Govinda Birthday: हिंदी सिनेमा जगत का एक ऐसा अभिनेता जिसने अपने अभिनय, अपने एक्सप्रेशन और अपने डांस मूव्स से लोगों के दिलों पर राज किया. बॉलीवुड का एक ऐसा एक्टर जिसके डॉयलाग बोलने के अलग अंदाज ने प्रशंसकों के बीच उसकी अलग छवि बना दी. एक ऐसा कलाकार जिन्हें देखकर उनकी उम्र का अंदाजा नहीं होता. मनोरंजन जगत के इस नंबर 1 हीरो को लोग गोविंदा (Govinda) के नाम से जानते हैं. आज इसी बाकमाल शख्सियत (Happy Birthday Govinda) का जन्मदिन है. 21 दिसंबर 1963 को जन्मे गोविंदा आज 57 साल के हो गए हैं. आज बर्थडे के खास मौके पर हम जानेंगे उनसे जुड़ी कुछ खास और अनसुनी बातें (Unknown Facts about Govinda): Also Read - गोविंदा के जन्मदिन पर माधुरी दीक्षित ने कही ये बात, उर्मिला मातोंडकर ने भी 'हीरो नंबर 1' को किया याद

Happy Birthday: Govinda a rare combination of actor-dancer | जन्मदिन विशेष: गोविंदा को विरासत में मिला अभिनय Also Read - 'बड़े मियां छोटे मियां' के 22 साल, रवीना टंडन ने शेयर किया बिग बी और गोविंदा से जुड़ा ये दिलचस्प किस्सा

-मुंबई के विरार इलाके में पिता अरुण कुमार आहूजा और मां निर्मला देवी के घर जन्मे गोविंदा अपने छह भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं. उनके पिता भी अभिनेता थे और मां गायिका थीं. पिता ने महबूब खान की 1940 की फिल्म ‘औरत’ में काम किया था. Also Read - क्या आपने देखा दिलजीत दोसांझ का गोविंदा स्टाइल में डांस करते हुए ये VIDEO, हंसते-हंसते हो जाएंगे लोटपोट

-गोविंदा का पहला जॉब एक खाद का विज्ञापन था. फिल्मों में उनका पहला मुख्य रोल उनके अंकल आनंद द्वारा निर्देशित ‘तन बदन’ फिल्म में था.

-गोविंदा अब तक बारह बार फिल्मफेयर के लिए नामांकित हो चुके हैं. वह एक स्पेशल फिल्मफेयर, बेस्ट कॉमेडियन केटेगरी में एक फिल्मफेयर और चार ज़ी सिने अवार्ड जीत चुके हैं.

Govinda Says '4-5 People Dictate The Business' And Even His Films Have Suffered Due to Groupism

गोविंदा (Photo Courtesy: Instagram/@govinda_herono1)

-बॉलीवुड में 80 और 90 के दशक में गोविंदा ने नीलम, जूही चावला, करिश्मा कपूर, रवीना टंडन, रानी मुखर्जी, कादर खान, संजय दत्त, परेश रावल, सतीश कौशिक, जॉनी लीवर जैसे कलाकारों के साथ काम किया.

-गोविंदा ने एक वक्त पर ‘गदर : एक प्रेम कथा’, ‘ताल’ और ‘देवदास’ जैसी सफल फिल्मों के प्रस्ताव भी ठुकराए.

-उन्होंने 11 मार्च, 1987 में सुनीता से विवाह किया. चार साल तक शादी की खबर गुप्त रही. गोविंदा और सुनीता की एक बेटी टीना आहूजा और एक बेटा यशवर्धन है.

गोविंदा- Photo Courtesy: Instagram/@govindalovers

-अभिनेता ने साल 2004 में राजनीति में भी अपना हाथ आजमाया और कांग्रेस पार्टी की तरफ से चुनाव लड़कर सांसद भी बने.

-जनवरी, 2008 में गोविंदा एक संघर्षरत अभिनेता संतोष राय को थप्पड़ मारने के कारण विवाद में भी फंसे थे.

-फिल्म खुद्दार की शूटिंग के लिए जाते समय गोविंदा मरते मरते बचे. उनकी कार एक दूसरी कार से टकरा गई. उनके सिर पर गहरी चोट लगने और खून बहने के बावजूद उन्होंने शूटिंग रद्द नहीं की.