80 और 90 के दशक में लोगों को अपने बेहतरीन डांस से लुभाने वाले स्टार एक्टर गोविंदा का आज जन्मदिन है। गोविंदा आज 52 साल के हो गए हैं हालाँकि गोविंदा को देखकर उनकी उम्र का अंदाजा नहीं होता। Also Read - कोरोना टेस्ट निगेटिव आने पर हीरे नंबर 1 Govinda ने दिखाया फिल्मी स्टाइल, कहा- 'अपुन आ गईला है'

Also Read - बॉलीवुड में कोरोना का कहर, Akshay Kumar के बाद अब Govinda हुए संक्रमित, पत्नी सुनीता भी हुईं थी शिकार 

गोविंदा ने अपने करियर के दौरान एक्ट्रेस करिश्मा कपूर, रवीना टंडन, जूही चावला, रानी मुखर्जी, नीलम, जैसी टॉप की अदाकाराओं के साथ काम किया तो कादर खान, अमिताभ बच्चन, संजय दत्त, परेश रावल, सतीश कौशिक, जॉनी लीवर जैसे दिग्गजों के साथ भी अपनी कॉमेडी का तड़का लगाया। गोविंदा के जन्मदिन पर जानते हैं उनकी कुछ खास बातें। यह भी पढ़ें: 7 साल पहले का थप्पड़ मामला: सुप्रीम कोर्ट ने गोविंदा से कहा- ‘पीड़ित से माफ़ी मांगें’ Also Read - कृष्णा अभिषेक को इस बात से होता है बेहद दुःख, बोले- मामा गोविंदा के साथ रिश्तों को लेकर...

बचपन :-

अपने फैन्स को हमेशा हंसानेवाले एक्टर गोविंदा का जन्म 21 दिसंबर 1963 को हुआ। मुंबई के विरार जैसे छोटेसे गांव में गोविंदा ने जन्म लिया। गोविंदा अपने 6 भाई बहनों में सबसे छोटे थे। सभी भाई बहने गोविंदा को प्यार से ची ची बुलाते थे। जिसका मतलब पंजाबी में छोटी ऊँगली होता है।

पढाई :-

एक्टर गोविंदा ने वसई के अण्णासाहेब वर्तक कॉलेज से पढ़ाई की। गोविंदा के पिता अरुण आहूजा एक्टर थे तो माँ निर्मला देवी सिंगर थीं। गोविंदा के पिता ने सन 1940 में मेहबूब खान की फिल्म ‘औरत’ में बतौर एक्टर कम किया था। यही वजह थी की अपने बेटे की खूबियाँ पहचानते हुए अरुण आहूजा ने गोविंदा को फिल्मो में काम करने के लिए प्रेरित किया।

फिल्मो की ओर आकर्षित हुए :-

गोविंदा को बचपन से ही एक्टिंग का शौक रहा अपने पिता के कहे अनुसार गोविंदा ने फिल्मो में काम करने के बारे में सोचने लगे। उसी समय एक्टर मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म डिस्को डांसर लोगो के दिलों पर राज कर रही थी। गोविंदा ने भी इस फिल्म के डांस से प्रेरित होकर डांस और एक्टिंग की प्रैक्टिस करने लगे। गोविंदा ने खुद के वीडियो कैसेट्स बनाकर फिल्ममेकर्स तक पहुंचाते थे।

बॉलीवुड में कदम रखा :-

गोविंदा का पहला लीड रोल उनके अंकल आनंद की फिल्म ‘तन बदन’ में था। साल 1985 में गोविंदा ने लव 86 की शूटिंग शुरू कर दी। गोविंदा की पहली रिलीज फिल्म ‘इल्जाम’ थी जिसने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया और साल 1986 की पांचवी हिट फिल्म बन गई। गोविंदा ने 1985 में करीब 40 फिल्में साइन की थी जो अपने आप में रिकॉर्ड था।

 बॉलीवुड के स्टार बन गए :-

गोविंदा ने 80 के दशक में ‘लव 86’ ‘खुदगर्ज’ जैसी रोमांटिक फिल्में की तो ‘दरिया दिल’, ‘जीते हैं शान से’ और ‘हम ‘ जैसी पारिवारिक फिल्में भी की और एक्शन फिल्म मरते दम तक’ और ‘जंग बाज’ जैसी फिल्मो में भी गोविंदा की एक्टिंग जादू चल गया था।

विवाह बंधन में बंध गए :-

गोविंदा ने 1987 में सुनीता आहूजा से विवाह किया जिनसे उन्हें एक बेटी टीना आहूजा और एक बेटा यशवर्धन है। यह भी पढ़ें: Revealed!!! शादीशुदा होकर भी गोविंदा इस एक्ट्रेस से करते थे बेपनाह प्यार

90 के दशक के हीरो नंबर 1 बन गए :-

 गोविंदा के फ़िल्मी करियर में 90 का दशक बेहत मायने रखता है। गोविंदा ने निर्देशक डेविड धवन के साथ ‘ताकतवर’ में काम किया उसके बाद 90 के दशक में ‘स्वर्ग’, ‘शोला और शबनम’, ‘कुली नंबर 1’, ‘राजा बाबू’, ‘साजन चले ससुराल’, ‘बनारसी बाबू’, ‘दीवाना मस्ताना’, ‘हीरो नंबर 1’, ‘बड़े मियां छोटे मियां’, ‘हसीना मान जायेगी’ और ‘आंखें’ जैसी कामयाब फिल्मों काम कर बॉलीवुड के हीरो नंबर 1 बन गए। इसी दौरान गोविंदा को ‘गदर: एक प्रेम कथा’, ‘ताल’ और ‘देवदास’ जैसी सफल फिल्मों के ऑफर भी आाए थे, लेकिन उन्होंने मना कर दिया था।

सांसद बने पर पॉलिटिक्स रास ना आया :-  

साल 2000 में गोविंदा की कुंवारा, हद करदी आपने, क्योंकि मई झूठ नहीं बोलता, जोड़ी नंबर 1, एक और एक ग्यारह जैसी फिल्मे फ्लॉप हो गई जिसके बाद गोविंदा ने 2002 में शिकारी फिल्म में विलं का रोल भी निभाया पर फैन्स ने उसे भी नापसंद किया।

फिर गोविंदा ने अमिताभ बच्चन के नक़्शे कदम पर चलते हुए पॉलिटिक्स जॉइन किया। साल 2004 में गोविंदा ने कांग्रेस पार्टी की तरफ़ से चुनाव लड़कर बीजेपी के दिग्गज नेता राम नैक को करारी मात देकर सांसद बन गए। लेकिन गोविंदा को पॉलिटिक्स रास नहीं आया। बाद में गोविंदा ने पॉलिटिक्स से हाथ जोड़ लिया।

2006 में फिल्मो में कम बैक किया :-

गोविंदा ने फिर एक बार 2006 में फिल्मी करियर में कमबैक किया और अक्षय कुमार के साथ ‘भागम भाग’ फिल्म में अहम किरदार निभाया।जिसे लोगों ने काफी पसंद किया। सलमान के साथ आई फिल्म पार्टनर ने गोविंदा को बॉलीवुड में फिर एक नै पहचान दिलाई।

कई पुरस्कार जीते :-

अपनी बेहतरीन कॉमेडी के बदौलत गोविंदा ने सजन चले ससुराल फिल्म के लिए स्पेशल अवार्ड जीता तो हसीना मान जाएगी के लिए बेस्ट कॉमेडी एक्टर का अवार्ड मिला। आइफा, ज़ि सिने अवार्ड और स्टार स्क्रीन अवार्ड भी उन्होंने जीते। बेहतरीन एक्टर गोविंदा को उनके जन्मदिन के अवसर पर india।com की ओर से ढेर सारी शुभकामनाएं।