मोहनदास करमचंद गांधी ये नाम पूरी दुनिया जानती हैं लेकिन लोग प्यार से उन्हें महात्मा गांधी कहते हैं. 2 अक्टूबर 2019 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती है. गांधी जी भारतीय स्वाधीनता आंदोलन के अगुवा थे. सत्याग्रह और अहिंसा के सिद्धांतो पर चलकर उन्होंने भारत को आजादी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उनके इन सिद्धांतों ने पूरी दुनिया में लोगों को नागरिक अधिकारों एवं स्वतन्त्रता आन्दोलन के लिये प्रेरित किया. उन्होंने हर परिस्थिति में अहिंसा और सत्य का पालन किया और लोगों से भी इनका पालन करने के लिये कहा.

गांधी जयंती के मौके पर नज़र डालते हैं उन फिल्मों पर जो बापू की ज़िन्दगी पर आधारित हैं.

गांधी (1982)

1982 में आई ब्रिटिश-इंडियन फिल्म ‘गांधी’ को डायरेक्ट किया था रिचर्ड अटेंबोरफ ने. फिल्म में एक्टर बेन किंगस्ले ने मुख्य किरदार निभाया था. ये फिल्म गांधी जी पर बनी फिल्मों में सबसे बेस्ट मानी जाती है.

माय फादर गांधी (2007)

डायरेक्टर फ़िरोज़ अब्बास खान की ये फिल्म गांधी जी और उनके बेटे हीरालाल गांधी के बीच के रिश्ते को हाईलाइट करती है. फिल्म में एक्टर दर्शन जरीवाला ने गांधी का किरदार निभाया था. अक्षय खन्ना फिल्म में हीरालाल गांधी बने.

द मेकिंग ऑफ़ महात्मा (1996)

डायरेक्शन श्याम बेनेगल की ये फिल्म इंडिया और साउथ अफ्रीका का एक जॉइंट वेंचर प्रोजेक्ट था. इस फिल्म में भी गांधी जी की ज़िन्दगी के बारे में बताया गया है.

गांधी टू हिटलर (2011)

राकेश रंजन कुमार के डायरेक्शन में बनी ये फिल्म ‘वल्ड वॉर 2’ पर आधारीत है. फिल्म में अविजित दत्त ने गांधी का रोल निभाया है.

हे राम (2000)

एक्टर कमल हासन ने इस फिल्म में एक्टिंग तो की ही है साथ ही इसे डायरेक्ट भी किया है. ये फिल्म हिंदुस्तान और पाकिस्तान के हुए बटवारे की कहानी बताती है. फिल्म में शाहरुख़ खान भी कैमिया रोल में हैं.

लगे रहो मुन्ना भाई (2006)

संजय दत्त की फिल्म ‘लगे रहो मुन्ना भाई’ गांधी जी की ज़िन्दगी पर नहीं बल्कि गांधीगिरी पर आधारीत है. फिल्म में एक्टर संजय दत्त को महात्मा गांधी की आत्मा नज़र आती है.

महात्मा: लाइफ ऑफ़ गांधी (1968)

गांधी जी पर कई डॉक्यूमेंट्री बनाई गयी है जिसमें से एक है ‘महात्मा: लाइफ ऑफ़ गांधी’. इस डॉक्यूमेंट्री को डायरेक्ट किया है विट्ठल भाई जावेरी ने. इस फिल्म के कई वर्जन हैं.

9 आर्स टू रामा (1963)

इस फिल्म को डायरेक्ट किया है ब्रिटिश डायरेक्टर मार्क रॉबसन ने. फिल्म में एक भी इंडियन एक्टर नहीं हैं. फिल्म में जितने भी आर्टिस्ट ने काम किया है वो सभी ब्रिटिश, जर्मन और अमेरिकन एक्टर हैं.

सरदार (1993)

केतन मेहता के डायरेक्शन में बनी ये फिल्म असल में सरदार पटेल की ज़िन्दगी पर आधारीत है जिनका किरदार निभाया है परेश रावल ने. फिल्म में गांधी जी का भी एक करैक्टर है.

मैंने गांधी को नहीं मारा (2005)

ये फिल्म भी पूरी तरह से गांधी जी की ज़िन्दगी पर आधारीत नहीं है. ये कहानी है एक हिंदी प्रोफ़ेसर की जिसे लगता है कि उसने गांधी जी का मर्डर किया था.