यूं तो न दोस्ती की कोई परिभाषा होती है न ही दोस्तों के अल्हड़पन को शब्दों में बयां किया जा सकता है और इस रिश्ते को एक तय दिन में मनाना तो और भी पॉसिबल नहीं लगता. लेकिन इस भाग दौड़ की जिंदगी में क्या फर्क पड़ता है कि फ्रेंडशिप डे के बहाने ही दोस्तों से मिलकर बचपन की यादों को ताजा कर लिया जाए. फिल्म से साथ फिल्में देखी जाएं और मस्ती की जाए. इसलिए बॉलीवुड भी इस दोस्ती के अहसास को भुलाने में कभी पीछे नहीं रहा. दौर चाहे जो भी हो हिंदी सिनेमा में दोस्ती को थीम बनाकर कई फ़िल्में बनाई गई.  तो देखिए बॉलीवुड की टॉप 5 फिल्में जो दोस्ती को थीम बनाकर बनाई गई.Also Read - KBC13: सुनील शेट्टी ने जब किया जैकी श्रॉफ के मां का जिक्र, तो एक्टर नहीं रोक पाए अपने आंसू, अमिताभ ने कहा 'ऐसी दोस्ती...'

Also Read - क्रिकेट के शौकीन हैं अमिताभ बच्चन, थ्रोबैक फोटो शेयर करते हुए लिखा- बल्ला जरा छोटा पड़ गया

Also Read - KBC 13: Suniel Shetty-Jackie Shroff के स्टेज पर लेटकर दिखाई अपनी फिटनेस, हॉट सीट पर बैठकर देखते रहे अमिताभ बच्चन

Amitabh-Dharmendra-Sholay

1: शोले

अमिताभ बच्चन और धर्मेन्द्र की सुपरहिट फिल्म शोले का सुपरहिट फॉर्मूला था दोस्ती. जय और वीरू की दोस्ती को लोगों ऐसा प्यार मिला कि ये फिल्म हिंदी सिनेमा के सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक बन गई.

Friendship Day 2018: सच्‍चे और मतलबी दोस्‍त के बीच होते हैं ये 7 फर्क, आसानी से पहचानें FAKE FRIENDS

dil chahta hai

2: दिल चाहता है

साल 2001 में आई आमिर खान, सैफ अली खान और अक्षय खन्ना की फिल्म दिल चाहता है ने युवा दिलों में दोस्ती की नई जान फूंक दी थी. तीन दोस्तों के बीच प्यार और तकरार बनी ये बेहतरीन कहानी है.

Friendship Day 2018: जब प्‍यार में बदलने लगे दोस्‍ती तो बिना सोचे थाम लें हाथ, होंगे ये फायदे…

3 Idiots

3: 3 इडियट्स

अभिनेता आमिर खान की ये फिल्म भी दोस्ती पर बनी फिल्मों में एक मिशाल के तौर पर है. इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ने वाले तीन दोस्तों के उपर बनी इस फिल्म में कई बेहतरीन मेसेज है. यही वजह रही की रिलीज के साथ ही ये फिल्म उस दौर में सबसे ज्यादा कमाई करनेवाली फिल्म बन गई.

Friendship Day 2018: इसी हफ्ते मनेगा दोस्‍ती का सबसे बड़ा सेलिब्रेशन, 83 साल पहले हुई थी शुरुआत…

Zindagi Na Milegi Dobara

4: ज़िन्दगी ना मिलेगी दोबारा

फरहान अख्तर, ऋतिक रोशन और अभय देओल के अभिनय से सजी ये फिल्म भी दोस्ती के खूबसूरत पहलू को दिखाती हैं. आज के दौर में युवाओं के टेस्ट को देखते हुए बनाई गई डायरेक्टर जोया अख्तर की ये फिल्म भी दोस्ती पर बनी एक परफेक्ट फिल्म है.

yeh jawani hai diwani

5: ये जवानी है दीवानी

रणबीर कपूर, दीपिका पादुकोण, आदित्य रॉय कपूर और कल्कि की इस फिल्म ने भी लोगों के दिलों को खूब छूआ. प्यार के साथ साथ इस फिल्म में 4 दोस्तों के बीच दोस्ती अहसास को भी खूब दिखाया गया हैं.

बॉलीवुड और मनोरंजन जगत की ताजा ख़बरें जानने के लिए जुड़े रहें  India.com के साथ.