अभिनेत्री स्वीटी छाबरा इन दिनों अपने बिज़नेस और समाज सेवा में काफी रूचि दिखा रही हैं. स्वीटी का कहना है, ”मैंने बहुत सी फिल्मों में काम किया है और आगे भी काम करती रहूंगी, लेकिन इन दिनों मै थोड़ा अपने बिज़नेस और समाज सेवा करने के लिए अपना समय दे रही हूं क्योंकि मुझे ये बहुत अच्छा लगता है.”

फिल्मों और समाज सेवा में योगदान को देखते हुए रविवार को स्वीटी को दिल्‍ली के ली मेरेडियन होटल में दिल्ली की पूर्व मुख्‍यमंत्री श्रीमती शीला दीक्षित द्वारा 21वें राजीव गांधी ग्‍लोबल एक्‍सीलेंस अवार्ड से सम्‍मानित किया गया.

IMG-20180521-WA0033

स्वीटी को ये अवॉर्ड देने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती शिला दीक्षित के साथ भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अज़हरुद्दीन, सीनियर कांग्रेस लीडर श्री. कृपाशकर सिंह और भारत के गौरव “द ग्रेट खली” भी मौजूद थे.

स्वीटी ने अपना कैरियर 2002 में दूरदर्शन पर आने वाले टेलीविजन सीरियल “हवाएं” से शुरू किया था, उसके बाद स्वीटी ने 2003 में बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक्टर “परेश रावल” के साथ फिल्म “फंटूश” से डब्यू किया, तब स्वीटी “पहली नजर का प्यार” हिंदी फिल्म में लीड एक्ट्रेस बनकर दर्शको के सामने रूबरू हुई.

IMG-20180521-WA0025

उसके बाद स्वीटी ने बॉलीवुड के साथ साथ क्षेत्रीय भाषाओं (भोजपुरी, गुजराती) में फिल्मे करनी शुरू कर दी. स्वीटी ने गुजराती फिल्म की एक फेमस सिंगर देवांग पटेल के साथ 2006 में म्यूजिक वीडियो “परी हूँ मैं” जिसको स्टार सिंगर फाल्गुनी पाठक ने गाया था, ऐसे सुपरहिट एल्बम के बाद स्वीटी ने “थम के बरस” म्यूजिक वीडियो किया जिसे कुमार सानू और अल्का याग्निक ने गाया था.

IMG-20180521-WA0026

फिर स्वीटी ने भोजपुरी में भी अपना जलवा दिखाना शुरू किया, सुपरहिट फिल्म “गवनवा लाइफ राजा जी” से स्वीटी को भोजपुरी दर्शक भी जानने लगे, उसके बाद स्वीटी ने लगातार भोजपुरी में सुपरस्टार्स के साथ काम करना शुरू किया, जिसमे फिल्म “दुल्हन अइसन चाही”, “सौगंध”, “लगल रहे राजा जी”, “दाग”, “रणभूमि” जैसी फिल्मो में स्वीटी ने सुपरस्टार एक्टर दिनेशलाल यादव (निरहुआ) के साथ फिल्मे की. “अंखिया लड़ गइल” पवार स्टार “पवन सिंह” के साथ और लगभग भोजपुरी के सभी सुपरस्टार्स के साथ फिल्मे कर चुकी हैं स्वीटी.

2017 में स्वीटी ने फिल्म “होगी प्यार की जीत” में खेसारीलाल यादव के साथ अहम किरदार निभाया. भोजपुरी सिनेमा में स्वीटी के योगदान के लिए पिछले साल केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने सम्मानित किया था.

भोजपुरी इंडस्ट्री के इतिहास में पहली बार किसी अभिनेत्री को इस स्तर पर सम्मानित किया गया है. स्वीटी मुख्य भूमिका के रूप में कार्य करने में अपनी लंबी यात्रा के साथ अब फिल्म और मीडिया प्रोडक्शन और वित्त में रुचि रखने वाली कंपनी का नेतृत्व कर रही हैं.