Anurag Kashyap quits Twitter: सोशल मीडिया पर ट्रोल करने, जानी-मानी हस्तियों के परिवारवालों को धमकियां देने, व्यक्तिगत हमला करने के सोशल मीडिया कल्चर का ताजा शिकार फिल्मकार अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap) को होना पड़ा है. सरकार की नीतियों, समाज की कुरीतियों पर खुलकर अपनी बात रखने वाले अनुराग को माइक्रोब्लॉगिंग साइट टि्वटर को छोड़ना पड़ा है. लेकिन टि्वटर पर अपना अकाउंट डिलीट करने से पहले अनुराग ने अपने आखिरी ट्वीट में इस बात की पीड़ा बयां की. ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’, ‘गुलाल’ जैसी कई फिल्में देने वाले फिल्मकार अनुराग कश्यप ने टि्वटर अकाउंट डिलीट करने से पहले लोगों को बताया कि उनके माता-पिता और बेटी को लगातार धमकियां मिल रही हैं, इसलिए वह इस प्लेटफॉर्म को छोड़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि वह जो बात कहना चाहते हैं, नहीं कह सकते, इसलिए ऐसे प्लेटफॉर्म पर रहने का कोई मतलब नहीं है.

टि्वटर छोड़ने से चंद मिनट पहले अनुराग ने शनिवार को लिखा, “जब आपके माता-पिता को कॉल आने लगते हैं और आपकी बेटी को ऑनलाइन धमकी दी जाती है तो आप जानते हैं कि कोई भी बात नहीं करना चाहता. यह तर्कसंगत नहीं होने वाला है. ठग शासन चलाएंगे और ठगी जीवन जीने का नया तरीका होगा. इस नए भारत पर सभी को बधाई और उम्मीद है कि आप आगे बढ़ेंगे.”

फोटो साभारः टि्वटर

 

अनुराग ने आगे कहा, “यह मेरा लास्ट ट्वीट होगा क्योंकि मैं टि्वटर छोड़ रहा हूं. जब मुझे बिना डरे अपनी बात रखने की अनुमति नहीं है तो बेहतर है कि मैं बात ही न करूं. गुडबाय.” हालांकि, यह पहली बार नहीं है कि अनुराग के परिवार को धमकियां मिल रही हैं बल्कि ऐसा पहले भी हो चुका है.

निर्देशक ने मई में एक सोशल मीडिया यूजर के खिलाफ एफआरआई दर्ज की थी जिसने उनकी बेटी के साथ दुष्कर्म करने की धमकी दी थी. बीते दिनों जब 49 जानी-मानी हस्तियों ने मॉब-लिंचिंग को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी थी, उनमें अनुराग कश्यप भी शामिल थे. इसको लेकर उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोल किया गया था.

(इनपुट – एजेंसी)