिल्म को नेशनल अवॉर्ड मिला.


फरहान के शौकों में एक शौक रमी खेलने का भी है. ज़ोया ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके भाई फरहान को किटी पार्टीज़ में रमी खेलने का बहुत शौक था.

View this post on Instagram

Happy birthday @zoieakhtar .. may you get all that your heart desires. Bas Oscar le aana 🧐.. Love you. ❤️

A post shared by Farhan Akhtar (@faroutakhtar) on


फरहान को कॉकरोच से डर लगता है. यह खुलासा भी उनकी बहन ज़ोया ने ही किया है.

View this post on Instagram

At, by and on your side. @shibanidandekar ❤️ #poolheads #kohsamui #FarOutdoors

A post shared by Farhan Akhtar (@faroutakhtar) on


बहन ज़ोया ने बताया कि वे झूठ बोलते समय काफी अच्छी एक्टिंग कर लेते हैं. इसी वजह से ज़ोया को उन्हें फिल्मों में लेने का खयाल आया था.

View this post on Instagram

Beach bums ☀️🌴 @shibanidandekar ❤️ 📸 @abheetgidwani

A post shared by Farhan Akhtar (@faroutakhtar) on


लंबे अफेयर के बाद फरहान अख्तर और अधुना ने साल 2000 में शादी की थी. उम्र में अधुना फरहान से 6 साल बड़ी हैं. दो बेटियों के जन्म के बाद इन्होंने अलग होने का फैसला लिया.

View this post on Instagram

#FarOutdoors 📷 @rohitsaraf10 #BTS #TheSkyIsPink #andamans #smileplease #lifeintechnicolour

A post shared by Farhan Akhtar (@faroutakhtar) on

फिलहाल वो अपनी गर्लफ्रेंड शिबानी दांडेकर की वजह से हर तरफ सुर्खियों में हैं.