साल 2020 ओटीटी के नाम रहा, जहां इस बार यहां पर कई सारी बड़ी फिल्में जारी हुई हैं वहीं दूसरी तरफ एक से बढ़ कर एक कमाल की वेबसीरीज ने लोगों का जमकर मनोरंजन किया है. हर तरह की वेबसीरीज ने इस बार लोगों को हैरान किया. स्कैम से लेकर परिवार तक से जुड़ी कई सारी कहानियों ने इस बार हर किसी के दिल में अपनी जग बनाई है. ऐसे में आइए जानते हैं इस साल की सबसे चर्चित वेबसीरीज के बारे में जिन्हें आईएमडीबी द्वारा टॉप टेन में भी शामिल किया गया है. Also Read - Mirzapur: मुन्ना त्रिपाठी ने सुहागरात पर तोड़ दिया ‘माधुरी भाभी’ का दिल, बोलें- शादी तो कर लिए लेकिन...

1. स्कैम 1992 हर्षद मेहता
स्कैम 1992 हर्षद मेहता ने इस बार खूब धूम मचाई है. सोनी लीव पर प्रसारित होने वाले इस शो ने हर किसी का दिल जीता है. इस सीरीज को आईएमडीबी ने 10 में से 9.5 की रेटिंग दी है. जो किसी भी भारतीय वेब सीरीज को मिली सबसे ज़्यादा रेटिंग है. Also Read - Mirzapur गोलू गुप्ता ने बेडरूम में इंटीमेट होने से पहले खुद को मरवाए कोड़े, बोलीं- अब त्रिपाठियों....

2. स्पेशल ऑप्स
हॉटस्टार के प्लेटफार्म पर छाने वाली स्पेशल ऑप्स की कहानी जितनी ही दमदार थी उससे अधिका शानदार उसकी कास्टिग थी. नीरज पांडे वेब सीरीज के तौर 2001 में हुए संसद हमले पर अपनी वेब सीरीज को लोगों ने खुब प्यार दिखाया. Also Read - पाताल लोक के 'हाथीराम चौधरी' ने 'राजू बन गया जेंटलमैन' की दिलाई याद, इन हस्तियों ने किया कमेंट

3. मिर्ज़ापुर 2
मिर्ज़ापुर 2 इसका तो नाम ही काफी है, जहां पहले वाले मिर्ज़ापुर ने धमाका किया थआ वहीं दूसरे वाले ने तो आग ही लगा दी थी. सत्ता के आसपास घूमती ये कहानी आपको हर तरह से पसंद आएगी. आईएमडीबी ने इस सीरीज को 10 में से 8.4 की रेटिंग देकर पांचवां स्थान दिया है.

4. असुर
साइंस और मायथोलॉजी को मिलाकर वेब सीरीज असुर की दुनिया रची गयी है. अरशद वारसी और वरुण सोबती के बेजोड़ परफॉरमेंस से सजी इस सीरीज को आईएमडीबी ने 8.4 रेटिंग दी है.

5. बंदिश बैंडिट्स
इस सीरीज में ना गाली गलौच है ना ही बोल्ड दृश्य, बस लोकगीत के उपर बनी या कहानी हर किसी को पसंद आई. आईएमडीबी की रेटिंग में इस सीरीज को 8.5 की रेटिंग मिली है. यह सीरीज अमेज़न प्राइम पर उपलब्ध है.

6. असुर
साइंस और मायथोलॉजी को मिलाकर वेब सीरीज असुर की दुनिया रची गयी है. वूट सेलेक्ट पर मौजूद यह सीरीज कहानी और किरदारों की जटिलता को जिस खूबी से पेश किया है. इस सीरीज को आईएमडीबी ने 8.4 रेटिंग दी है.

7. पाताल लोक
अनुष्का शर्मा निर्मित यह क्राइम थ्रिलर सिर्फ क्राइम ही नहीं सामाजिक,आर्थिक, जातिगत मुद्दे को भी कहानी में बखूबी रखती है. 8.3 की रेटिंग इस सीरीज को आईएमडीबी से मिली है. यह सीरीज अमेज़न प्राइम वीडियो पर मौजूद है.

8. आर्या
हॉटस्टार पर सुष्मिता सेन के डिजिटल डेब्यू की गवाह बनी वेब सीरीज आर्या क्राइम और थ्रिलर जॉनर की है. यह ऐसी महिला की सशक्त कहानी है, आईएमडीबी की रेटिंग में 10 में से 7.9 की रेटिंग हासिल हुई है.

9. अभय 2
कुणाल खेमू के अभिनय वाली यह सीरीज बेहद डार्क सीरीज में से एक मानी जाती है. जी 5 पर मौजूद इस सीरीज को आईएमडीबी की 10 में से 8 रेटिंग मिली है.

10. पंचायत
कुछ अलग सा लेकर आया है पंचायत जिसमें गांव औऱ शहर के कुछ खास बातों को दिखाया गया है. असली भारत गांव में बसता है इस सीरीज ने इस बात को अपने सभी आठों एपिसोड से बखूबी बयां किया हैं. सीरीज में नीना गुप्ता ,राजपाल यादव जैसे सीनियर्स को जितेंद्र कुमार सहित पूरी कास्ट का बखूबी साथ मिला है. इस सीरीज को आईएमडीबी नें 8.7 की रेटिंग दी है.