Happy Birthday Irrfan Khan: बॉलीवुड की दुनिया का एक ऐसा कलाकार जिसने अपनी एक्टिंग के दम पर हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में झंडे गाड़े हैं. टीवी सीरियल्स से फिल्मों के सफर में इस एक्टर ने संघर्ष जैसे शब्द को बहुत करीब से महसूस किया है. हर उम्र के दर्शकों के पसंदीदा अभिनेता इरफ़ान खान आज यानी मंगलवार को अपना 53वां जन्मदिन मना रहे हैं. आइए एक नजर डालते हैं इस हर दिल अज़ीज कलाकार के जीवन पर.

इरफ़ान खान का पूरा नाम शाहबजादे इरफान अली खान है. उनका जन्म जयपुर के आमेरओड़ इलाके में एक लोवर मिडिल क्लास घर में हुआ. बचपन से ही घर की नाज़ुक स्थिति से परेशान इरफ़ान ने बहुत सपने सजाए थे और अपने साथ अपने परिवार की उम्मीदों को भी समेटा था. इरफान का जन्म 1967 में जयपुर के एक मुस्लिम पठान परिवार में हुआ था. इरफ़ान ने एक एक्टर बनने के ख्वाब के साथ दिल्ली कदम रखा और नेशनल ड्रामा स्कूल में प्रवेश लेना चाहा मगर अफसोस वहां उनका सिलेक्शन नहीं हो पाया और इसी बीच इरफ़ान ने अपने वालिद यानी पिता को भी खो दिया था. इन सब परेशानियों के दौरान इरफ़ान की मुलाकात सुतपा सिकंदर से हुई. सुतपा ने इरफ़ान की ज़िन्दगी के हर मोड़ पर उनका साथ दिया और बाद में उन दोनों ने शादी रचा ली.

इरफ़ान खान-फोटो:इंस्टाग्राम

इरफ़ान ने लेकिन हिम्मत नहीं हारी और इसी रास्ते पर दौड़ते रहे. काफी स्ट्रगल देखने के बाद उन्हें ‘सलाम बॉम्बे’ नाम की एक फिल्म मिली जिनमें उनका एक बहुत छोटा सा रोल था. अपने इस छोटे से किरदार से लोगों का ध्यान आकर्षित करने वाले इस एक्टर ने फिर कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा. इसके बाद  ‘द वारियर’, ‘मकबूल’, ‘हासिल’, ‘द नेमसेक’, ‘रोग’, ‘पान सिंह तोमर’, ‘द लंचबॉक्स’,  ‘तलवार’, ‘लाइफ ऑफ पाई’, ‘मुंबई मेरी जान’, ‘साहेब बीवी और गैंगस्टर रिटर्नस’, ‘हिंदी मीडियम’ जैसी अनगिनत फिल्मों में काम कर इरफ़ान ने दर्शकों के दिल में और इंडस्ट्री में अपनी एक खास जगह बना ली.

इरफ़ान खान-फोटो:इंस्टाग्राम

जब बी टाउन में खान की तिगड़ी का जलवा उरूज पर था तब इरफ़ान ने अपना सफर हॉलीवुड की दुनिया में शुरू कर दिया. ए माइटी हार्ट, स्लमडॉग मिलियनेयर और द अमेजिंग स्पाइडर मैन जैसी फिल्में इरफ़ान के करियर की आवाज़ हैं. साल 2011 में उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया.

कुछ सालों पहले अपने जीवन में इरफ़ान ने एक बड़ी लड़ाई लड़ी. न्यूरोएंडमाइन कैंसर से जूझ रहे इस एक्टर ने अपना इलाज न्यूयॉर्क में कराया और इस दौरान पूरी दुनिया इरफ़ान की सेहत के लिए दुआएं कर रही थीं. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के इस नायाब सितारे को जन्मदिन की बहुत मुबारक़बाद.