अक्षय कुमार की आगामी फिल्म हाउसफुल 4 का पहला ट्रेलर जल्द ही लॉन्च होने वाला है और प्रशंसक अपने पसंदीदा स्टार को फिर से कॉमिक फ्लेवर में देखने के लिए उत्साहित हैं. शुक्रवार को ट्रेलर के प्रीमियर से पहले, हम फिल्म से जुड़ी रोचक बातों के बारे में आपको बताने वाले हैं.

पिछली फिल्में

अक्षय ने 2010 में दीपिका पादुकोण, रितेश देशमुख, अर्जुन रामपाल, लारा दत्ता और जिया खान के साथ पहली हाउसफुल फिल्म में अभिनय किया था. फिल्म को साजिद खान ने निर्देशित किया और बॉक्स ऑफिस पर शानदार सफलता हासिल की.

साजिद ने इस सीरीज की दूसरी फिल्म भी निर्देशित की जिसमें अक्षय, रितेश, जॉन अब्राहम, जैकलीन फर्नांडीज, असिन और जरीन खान मुख्य किरदार में थे. यह फिल्म 2012 में रिलीज हुई और पहले की तुलना में बेहतर कमाई की.

हाउसफुल सीरीज की तीसरी फिल्म साजिद और फरहाद सामजी ने मिलकर बनाई. यह फिल्म चार साल बाद 2016 में रिलीज हुई और इसमें अक्षय, रितेश और जैकलीन के साथ अभिषेक बच्चन, लिसा हेडन और नरगिस फाकरी मुख्य किरदार में थे. हाउसफुल 3 ने भी अच्छी कमाई की. इन सभी फिल्मों में अक्षय कुमार और रितेश देशमुख मुख्य किरदार में हैं. फिल्म की कहनी हर बार अलग रहती है और कुछ नया करने की कोशिश की जाती है. कहानियां असंबंधित हैं और हर फिल्म के साथ एक नई शुरुआत करते हैं.

विवाद

हाउसफुल 4 को फिर से साजिद द्वारा निर्देशित किया जाना था, लेकिन निर्देशक को पिछले साल के #MeToo आंदोलन के दौरान भारतीय फिल्म और टेलीविजन निर्देशकों के संघ द्वारा उनके खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायतों पर निलंबित कर दिया गया था.

साजिद पर तीन महिलाओं द्वारा यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया था, इन महिलाओं ने अपने साथ हुए हादसे की जानकारी सोशल मीडिया पर दी थी. दिसंबर में IFTDA ने कहा, संबंधित सोशल मीडिया खातों के आधार पर समिति ने ‘POSH अधिनियम के तहत शिकायतों की जांच की.’ साजिद खान पर आरोप है कि फिल्म निर्माता होने, बॉलीवुड में अच्छी पहचान होने के नाम व फिल्मों में काम देने का लालच देकर उन्होंने यौन शोषण करना चाहा.

एसोसिएशन ने यह भी कहा कि इस मामले में उन्हें कई बार मौका दिया गया लेकिन साजिद ने कोई सफाई नहीं दी. IFTDA ने कहा कि साजिद ने अपने को ‘रियल सेल्फ’ (अपनी वास्तविकता) को उजागर किया. साजिद ने अपने पिछले इंटरव्यू में इस बात को भी स्वीकारा की वो महिलाओं का अपमान करते व उनके लिए भद्धी भाषा का इस्तेमाल करते थे. यही वजह है कि साजिद खान को इस फिल्म से दूरी बनानी पड़ी और उनकी जगह फरहाद ने फिल्म की कमान अपने हाथ में ले ली. इन सब विवादों के बीच अक्षय पीड़ितों के साथ खड़े रहे और उन्होंने साजिद का समर्थन नहीं किया.

मीटू कैंपेन में सबसे पहले अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने शिकायत की. साल 2008 की फिल्म हॉर्न ओके प्लीज के सेट पर अभिनेता नाना पाटेकर द्वारा परेशान किए जाने के को लेकर तनुश्री ने आपत्ति जताई. तनुश्री के सामने आकर बोलने के बाद फिल्म, शिक्षा और मीडिया उद्योगों से जुड़ी अन्य महिलाओं ने भी मीटू कैंपेन का सहारा लिया और अपनी आपबीती बताई.

पिछले साल जब ये सब हो रहा था तब नाना पाटेकर फिल्म हाउसफुल 4 की शूटिंग कर रहे थे. बाद में अक्षय ने ट्विटर पर एक अल्टीमेटम दिया और बताया कि वो किसी भी आरोपी के साथ काम नहीं करेंगे. अक्षय ने लिखा कि उन्होंने फिल्म के निर्माताओं से फिल्म का निर्माण रोकने का अनुरोध किया था, इस पूरे मामले में जांच होनी बाकी था.

नाना पाटेकर ने अपने उपर लगाए गए सभी आरोपों से इनकार किया, इसके जवाब ने नाना ने तनुश्री के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया. इस फिल्म में नाना पाटेकर को राणा दग्गुबाती से बदला गया है.

कलाकार
हाउसफुल 4 फिल्म में चार नए चेहरों को जोड़ा गया है- बॉबी देओल, कृति सेनन, पूजा हेगड़े और कृति खरबंदा. फिल्म में दोहरी भूमिका में छह लीड होंगे- 14 वीं शताब्दी का अवतार और 21 वीं सदी का अवतार. यह फिल्म पुनर्जन्म के विषय पर आधारित रहेगी और उसी के आस-पास घूमती रहेगी.