Happy Birthday Dia Mirza: बॉलीवुड में ऐसे कई सितारें हुए हैं जिन्हें अभिनय की जमीन विरासत में मिली है मगर कुछ ऐसे भी कलाकार हैं जिन्होंने अपनी जमीन खुद तैयार की है. इस फेहरिश्त में एक नाम दीया मिर्जा (Dia Mirza) का भी है. फिल्मों में ज्यादा वक्त तक स्थायी रूप से नहीं दिखने वाली इस एक्ट्रेस ने अपने जीवन में कई मुश्किलों का सामना किया है. संघर्ष करते हुए दीया ने अपना रास्ता बॉलीवुड की तरफ मोड़ लिया और ‘रहना है तेरे दिल में’ आर माधवन (R Madhawan) के साथ उन्होंने डेब्यू किया. आज यानी 9 दिसंबर को दिया का जन्मदिन है.

हैदराबाद में जन्मीं इस अदाकारा ने शुरुआती दौर में कई हिट फिल्में दीं जिनमें दीवानापन, तुमको न भूल पाएंगे, दम, परिणीता, लगे रहो मुन्नाभाई और संजू जैसे कई नाम शामिल हैं. बचपन से ही दिया ने अपने घर में रिश्तों को टूटते देखा था और इस वजह से उन्हें 16 साल की उम्र में एक कंपनी में नौकरी करनी पड़ी. साल 2000 में दीया ने फेमिना मिस इंडिया (Femina Miss India) कॉम्पिटिशन में हिस्सा लिया और वो सेकेंड रनर अप रहीं और इसके बाद से दिया ने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा.

16 साल की उम्र में नौकरी की और 18 की उम्र में बन गई एशिया की खूबसूरत महिला, पूरा सफर रहा है रोलर कोस्टर

दिया मिर्जा-फोटो:इंस्टाग्राम

18 साल की उम्र में ही इस खूबसूरत एक्ट्रेस ने मिस एशिया पैसिफिक (Miss Asia Pacific) का खिताब अपने नाम कर लिया था. कुछ वक्त फिल्मों में काम करके दीया ने शादी करने का मन बनाया और साल 2014 में अपने बिजनेस पार्टनर साहिल सांगा के साथ उन्होंने शादी की. लेकिन मुश्किलों ने दीया का पीछा अब तक नहीं छोड़ा और कुछ समय गुजरने के बाद दीया और साहिल का तलाक हो गया. दीया ने साहिल के साथ एक प्रोडक्शन हाउस की भी शुरुआत की थी, इसे बॉर्न फ्री एंटरटेनमेंट का नाम दिया.

इस बैनर के तले पहली फिल्म ‘लव ब्रेकअप जिंदगी’ रिलीज हुई. अभिनेत्री दीया मिर्जा ने अपने 38वें जन्मदिन पर अपने प्रशंसकों के लिए एक उपहार दिया है. वह अर्थपूर्ण प्रोजेक्ट बनाने के लिए अपना नया प्रोडक्शन हाउस शुरू कर रही हैं.  वन इंडिया स्टोरीज एलएलपी नाम की कंपनी की योजना दर्शकों के लिए अर्थपूर्ण कहानियां लाने के लिए विभिन्न प्रारूपों और माध्यमों का उपयोग करने की है. दीया की पर्सनल लाइफ को डिसकस करें तो वो सामाजिक कार्यों में भी खूब एक्टिव रहती हैं. दिया की खूबसूरती और मासूमियत के सब कायल हैं.